बेटियों के लिए सरकार का खास तोहफा, पढ़ाई के साथ-साथ पैसों की चिंता भी होगी दूर

Written by Subham Morya

Updated on:

हमें फॉलो करें:

आज की दुनिया में महिलाओं का विकास हमारे समाज के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है, और इसे समझकर ही सरकारें विभिन्न योजनाओं के माध्यम से उनकी सहायता कर रही हैं। इन योजनाओं का मकसद है महिलाओं को उनके शिक्षा और आर्थिक स्थिति में सुधार करना, ताकि वे समाज में समानता के साथ अपने सपनों को पूरा कर सकें।

आज हम आपको भारत सरकार की 4 खास योजनाओं के बारे में बताएंगे जो हमारी महिला और बेटियों के लिए बेहद महत्वपूर्ण हैं। इन योजनाओं के माध्यम से सरकार ने न केवल बेटियों की शिक्षा को प्राथमिकता दी है, बल्कि उनके परिवारों के लिए भी आर्थिक समृद्धि का मार्ग प्रस्तुत किया है।

Sukanya Samriddhi Yojana

भारत सरकार की Sukanya Samriddhi Yojana बेटियों के लिए एक महत्वपूर्ण योजना है। इस योजना के तहत बचत खाता बेटी के नाम पर खोला जा सकता है, और इसे खुलवाने लिए आपको किसी भी बैंक या पोस्ट ऑफिस में जा सकते है। 

इस योजना में आपको हर महीने कम से कम 250 रुपये जमा करने होंगे, और आप अपनी बेटी के लिए यह खाता 21 साल के आयु में क्लोज कर सकते हैं। यह योजना बेटियों के भविष्य के लिए एक सुरक्षित और लाभकारी निवेश प्रदान करती है जिसके ब्याज दरें भी बढ़ा दी गई हैं।

Pragati Scholarship Scheme

यह योजना वो बेटियां लिए है जो टेक्निकल क्षेत्र में अपने करियर को नया दिशा देना चाहती हैं। AICTE के तहत, इस योजना से हर साल बेटियों को 50,000 रुपये की स्कॉलरशिप मिलती है, और इसके लिए उन्हें एक पारिवारिक आय की न्यूनतम आवश्यकता होती है। इसके अलावा, यह योजना सिर्फ 2 लड़कियों के परिवारों को ही लाभ पहुंचाती है जिसमे पारिवारिक आय की सीमा भी निर्धारित होती है।

Beti Bachao Beti Padhao

Beti Bachao Beti Padhao योजना का उद्देश्य है लैंगिक असमानता को कम करना और महिलाओं को सशक्त बनाना। इस योजना के अंतर्गत सरकार ने विभिन्न अभियान चलाए हैं, जैसे कि डिजिटल गुड्डी-गुड्डा बोर्ड और उड़ान, जो लड़कियों को तकनीकी शिक्षा में सहायता प्रदान करते हैं। इसके साथ ही, इस योजना के तहत बेटियों के लिए वित्तीय सहायता भी प्रदान की जाती है।

Scholarship Scheme for Girl Children of Jute Mills / MSMEs Workers

यह योजना छोटे उद्योगों में काम करने वाले श्रमिकों की बेटियों के लिए है और जिसके तहत उन्हें सेंकंडरी और हायर सेंकडरी स्कूल के लिए स्कॉलरशिप दी जाती है। इस योजना के माध्यम से, उन बेटियों को आर्थिक सहायता मिलती है जो श्रमिक परिवारों से हैं जिनकी पारिवारिक आय सीमित होती है।

इन योजनाओं के माध्यम से, भारत सरकार महिलाओं के विकास को प्राथमिकता देने का प्रयास कर रही हैं। इन योजनाओं का उपयोग करके हमारी बेटियां समृद्धि और समानता के साथ अपने सपनों को पूरा कर सकती है। 

Subham Morya

मैं शुभम मौर्या पिछले 2 सालों से न्यूज़ कंटेंट लेखन कार्य से जुड़ा हुआ हूँ। मैं nflspice.com के साथ में मई 2023 से जुड़ा हुआ हूँ और लगातार अपनी न्यूज़ लेखन का कार्य आप सबसे के लिए कर रहा हूँ। न्यूज़ लेखन एक कला है और सबसे बड़ी बात की न्यूज़ को सही ढंग से समझाना ही सबसे बड़ी कला मानी जाती है और इसी कोशिश में इसको लगातार निखारने का प्रयास कर रहा हूँ।

For Feedback - nflspice@gmail.com
Join Our WhatsApp Channel

Leave a Comment