सुकन्या समृद्धि योजना और FD को लेकर सरकार का बड़ा फैसला, अब ये होंगी ब्याज दर, सर्कुलर जारी

Written by Subham Morya

Published on:

हमें फॉलो करें:

भारत की केंद्र सरकार की तरफ से हर तीन महीने में देश के नागरिकों के लिए चलाई जा रही बचत योजनाओं में दिए जाने वाली ब्याज दरों की समीक्षा की जाती है। आज 2024 की पहली तिमाही ख़त्म होने जा रही है और ऐसे में अब ब्याज दरों में समीक्षा होने के बाद में कल यानि 1 जुलाई से नई ब्याज दरें लागु होने जा रही है।

सरकार की तरफ से शुक्रवार को एक सर्कुलर जारी करके ब्याज दरों के बारे में जानकारी दे दी गई है और बताया गया है की 2024 की पहली तिमाही में जो ब्याज दरें दी जा रही है वही ब्याज दरें दूसरी तुम्हे यानि जुलाई से लेकर सितम्बर महीने तक लागु रहने वाली है और सरकार ने इसमें कोई भी बदलाव नहीं करने का फैसला लिया है।

मौजूदा समय में देश में केंद्र सरकार की तरफ से बहुत सारी योजनाओं को चलाया जा रहा है जिनमे काफी बेहतरीन ब्याज दरों का लाभ ग्राहकों को मिलता है। यही ब्याज दरें आगे भी जारी रहने की वजह से अब इन योजनाओं में निवेश करने वालों की मौज हो गैहै और वे और तीन महीने तक अधिक ब्याज के साथ में अपने निवेश किये गए पैसे पर ब्याज का लाभ उठा सकते है।

कौन कौन सी बचत योजना चलाई जा रही है?

भारत सरकार की तरफ से देश में बहुत सारी बचत योजनाओं को चलाया जा रहा है और इनमे निवेश के बाद में ग्राहकों को काफी मोटा पैसा रिटर्न के समय में मिलता है। देखिये निचे कौन कौन सी योजना है जिनमे अब आप निवेश करके अधिक पैसा आगे आने वाले तीन महीने तक ले सकते है।

  • राष्ट्रीय बचत प्रमाण पत्र (National Saving Certificate)
  • किसान विकास पत्र (KVP Scheme)
  • सुकन्या समृद्धि योजना (SSY Scheme)
  • वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (SCSS Yojana)
  • पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF Scheme)
  • पोस्ट ऑफिस सेविंग्स अकाउंट
  • पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट (Post Office FD Scheme)
  • नेशनल पेंशन स्कीम (NPS)
  • प्रधान मंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना
  • प्रधान मंत्री सुरक्षा बीमा योजना

भारत सरकार के द्वारा चलाई जा रही इन बचत योजनाओं में ब्याज दर भी काफी बेहतरीन दी जाती है और लोग अपनी छोटी छोटी बचत से अपने आने वाले समय के लिए एक बड़ा अमाउंट अपने लिए एकत्रित कर सकते है। इन योजनाओं में तो कई योजना ऐसी भी है जिनमे आप हर महीने अपने हिसाब से एक निश्चित अमाउंट को निवेश करके अच्छा खासा पैसा जुटाने में कामयाब हो सकते है।

सरकार की बचत योजनाओं में कितना ब्याज मिल रहा है?

जैसा की हमने आपको ऊपर बताया है की भारत सरकार की तरफ से एक या दो नहीं बल्कि बहुत सारी बचत योजनाओं को संचालित किया जाता है और इनमे अगर आप अपने पैसे को निवेश करते है तो आपको काफी मोटा पैसा ब्याज के रूप में दिया जाता है। यहां निचे देखिये की कौन सी योजना में कितना ब्याज दर मिलने लग रहा है।

योजनाब्याज दर (प्रति वर्ष)अवधि
राष्ट्रीय बचत प्रमाण पत्र (एनएससी)7.70%
5 साल, 10 साल या 15 साल
किसान विकास पत्र (केवीपी)7.70%8 साल 4 महीने
सुकन्या समृद्धि योजना (एसएसवाई)9.15%10 साल
वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (एससीएसएस)8.30%5 साल
पब्लिक प्रोविडेंट फंड (पीपीएफ)7.10%15 साल
पोस्ट ऑफिस सेविंग्स अकाउंट4%
पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट (एफडी)6.7% – 7.7%1 साल – 5 साल
नेशनल पेंशन स्कीम (एनपीएस)10% – 14%
प्रधान मंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना1 साल
प्रधान मंत्री सुरक्षा बीमा योजना1 साल

Subham Morya

मैं शुभम मौर्या पिछले 2 सालों से न्यूज़ कंटेंट लेखन कार्य से जुड़ा हुआ हूँ। मैं nflspice.com के साथ में मई 2023 से जुड़ा हुआ हूँ और लगातार अपनी न्यूज़ लेखन का कार्य आप सबसे के लिए कर रहा हूँ। न्यूज़ लेखन एक कला है और सबसे बड़ी बात की न्यूज़ को सही ढंग से समझाना ही सबसे बड़ी कला मानी जाती है और इसी कोशिश में इसको लगातार निखारने का प्रयास कर रहा हूँ।

For Feedback - nflspice@gmail.com
Join Our WhatsApp Channel