31 मार्च तक जरूर करें ये काम , नहीं किया तो बंद हो जायेगा बिटिया का SSY खाता

Written by Subham Morya

Published on:

हमें फॉलो करें:

नई दिल्ली: सरकार की तरफ से रोजाना कुछ ना कुछ अपडेट सरकारी योजनाओं के लेकर आते रहते है और इससे लोगों को हालांकि आगे चल लाभ भी मिलता है। इसी कर्म में सरकार की तरफ से सुकन्या समृद्धि अकाउंट के लेकर भी एक बड़ा अपडेट जारी किया गया है।

सुकन्या समृद्धि अकाउंट के लिए सरकार की तरफ से कहां गया है की अपने आकउंट में न्यूनतम बैलेंस को बनाकर रखना बहुत जरुरी है और इसके अलावा ये भी कहा गया है की इस योजना में अगर न्यूनतम बैलेंस नहीं बनाकर रखा गया तो ग्राहकों का सुकन्या समृद्धि अकाउंट को सरकार की तरफ से फ्रीज़ किया जा सकता है।

जुर्माना देना पड़ सकता है

सरकार की तरफ से ये साफ कर दिया गया है कि अब सुकन्या समृद्धि अकाउंट में न्यूनतम बैलेंस की सिमा से कम अगर बैलेंस रखा गया तो ग्राहकों को इस पर जुर्माना देना पड़ सकता है। इसके लिए सरकार की तरफ से 31 मार्च 2024 का समय भी निर्धारित किया गया है।

सरकार की तरफ से सुकन्या समृद्धि अकाउंट योजना को देश की बेटियों के लिए शुरू किया गया है ताकि उनके भविष्य को उज्जवल बनाया जा सके और साथ में बेटियों को अणि पढाई लिखे आदि के लिए परिवार पर बोझ ना बनना पड़े।

न्यूनतम बैलेंस कितना होगा

सरकार की तरफ से कहा गया है की अपने सुकन्या समृद्धि अकाउंट में कम से कम बैलेंस एक चालू वित् वर्ष में 250 रूपए का निवेश बहुत ही आवशयक है और जो लोग एक चालू वित् वर्ष में इतना निवेश नहीं करते है उनका अकाउंट बैंक कर दिया जाएगा।

बैंक अकाउंट को फिर से शुरू करने के लिए ग्राहकों पर जुर्माना लगाया जायेगा। आपको बता दें की इस समय देश में लाखों की संख्या में SSY अकाउंट है और सरकार की तरफ से इन पर 8.2 फीसदी के हिसाब से ब्याज दिया जाता है।

सुकन्या समृद्धि योजना के तहत खोले गए खाते में ग्राहक अपनी बिटिया के नाम से इस साल में न्यूनतम 250 रूपए और अधिकतम 1 लाख 50 हजार रूपए का निवेश कर सकते है। इसके साथ ही बेटी के 18 साल की उम्र के होने पर 50 फीसदी तक राशि निकलने का सरकार का नियम बनाया गया है।

Subham Morya

मैं शुभम मौर्या पिछले 2 सालों से न्यूज़ कंटेंट लेखन कार्य से जुड़ा हुआ हूँ। मैं nflspice.com के साथ में मई 2023 से जुड़ा हुआ हूँ और लगातार अपनी न्यूज़ लेखन का कार्य आप सबसे के लिए कर रहा हूँ। न्यूज़ लेखन एक कला है और सबसे बड़ी बात की न्यूज़ को सही ढंग से समझाना ही सबसे बड़ी कला मानी जाती है और इसी कोशिश में इसको लगातार निखारने का प्रयास कर रहा हूँ।

For Feedback - nflspice@gmail.com
Join Our WhatsApp Channel

Leave a Comment