नेशनल पेंशन सिस्टम (NPS) को लेकर बड़ा अपडेट, 1 फरवरी से लागु होंगे नये नियम

Written by Subham Morya

Published on:

हमें फॉलो करें:

नई दिल्ली: नेशनल पेंशन सिस्टम (NPS) को लेकर फरवरी 2024 से कुछ बड़े बदलाव होने जा रहे है और इसके लिए पेंशन फंड नियामक और विकास प्राधिकरण की तरफ से पूरी तैयारी कर ली गई है। ख़बरों में बताया जा रहा है की आने वाली 1 फरवरी से ये नियम लागु हो जायेंगे और नेशनल पेंशन सिस्टम (NPS) में ये होने वाले ये बदलाव बहुत ही महत्वपूर्ण भी बताये जा रहे है।

नेशनल पेंशन सिस्टम (NPS) के लेकर पेंशन फंड नियामक और विकास प्राधिकरण की तरफ से आंशिक निकासी के साथ साथ में गंभीर बीमारी के चलते आंशिक निकासी और मेडिकल खर्चो की निकासी के नियम बदले जा रहे है। चलिए जानते है इस आर्टिकल में की आखिर कौन कौन से बदलाव पेंशन फंड नियामक और विकास प्राधिकरण की तरफ से नेशनल पेंशन सिस्टम (NPS) में किये जा रहे है।

आंशिक निकासी और बच्चों की उच्च शिक्षा के नियम

नेशनल पेंशन सिस्टम (NPS) में आंशिक किसान के नियम में बदलाव किया जा रहा है। आंशिक निकास में किसी भी गंभीर बिमारी आदि के लिए NPS Account के केवल तीन बार निकासी की अनुमति जी जायेगी। इसके साथ ही ये भी नियम बनाया जा रहा है की जो तीन निकासी होनी है उनके मध्य में अंतराल 5 साल का होना भी अनिवार्य है।

बच्चो की उच्च शिक्षा करवाने के लिए आंशिक निकासी में रहत दी गई है और इसमें आप निकासी कर सकते है लेकिन इसमें केवल नेशनल पेंशन सिस्टम का ही उपयोग किया जा सकता है।

घर खरीदने और लोन से जुड़े नियम

अगर आप अपना घर खरीदारी करना चाहते है या फिर आपको अपने किसी पुराने लोन का रिपेमेंट करना है तो इसके लिए NPS से निकासी की जा सकती है लेकिन पहले से मकान नाम है तो फिर NPS से पैसे निकलने की सुविधा नहीं दी जायेगी। इससे पहले NPS के नियम में ये शामिल नहीं था और पहले से घर नाम होते हुए भी दूसरे घर के लिए NPS से निकासी संभव थी लेकिन अब इसको बदला जा रहा है।

बीमारी और दवाओं के लिए निकासी

नेशनल पेंशन सिस्टम (NPS) में अब किसी भी गंभीर बिमारी के चलते या फिर मेडिकल खर्चे के लिए निकासी की जा सकती है। साथ ही किसी भी आपातकाल के दौरान भी NPS से निकासी अब संभव हो जायेगी।

Subham Morya

मैं शुभम मौर्या पिछले 2 सालों से न्यूज़ कंटेंट लेखन कार्य से जुड़ा हुआ हूँ। मैं nflspice.com के साथ में मई 2023 से जुड़ा हुआ हूँ और लगातार अपनी न्यूज़ लेखन का कार्य आप सबसे के लिए कर रहा हूँ। न्यूज़ लेखन एक कला है और सबसे बड़ी बात की न्यूज़ को सही ढंग से समझाना ही सबसे बड़ी कला मानी जाती है और इसी कोशिश में इसको लगातार निखारने का प्रयास कर रहा हूँ।

For Feedback - nflspice@gmail.com
Join Our WhatsApp Channel

Leave a Comment