SBI की RD Scheme में हर महीने 2 हजार डालेंगे तो 5 साल में कितना पैसा मिलेगा, देखें पूरी कैलकुलेशन ब्याज के साथ में

Written by Subham Morya

Published on:

हमें फॉलो करें:

नई दिल्ली: SBI RD Scheme Interest Calculation – भारतीय स्टेट बैंक (State Bank Of India) की तरफ से देश के लोगों की भलाई के लिए बहुत सी ऐसी स्कीम चलाई जाती है जिनमे ग्राहक अपनी छोटी छोटी बचत करके पैसे को निवेश करते हैं। जिस प्रकार से डाकघर की स्कीम में पैसा पूर्ण रूप से सुरक्षित होता है ठीक वैसे ही SBI RD Scheme में निवेश किया गया पैसा भी पूर्ण रूप से सुरक्षित होता है और इसमें 100 फीसदी रिटर्न की गारंटी भी होती है।

एसबीआई रिकरिंग डिपॉजिट स्कीम (SBI Recurring Deposit Scheme) में ग्राहकों को निवेश करने पर बैंक की तरफ से ग्राहकों को अधिक ब्याज दर दी जाती है और यही कारण है की डाकघर के साथ साथ में SBI की RD Scheme में भी बहुत अधिक लोग निवेश करते है। चलिए जानते है की अगर आप SBI की RD Scheme में हर महीने 2 हजार रूपए का निवेश 5 साल तक करते हैं तो SBI की तरफ से आपको कितना पैसा रिटर्न के तौर पर दिया जायेगा।

एसबीआई रिकरिंग डिपॉजिट स्कीम (SBI Recurring Deposit Scheme)

सबसे पहले तो आपको स्कीम के बारे में जानकारी दे देते है ताकि आपको कैलकुलेशन समझने में आसानी हो जाएगी। SBI की RD Scheme में ग्राहकों को निवेश करने पर 6.5 फीसदी से लेकर 7 फीसदी के हिसाब से ब्याज दिया जाता है और ये ब्याज अलग अलग समय अवधी के अनुसार अलग अलग होता है।

SBI की इस स्कीम में बाकि बैंकों के साथ में अगर हम तुलना अगर करेंगे तो पाएंगे की इसमें सबसे ज्यादा ब्याज दर और रिटर्न दिया जाता है। SBI की तरफ से इस स्कीम में ग्राहकों को मोटा ब्याज देने के चलते ही ये स्कीम आज के समय में काफी पॉपुलर हो चुकी है और लोग धड़ाधड़ निवेश कर रहे है। SBI की ये स्कीम छोटे निवेशकों के लिए तो वरदान से कम नहीं है।

SBI RD Scheme में कितना ब्याज मिलता है

SBI में काफी अधिक ब्याज RD Scheme में निवेश करने पर दिया जाता है इसलिए यहां देखिये एक नजर में की SBI में कितनी अवधी के लिए कितना ब्याज दिया जा रहा है अगर आप SBI RD Scheme में अपने पैसे को निवेश करते है तो। अगर आप 400 दिन की अवधी के लिए अपने पैसे को निवेश करते है तो आपको अधिकतम 7.10 फीसदी के हिसाब से ब्याज दिया जाता है जो की SBI की RD Scheme में अधिकतम है।

इसके अलावा अगर आप SBI की RD Scheme में 1 साल के लिए निवेश करेंगे तो आपको बैंक की तरफ से 6.80 फीसदी के हिसाब से ब्याज दिया जाता है। इसके अलावा आप अगर 2 साल वाली SBI RD Scheme में निवेश करेंगे तो आपको 7 फीसदी के हिसाब से ब्याज दिया जा रहा है और 3 और 4 साल की अवधी वाली RD Scheme में SBI Bank की तरफ से आपको 6.75 के हिसाब से ब्याज दिया जाता है। इसके साथ ही अगर आप 5 साल वाली SBI RD Scheme में निवेश कर रहे हैं तो आपको बैंक की तरफ से 6.50 फीसदी के हिसाब से ब्याज दिया जा रहा है।

2 हजार डालेंगे तो 5 साल में कितना पैसा मिलेगा

अब बात करते हैं अपने टॉपिक पर और आपको बताते हैं की अगर आप SBI RD Scheme में हर महीने 2 हजार का निवेश करते हैं और ये निवेश आप लगातार 5 साल के लिए करते है तो आपको कितना पैसा रिटर्न के रूप में दिया जाता है। जैसा की हमने आपको ऊपर इस स्कीम की ब्याज दरों के बारे में बताया था की इस स्कीम में ग्राहकों को SBI की तरफ से 6.5 फीसदी से लेकर 7 फीसदी के हिसाब से ब्याज दिया जाता है।

अब आप 2 हजार रूपए हर महीने निवेश कर रहे है तो आपको 12 महीने यानि एक साल में कुल 24000 रूपए का निवेश करना होगा और 5 साल में आपका कुल निवेश 120000 रूपए का हो जायेगा। अब SBI Bank की तरफ से आपको आपके द्वारा निवेश किये गए इस पैसे पर 5 साल के हिसाब से ब्याज दिया जाता है।

5 साल में आपको आपके द्वारा निवेश की गई राशि पर 6.5 फीसदी ब्याज दिया जाता है और इसके अनुसार आपको 5 साल में SBI Bank की RD Scheme में 21983 रूपए ब्याज के रूप में दिए जाते है। अब आपको 5 साल के बाद में कुल 141983 रुपए बैंक की तरफ से दिए जाते है जिसमे आपके द्वारा निवेश की गई राशि और ब्याज की राशि शामिल होती है।

Subham Morya

मैं शुभम मौर्या पिछले 2 सालों से न्यूज़ कंटेंट लेखन कार्य से जुड़ा हुआ हूँ। मैं nflspice.com के साथ में मई 2023 से जुड़ा हुआ हूँ और लगातार अपनी न्यूज़ लेखन का कार्य आप सबसे के लिए कर रहा हूँ। न्यूज़ लेखन एक कला है और सबसे बड़ी बात की न्यूज़ को सही ढंग से समझाना ही सबसे बड़ी कला मानी जाती है और इसी कोशिश में इसको लगातार निखारने का प्रयास कर रहा हूँ।

For Feedback - nflspice@gmail.com
Join Our WhatsApp Channel

Leave a Comment