Free Solar Rooftop Yojana: फ्री में लगवाओ सोलर पैनल, पुरे देश में योजना हुई शुरू, देखें कैसे होगा आवेदन

Written by Subham Morya

Published on:

हमें फॉलो करें:

Free Solar Rooftop Yojana – सरकार की तरफ से अभी हाल ही में Solar Rooftop Yojana की शुरुआत की है और अब इस योजना के तहत देश के आर्थिक रूप से गरीब लोगों को इसका लाभ दिया जाने लग गया है। इस योजना के जरिये सरकार की तरफ से घर की छत पर ही सोलर सिस्टम लगाया जाता है जिसमे सरकार की तरफ से Solar Rooftop Yojana के जरिये 40 फीसदी तक की सब्सिडी का लाभ दिया जा रहा है।

ये योजना उन लोगो के लिए बहुत ही लाभकारी हैं जो लोग बिजली के बिल को लेकर काफी परेशान रहते है। सोलर सिस्टम लगवाने के बाद में आके घर का बिजली बिल बहुत कम हो जायेगा। इस योजना के लिए आप कैसे आवेदन कर सकते है और क्या क्या प्रक्रिया को पूरा करना होगा इसलिए बारे में इस आर्टिकल में विस्तार से जानकारी आपके लिए लेकर आये है इसलिए आर्टिकल को आखिर तक जरूर पढ़ना।

Solar Rooftop Yojana के क्या क्या लाभ है

अगर आप सरकार के द्वारा हाली जा रही Solar Rooftop Yojana का लाभ लेते है तो ये आपके लिए बहुत फायदेमंद रहने वाली है। आपको बता दें की इस योजना के जरिये अपने घर पर सोलर सिस्टम लगवाने पर सरकार की तरफ से आपको सब्सिडी का लाभ दिया जाता है। इस योजना के जरिये अगर आप अपने घर की छत पर सौर ऊर्जा वाला सिस्टम लगवा लेते है तो इससे पर्यावरण को बचने की आपकी भागेदारी काफी अधिक हो जाती है।

सोलर सिस्टम लगवाने के बाद में कई स्लाओं तक आपका कोई अतिरक्त खर्चा नहीं होता है इसलिए एक लम्बे समय के लिए आपका बिजली का बिल आपको नहीं भरना होता है या फिर बहुत कम भरना होता है। इससे आपको आर्थिक रूप से लाभ मिलता है।

Solar Rooftop Yojana के लिए पात्रता नियम क्या है

अगर आप सरकार की इस Solar Rooftop Yojana का लाभ लेना चाहते है तो आपको बता दें की सरकार की तरफ से इस योजना में आवेदन करने वाले नागरिकों के लिए कुछ नियम और शर्तों को लागु किया गया है और उन नियम और शर्तों को पूरा करने वाले नागरिकों को ही सरकार की तरफ से Solar Rooftop Yojana का लाभ दिया जाता है।

इस योजना में आवेदन करने के लिए सबसे जरुरी शर्त ये है की आपके घर में बिजली का कनेक्शन पहले से होना चाहिए तभी आपके घर पर इस योजना के तहत Solar System लगाया जाता है। इसके अलावा इसके अलावा आपके अपना अपना खुद का एक बैंक खाता होना भी बहुत जरुरी है क्योंकि उसी में सरकार की तरफ से मिलने वाली सहायता की राशि आपके पास भेजी जाती है।

इस योजना में सोलर पैनल पहले आपको खरीदारी काने होते है इसलिए आपको इस बात का भी ध्यान रखना होता है की सोलर पैनल किसी भी विदेशी कंपनी के बनाये हुये नहींहोने चाहिए। मेड इन इंडिया वाले सोलर पैनल की ही आपको खरीदारी करनी है।

Solar Rooftop Yojana के तहत कितनी सब्सिडी मिलती है

आपको बता दें की सरकार के द्वारा शुरू की गई इस Solar Rooftop Yojana में लोगों को अपने घरों की छत पर सोलर सिस्टम लगवाने पर सरकार की तरफ से सब्सिडी का लाभ दिया जाता है। आप इस योजना के जरिये अगर अपने घर पर सोलर ंसिस्टेम लगवाते है तो आपको सरकार की तरफ से 1 से 3 किलोवाट तक के सोलर पैनल पर 14558 रूपए प्रति किलोवाट के हिसाब से सब्सिडी का लाभ दिया जाता है।

इसके अलावा आप अगर 3 किलोवाट से लेकर 10 किलोवाट तक का सोलर सिस्टम अपने घर की छत पर लगवाते है तो सरकार की तरफ से आपको 7294 रूपए प्रति किलोवाट के हिसाब से सब्सिडी का लाभ दिया जाता है। इसके साथ ही आपको 10 किलोवाट से ऊपर की सोलर सिस्टम लगवाने पर सरकार की तरफ से एक फिक्स्ड अमाउंट 94822 रूपए का सब्सिडी के रूप में दिया जाता है।

Solar Rooftop Yojana के लिए आवेदन की प्रक्रिया क्या है

सरकार की तरफ से शुरू की गई इस योजना का लाभ लेने के लिए सबसे पहले आपको आवेदन करना होता है और आवेदन के लिए आपको सबसे पहले Solar Rooftop Yojana की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद वाहन पर आपको Apply For Solar Rooftop वाले लिंक पर क्लिक करना है।

इसके बाद आपको फार्म में अपने बिजली बिल की जानकारी दर्ज करनी है और आगे बढ़ना है। इसके बाद आपको अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना है और ओटीपी के जरिये वेरिफिकेशन पूरी करनी है। इसके बाद आपको नेक्स्ट फार्म में मांगी गई सभी जानकारी को सही से भरना है और इसके साथ ही जितने भी डॉक्यूमेंट मांगे जाते है उन सभी की स्कैन कॉपी अपलोड करनी है और सबमिट पर क्लिक करना है।

इसके अलावा आप किसी भी सोलर वाली कंपनी से भी इसके लिए सम्पर्क कर सकते है और वे लोगो भी इसमें आपका आवेदन का काम पूरा करवा देते है लेकिन आपको फिर सोलर प्लेट उन्ही से लेनी होती है और आपकी छत पर Solar Rooftop System उसी कंपनी की तरफ से लगाया जाता है।

Subham Morya

मैं शुभम मौर्या पिछले 2 सालों से न्यूज़ कंटेंट लेखन कार्य से जुड़ा हुआ हूँ। मैं nflspice.com के साथ में मई 2023 से जुड़ा हुआ हूँ और लगातार अपनी न्यूज़ लेखन का कार्य आप सबसे के लिए कर रहा हूँ। न्यूज़ लेखन एक कला है और सबसे बड़ी बात की न्यूज़ को सही ढंग से समझाना ही सबसे बड़ी कला मानी जाती है और इसी कोशिश में इसको लगातार निखारने का प्रयास कर रहा हूँ।

For Feedback - nflspice@gmail.com
Join Our WhatsApp Channel

Leave a Comment