महिलाओं को सरकार देगी हर महीने 1000 रुपये, जानें आवेदन प्रकिया क्या हैं

Written by Subham Morya

Published on:

हमें फॉलो करें:

नई दिल्लीः महतारी वंदन योजना 2024 छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा शुरू की गई हैं जिसका लाभ छत्तीसगढ़ में रहने वाली सभी महिलाओं को मिलने वाला हैं। महतारी वंदन योजना के अंतर्गत सभी महिलाओं को हर माह ₹1000 पर आर्थिक सहायता दी जाएगी और सालाना ₹12,000 की आर्थिक सहायता दी जाएगी।

चलिए आपको हम महतारी वंदना योजना क्या है और किन लोगों को इसका लाभ मिलेगा इसके साथ ही इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपके पास कौन से डॉक्यूमेंट होने चाहिए साथ ही आप इसका ऑनलाइन फॉर्म कैसे फील करेंगे इसकी पूरी जानकारी देने वाले हैं।

महतारी वंदन योजना में लाभार्थी महिलाओं को हर महीने 1000 रुपये मिलने वाले हैं मतबल इस योजना के अंदर महिलाओं को साल के 12 हजार रुपये दिए जाएंगे ये पैसे सीधे महिलाओं के बैंक खाते में आने वाले हैं।

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने किया था एलान

बीजेपी ने महतारी वंदन योजना का एलान प्रदेश में चुनाव के दौरान किया था माना जाता  है कि बीजेपी का ये वादा भी उसे पांच साल बाद छत्तीसगढ़ की सत्ता में वापसी कराने में सहायक सिद्ध हुआ महतारी वंदन योजना के लिए आवेदन जमा करने की प्रक्रिया शुरू होने वाली हैं।

महतारी वंदन योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरु

महतारी वंदन योजना के लिए आवेदन से पांच से 20 फरवरी तक किये जा रहें हैं। इस योजना का लाभ लेने के लिए महिला को छत्तीसगढ़ का निवासी होना अनिवार्य है विधवा, तलाकसुदा, परित्यक्त महिला भी महतारी वंदन योजना में लाभ प्राप्त कर सकती हैं।

महतारी वंदन योजना के लिए जरुरी दस्तावेज

यदि आप महतारी वंदन योजना में आवेदन करना चाहती हैं तो आपको निम्न दस्तावेज की आवश्यकता होगी

  • आधार कार्ड
  • बैंक पासबुक
  • पासपोर्ट साइज फोट
  • निवास प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर जो बैंक खाता में लिंक हैं
  • आयु सर्टिफिकेट

महतारी वंदन योजना आवेदन प्रकिया

महतारी वंदन योजना का आवेदन आवेदन करने के लिए आपको https://www.mahtarivandan.cgstate.gov.in वेबसाइट पर जाना हैं इस योजना का आवेदन फ्री होगा इसके अलावा आवेदन के लिए जो मोबाइल ऐप भी बनाया गया हैं आप ऐप पर जा करे भी आवेदन करें सकते हैं।

Subham Morya

मैं शुभम मौर्या पिछले 2 सालों से न्यूज़ कंटेंट लेखन कार्य से जुड़ा हुआ हूँ। मैं nflspice.com के साथ में मई 2023 से जुड़ा हुआ हूँ और लगातार अपनी न्यूज़ लेखन का कार्य आप सबसे के लिए कर रहा हूँ। न्यूज़ लेखन एक कला है और सबसे बड़ी बात की न्यूज़ को सही ढंग से समझाना ही सबसे बड़ी कला मानी जाती है और इसी कोशिश में इसको लगातार निखारने का प्रयास कर रहा हूँ।

For Feedback - nflspice@gmail.com
Join Our WhatsApp Channel

Leave a Comment