बाल श्रमिक विद्या योजना – बच्च्चों को हर महीने दिए जायेंगे 1200 रूपए, ऐसे करना होगा आवेदन

Written by Subham Morya

Published on:

हमें फॉलो करें:

नई दिल्ली: आज के समय में देश की सरकार और राज्यों की सरकारें मिलकर नागरिकों के लिए बहुत साड़ी योजनाओं का संचालन कर रही है जिससे नागरिकों को बहुत फायदा होता है। मोदी जी और योगी जी ने भी मिलकर एक नई योजना की शुरुआत कर दी है जिसमे राज्य के बच्चों को अब पेंशन का लाभ दिया जायेगा।

कौन सी योजना शुरू की है?

यूपी की योगी सरकार की तरफ से एक बड़ा फैसला लिया गया है जिसके अनुसार प्रदेश के बच्चों को अब श्रमिक विधा योजना के जरिये हर महीने आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देस्य गरब और अनाथ बच्चों को भी शिक्षा और दूसरी मूलभूत सुविधाओं के साथ में जोड़ना है।

आज प्रदेश में बहुत ऐसे ऐसे माता पिता भी है जो बहुत गरीब हैं और अपाहिज भी हैं। वे अपने बच्चों को शिक्षा दिलाने में नाकाम है। सरकार ऐसे बच्चों को आर्थिक सहायता देगी। इस योजना के जरिये लड़कों को 1000 और लड़कियों को हर महीने 1200 रूपए सरकार की तरफ से दिए जायेंगे।

योजना के लिए शर्ते क्या हैं?

सरकार की तरफ से चलाई जाने वाली इस योजना का लाभ लेने के लिए कुछ शर्ते भी बनाई है है और इन शर्तों को पूरा करने वाले बच्चों को ही इस योजना का लाभ दिया जायेगा। इसके लिए सरकार की तरफ से केवल उन्ही बच्चों को लाभ दिया जायेगा जिनके माता पिता विकलांग है।

इसके साथ ही माता पिता किसी भी गंभीर बीमारी से जूझ रहे है और घर में खेती की जमीन भी नहीं है ऐसे बच्चों को भी इस योजना में शामिल किया जाएगा। ऐसे बच्चे जिनके माता और पिता दोनों की मौत हो चुकी है और वे अनाथ है ऐसे बच्चों को भी सरकार इस योजना के तहत आर्थिक सेहत=यता मुहैया करवाएगी।

योजना के आवेदन के लिए जरुरी दस्तावेज

इस योजना का लाभ लेने के लिए बच्चों के पास कुछ दस्तावेज होने बहुत जरुरी है जो की आवेदन के समय पर देने होते है। इसमें बच्चे का आधार कार्ड, निवास प्रमाण पत्र और आधार से जुड़े मोबाइल नंबर के साथ साथ उसके माता पिता के अपाहिज, बीमारी से ग्रसित या फिर उनकी मौत के ममलके में उनका मृत्यु प्रमाण पत्र होना जरुरी है।

योजना के लिए आवेदन कैसे करेंगे

सरकार की इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन ऑनलाइन किया जा सकता है। इसके लिए आपको यहां क्लिक करके इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा और इसके बाद में आपको रजिस्ट्रेशन के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

इसके बाद फॉर्म में मांगी गई सभी जानकारियों को भरना है और फॉर्म को सबमिट करना है। ध्यान रहे पहले आपको अपना यूजर क्रिएट करना होगा और उससे लॉगिन करना होगा। भरने के बाद आपको फॉर्म को सबमिट करना होता है।

Subham Morya

मैं शुभम मौर्या पिछले 2 सालों से न्यूज़ कंटेंट लेखन कार्य से जुड़ा हुआ हूँ। मैं nflspice.com के साथ में मई 2023 से जुड़ा हुआ हूँ और लगातार अपनी न्यूज़ लेखन का कार्य आप सबसे के लिए कर रहा हूँ। न्यूज़ लेखन एक कला है और सबसे बड़ी बात की न्यूज़ को सही ढंग से समझाना ही सबसे बड़ी कला मानी जाती है और इसी कोशिश में इसको लगातार निखारने का प्रयास कर रहा हूँ।

For Feedback - nflspice@gmail.com
Join Our WhatsApp Channel

Leave a Comment