सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samridhi Yojana) में 1000 रूपए जमा करने पर कितना मिलेगा, देखें पूरी गणना

Written by Subham Morya

Updated on:

हमें फॉलो करें:

Sukanya Samridhi Yojana – सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samridhi Yojana) में पैसे निवेश करके आप अपनी बिटिया के भविष्य को उज्जवल कर सकते है। आपको बता दें की बिटिया के भविष्य के लिए इस स्कीम में आप 250 रूपए से अपना निवेश शुरू कर सकते है। बेटियों के भविष्य के लिए सरकार की तरफ से चलाई जा रही सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samridhi Yojana) में अगर आप 500 रूपए से निवेश करते है कितना ब्याज आपको मेचोरिटी पर मिलेगा। ये सब गणना निचे दी गई है।

सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samridhi Yojana) क्या है?

सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samridhi Yojana) सरकार की तरफ से देश की बेटियों के भविष्य को सुनहरा बनाने के लिए चलाई गई है। मौजूदा समय में सरकार की तरफ से इस स्कीम में बेटियों को 8.2 फीसदी के हिसाब से ब्याज दिया जाता है जो की काफी अधिक है। आपको बता दें की इस स्कीम में सरकार की तरफ से कम से कम 250 रूपए और अधिकतम 1 लाख 50 हजार रूपए सालाना जमा कर सकते है।

सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samridhi Yojana) में खाता खुलवाने के लिए बेटी की आयु 10 वर्ष निर्धारित की गई है और 10 वर्ष या इससे कम आयु की बेटी का खाता आप सरकार के द्वारा चला जा रही सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samridhi Yojana) में खुलवा सकते है। आपको बता दें की इस स्कीम में एक परिवार से केवल दो बेटियों के ही खाते खुलवाकर लाभ लिया जा सकता है।

सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samridhi Yojana) में 1 हजार जमा पर कितना मिलेगा

आप अपनी बेटी के लिए सरकार की इस सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samridhi Yojana) में हर महीने 1000 रूपए का निवेश करते है तो सरकार की तरफ से बेटी को कितना लाभ दिया जाता है। सबसे पहले तो आपको बता दें की 1000 महीने के हिसाब से आपको कुल 15 साल तक निवेश करना होता है और 21 साल के बाद में आपको प्यासे वापस मिलने है जिसमे आपको ब्याज भी दिया जाता है।

हर महीने 1000 रूपए जमा करने पर आपको सरकार की तरफ से 8.2 फीसदी की दर से ब्याज दिया जाता है और आपको मच्योरिटी पर इस स्कीम में तहत कुल ₹5,54,612 21 साल के बाद में दिए जाते है। 1000 हर महीने के हिसाब से के साल में आपका निवेश 12000 रूपए का होता है और 15 साल में आपको कुल 180000 हजार रूपए का निवेश करना होता है।

सबसे ज्यादा मिलता है ब्याज, निवेश भी सुरक्षित

सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samridhi Yojana) में सरकार की तरफ से सब योजनाओं से अधिक ब्याज दिया जाता है। सरकार की किसी और योजना में आपको इतना अधिक ब्याज देखने को नहीं मिलता है। इस स्कीम में पैसे को निवेश करने के बाद में आपका निवेश पूरी तरफ से सुरक्षित होता है। इसके साथ में आपको रिटर्न की भी पूरी गारंटी सरकार की तरफ से दी जाती है।

सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samridhi Yojana) में कौन कर सकता है निवेश

आपको बता दें की सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samridhi Yojana) में के लिए एक परिवार से केवल दो बेटियों के नाम का खाता खुलवाया जा सकता है और इसके साथ ही बेटियों की आयु 10 साल या फिर इससे कम होनी जरुरी है। अगर आपके घर में एक बेटी है और दूसरी संतान होने के समय जुड़वां दो और बेटियों का जन्म हो जाता है तो इस केस में आपको तीन बेटियों का खाता खुलवाने का मौका सरकार की तरफ से दिया जाता है।

इस स्कीम में खाता खुलवाने के लिए बेटी के नाम से खाता खुलता है लेकिन दस्तावेज माता पिता के लिए जाते है और माता पिता ही इस खाते के मैनेज करते है। इसके लिए आपको आपका आधारकार्ड, बेटी का जन्म प्रमाण पत्र, आपका स्थाई निवास प्रमाण पत्र और बेटी के दो पासपोर्ट साइज के फोटो की जरुरत होती है।

Subham Morya

मैं शुभम मौर्या पिछले 2 सालों से न्यूज़ कंटेंट लेखन कार्य से जुड़ा हुआ हूँ। मैं nflspice.com के साथ में मई 2023 से जुड़ा हुआ हूँ और लगातार अपनी न्यूज़ लेखन का कार्य आप सबसे के लिए कर रहा हूँ। न्यूज़ लेखन एक कला है और सबसे बड़ी बात की न्यूज़ को सही ढंग से समझाना ही सबसे बड़ी कला मानी जाती है और इसी कोशिश में इसको लगातार निखारने का प्रयास कर रहा हूँ।

For Feedback - nflspice@gmail.com
Join Our WhatsApp Channel

Leave a Comment