देश के लाखों गैस उपभोगताओं को बड़ा झटका, अब इन्हे नहीं मिलेगा फ्री में गैस कनेक्शन, देखें क्यों

Written by Subham Morya

Published on:

हमें फॉलो करें:

नई दिल्ली: Free LPG Gas Connection Scheme Latest Update – सरकार की तरफ से देश के BPL Ration Card धारकों को फ्री में एलपीजी गैस कनेक्शन देने काम काम काफी समय से चल रहा है और इसमें सरकार की तरफ से कुछ नियम भी लागु कर दिए गए थे। तेल कंपनियों की तरफ से सरकार के आदेश के अनुसार सभी फ्री में गैस कनेक्शन लेने वाले सभी ग्राहकों को कहा गया था की वे सभी अपने आधार प्रमाणपत्र यानि की eKYC की प्रक्रिया को पूर्ण करवायें। इसके लिए 31 दिसंबर 2023 की तारीख भी रखी गई थी।

लेकिन अबनाये साल में भी ग्राहक इस प्रक्रिया को पूरा करवा सकते है। इसके बाद उनको फ्री में गैस सिलेंडर का लाभ दे दिया जायेगा। लेकिन बहुत से ऐसे उपभोक्ता भी हैं जिनके पास में दस्तावेजों का आभाव है तो उनके लिए एक घोषणा पत्र तेल कंपनियों की तरफ सेजारी किया गया है और वे सभी फ्री में गैस कनेक्शन लेते समय उस घोषणा पत्र को भरकर इसका लाभ ले सकते हैं।

इन लोगों को नहीं मिलेगा लाभ

आपको बता दें की घोषणा पत्र में दुपहिया वाहन या फिर घर में अगर फ्रीज़ है तो फिर ऐसे ग्राहकों को फ्री कनेक्शन का लाभ नहीं दिया जा रहा है। इसके साथ में जिनके पास में खेती करने वाले उपकरण है या फिर तीन कमरों से अधिक का घर है उनको भी इस योजना का लाभ नहीं दिया जा रहा है।

इसके साथ ही घोषणा पत्र में स्पष्ट किया गया है की जिन किसानो के पास में ढाई एकड़ से अधिक जमीन है या फिर टैक्स पेयर है उनको भी लाभ नहीं दिया जायेगा। सरकार अब ऐसे लोगों पर सख्ती बरतने के लिए कमर कास चुकी है और जिस तरह से पीएम किसान योजना में किसानो के लिए अब बहुत सारी शर्ते लागूं कर दी गई है ठीक उसी तरफ से अब सरकार की तरफ से गरीबों के लिए चलाई जा रही सभी स्कीमों में भी सख्त नियम लागु करने वाली है।

75 लाख लोगों को फ्री कनेक्शन देने का टारगेट

केंद्र सरकार की तरफ से इस योजना के तहत देश के 75 लाख लोगों को फ्री में प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत गैस कनेक्शन देने का एलान किया था और सरकार की तरफ से इसको पूरा भी किया जा रहा है। पीएम नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में केंद्र सरकार की ओर से 13 सितंबर को तेल विपणन कंपनियों को प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत 75 लाख एलपीजी गैस कनेक्शन महिलाओं को मुफ्त देने के फैसले को मंजूरी दी गई थी।

Subham Morya

मैं शुभम मौर्या पिछले 2 सालों से न्यूज़ कंटेंट लेखन कार्य से जुड़ा हुआ हूँ। मैं nflspice.com के साथ में मई 2023 से जुड़ा हुआ हूँ और लगातार अपनी न्यूज़ लेखन का कार्य आप सबसे के लिए कर रहा हूँ। न्यूज़ लेखन एक कला है और सबसे बड़ी बात की न्यूज़ को सही ढंग से समझाना ही सबसे बड़ी कला मानी जाती है और इसी कोशिश में इसको लगातार निखारने का प्रयास कर रहा हूँ।

For Feedback - nflspice@gmail.com
Join Our WhatsApp Channel

Leave a Comment