वरिष्‍ठ नागरिकों के लिए आई खुशखबरी अब FD पर मिलेगा बेहतरीन ब्याज जाने नई ब्याज दरें

Written by Subham Morya

Published on:

हमें फॉलो करें:

नई दिल्लीः हमारे देश के वरिष्‍ठ नागरिक शेयर मार्केट में निवेश करने से ड़रते हैं। यही कारण है की अधिकांश सीनियर सिटीजन बैंक एफडी में ही पैसे लगाने में विशवास करते हैं। इन वरिष्‍ठ नागरिकों के लिए अच्‍छी खबर आई हैं। निजी और सरकारी बैंकों ने अपनी एफडी के रेट बढ़ा दिए हैं, जो फरवरी से लागू होने वाले है तो आइए जानते है इसके बारे में विस्तार से बिना किसी देरी किये।

बैंक एफडी में निवेश किये गया पैसा पूरी तरह से सुरक्षित रहते हैं और उस पर बेहतरीन रिटर्न भी मिलता हैं। हर एक निवेशक की यही इच्छा होती हैं की उसे अधिक से अधिक रिटर्न मिले। ऐसे में लोग शेयर बाजार या म्‍यूचुअल फंड की ओर रुख करते हैं।

वरिष्‍ठ नागरिकों के सामने ज्‍यादा चुनौती होती है, क्‍योंकि उन्‍हें शेयर बाजार में जोखिम उठाना पसंद नहीं होता और म्‍युचुअल फंड का भी ज्‍यादा आइडिया नहीं होता हैं। ऐसे ही वरिष्‍ठ नागरिकों के लिए अच्‍छी खबर सामने आई हैं बैंकों ने फरवरी से अपने रेट रिवाइज करे हैं। अब आपको एफडी पर भी एक बेहतरीन रिटर्न मिलना शुरू हो गया।

ब्याज दर में कितना बदलाव हुआ है

दोस्तों आपको बता दें, सरकारी और प्राइवेट सेक्‍टर के कई बैंकों ने फरवरी से अपने रेट रिवाइज किए हैं ऐसे में वरिष्‍ठ नागरिकों के लिए खास तौर से ब्‍याज दर में बढ़ोतरी की गई हैं वरिष्‍ठ नागरिकों को 3 साल की एफडी पर 9.50 फीसदी तक का बेहतरीन ब्‍याज मिलने वाला हैं वही कुछ सरकारी बैंकों ने भी एफडी की ब्‍याज दरों में बढोतरी की हैं, जहां पैसे लगाकर वरिष्‍ठ नागरिक बिना जोखिम उठाए बेहतरीन रिटर्न पा सकते हैं।

साथ ही यूनिटी स्‍मॉल फाइनेंस बैंक ने भी वरिष्‍ठ नागरिकों के लिए स्‍पेशल एफडी जारी की हैं बैंक ने 2 फरवरी से नए रेट जारी कर दिए हैं इसमें बताया है कि वरिष्‍ठ नागरिकों को 1,001 दिन की एफडी कराने पर 9.50 फीसदी का ब्‍याज मिलने वाला हैं बैंक ने 6 महीने से 201 दिन की एफडी पर 9.25 फीसदी ब्‍याज देने की घोषणा की हैं इसके अलावा 501 दिन की एफडी पर भी 9.25 फीसदी का ब्‍याज देने की बात कहीं हैं।

एफडी स्कीम में निवेश – एक बेहतरीन सौदा

पंजाब एंड सिंध बैंक ने भी 2 फरवरी, 2024 से वरिष्‍ठ नागरिकों के लिए एफडी पर ब्‍याज बढ़ा दिया है अब 444 दिन की एफडी कराने पर 8.10 फीसदी का ब्‍याज दिया जाएगा इस स्‍पेशल एफडी में 31 मार्च, 2024 तक निवेश किया जा सकता हैं।

इसके अलावा करूर वैश्‍य बैंक ने भी वरिष्‍ठ नागरिकों के लिए स्‍पेशल एफडी लाया हैं बैंक ने बताया की 1 फरवरी, 2024 से 444 दिन की फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट पर सीनियर सिटीजन को 8 फीसदी का ब्‍याज मिलेगा।

वही बात करे पंजाब नेशनल बैंक की तो वरिष्‍ठ नागरिकों को बड़ा तोहफा दिया है पीएनबी ने बताया की 400 दिन की एफडी पर 7.75 फीसदी ब्‍याज मिलेगा जो 1 फरवरी 2024 से लागू हो गया हैं साथ ही 300 दिन की एफडी पर बैंक ने 0.80 फीसदी ब्‍याज बढ़ाया हैं अब वरिष्‍ठ नागरिक को 7.55 फीसदी का बेहतरीन ब्‍याज मिलने वाला हैं।

Subham Morya

मैं शुभम मौर्या पिछले 2 सालों से न्यूज़ कंटेंट लेखन कार्य से जुड़ा हुआ हूँ। मैं nflspice.com के साथ में मई 2023 से जुड़ा हुआ हूँ और लगातार अपनी न्यूज़ लेखन का कार्य आप सबसे के लिए कर रहा हूँ। न्यूज़ लेखन एक कला है और सबसे बड़ी बात की न्यूज़ को सही ढंग से समझाना ही सबसे बड़ी कला मानी जाती है और इसी कोशिश में इसको लगातार निखारने का प्रयास कर रहा हूँ।

For Feedback - nflspice@gmail.com
Join Our WhatsApp Channel

Leave a Comment