फ्री बिजली का जुगाड़ कर रही है सरकार, सबको मिलेगा लाभ, इस योजना में करना होगा आवेदन

Written by Subham Morya

Published on:

हमें फॉलो करें:

Free Electricity Scheme – आज के समय में सभी के घरों में बिजली के बिल की खपत काफी ज्यादा हो चुकी है और इस चीज को लेकर सभी लोग बहुत परेशान रहते है। लेकिन सरकार अब आपके बिजली के बिल से आपको छुटकारा दिलवाने जा रही है और इसके लिए सरकार की तरफ से एक योजना की शुरुआत भी कर दी गई है।

सरकार अब सभी के घरों में लगभग 280 के लगभग यूनिट बिजली फ्री में देने का काम करवाने वाली है और इससे आपका बिजली का बिल बिलकुल नाममात्र का होने वाला है। सरकार की तरफ से इस योजना का सुभारम्भ कर दिया गया है और इस योजना के लिए सरकार ने 18000 करोड़ रूपए का एक्स्ट्रा खर्चा करने के लिए बजट निर्धारित कर लिया है।

कौन सी योजना के तहत होगी बिजली फ्री

सरकार की तरफ से प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना की शुरुआत की गई है और सरकार की तरफ से इस योजना के तहत सभी लोगों के घरों की छत पर सोलर पैनल लगवाने जा रही है। इस योजना के तहत सरकार की तरफ से 3 किलोवाट का सोलर सिस्टम लगवाया जायेगा। आपको बता दें की सरकार की तरफ से इस योजना के तहत सोलर पैनल को लगाने की कुल लगत का 40 फीसदी का अनुदान दिया जाने वाला है।

सरकार की इस योजना के तहत 3 किलोवाट का सोलर सिस्टम लगाया जाना है और 3 किलोवाट का सोलर सिस्टम को लगाने में लगभग 72 हजार रूपए का खर्चा आ जाता है। लेकिन पुरे प्लांट को लगाने में आपके लगभग 1 लाख 26 हजार रूपए के आसपास लग जाते है। इसमें से सरकार की तरफ से आपको इस योजना के तहत 54 हजार रूपए का अनुदान दिया जाता है। इससे आप सभी को हर महीने लगभग 300 यूनिट के करीब बिजली का उत्पादन होकर मिलने वाला है।

इस योजजा के लिए कौन कौन आवेदन कर सकता है

सरकार क तरफ से शुरू की गई इस योजना के तहत लाभ लेने की पहली शर्त तो ये है की आपके घर में पहले से बिजली का कनेशन होना चाहिए और उसके अलावा इस योजना के तहत वही लोग आवेदन कर सकते है जिन लोगों की सालाना आया डेढ़ लाख रूपए से कम है। इसके साथ ही जिस जगह पर आप सोलर लगवाना चाहते है वो घर आपका होना चाहिए और उसकी चाट पर सोलर लगाने के लिए जगह होनी चाहिए।

योजना के लिए जरुरी दस्तावेज

अगर आप इस योजना के तहत आवेदन करना चाहते है तो आपको कुछ जरुरी दस्तावेजों को देना होता है। बिना इन दस्तावेजों के आप इस योजना में आवेदन नहीं कर सकते है। इस योजना में आवेदन के लिए आपको जरूरी दस्तावेज, आधार कार्ड, आय प्रमाण पत्र, आधार से जुड़ा हुआ मोबाइल नंबर, बिजली बिल, बैंक पासबुक, पासपोर्ट साइज फोटो, राशन कार्ड और आपका स्थाई पता प्रमाण पत्र जरुरी है।

इस योजना के लिए आवेदन की प्रक्रिया क्या है

अगर आप सरकार के द्वारा शुरू की गई इस योजना का लाभ लेना चाहते है तो आपको सबसे पहले इसके लिए आवेदन करना होता है और आवेदन करने के लिए आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट https://solarrooftop.gov.in/ पर जाना होगा। इसके बाद आप जिस राज्य में रहते है उस राज्य का आपको चुनाव करना है।

राज्य का चुनाव करने के बाद में आपको जहाँ से आपके यहाँ बिजली की सप्लाई होती है उस कंपनी के नाम को सलेक्ट करना है। कंपनी का नाम सलेक्ट करने के बाद में आपको अपने बिजली बिल में आपका उपभोगता अकाउंट नंबर दर्ज करना है और फिर जो भी आके बारे में जानकारी मांगी जाती है आपको वे सभी सही से भरनी है।

जानकारी भरने के बाद में अआप्को इस फॉर्म पर सबमिट पर क्लिक करके फॉर्म को सबमिट कर देना है। सबमिट करने के बाद में आपका इस योजना के जरिये रजिस्ट्रशन हो जाता है और जल्द ही आपको इसके बारे में सूचित भी किया जाता है।

Subham Morya

मैं शुभम मौर्या पिछले 2 सालों से न्यूज़ कंटेंट लेखन कार्य से जुड़ा हुआ हूँ। मैं nflspice.com के साथ में मई 2023 से जुड़ा हुआ हूँ और लगातार अपनी न्यूज़ लेखन का कार्य आप सबसे के लिए कर रहा हूँ। न्यूज़ लेखन एक कला है और सबसे बड़ी बात की न्यूज़ को सही ढंग से समझाना ही सबसे बड़ी कला मानी जाती है और इसी कोशिश में इसको लगातार निखारने का प्रयास कर रहा हूँ।

For Feedback - nflspice@gmail.com
Join Our WhatsApp Channel

Leave a Comment