60 साल की उम्र के बाद लेने हैं जिंदगी के मजे तो फिर इस स्कीम में करो निवेश शुरू, हर महीने हजारों में मिलेगी घर बैठे पेंशन

Written by Subham Morya

Published on:

हमें फॉलो करें:

नई दिल्ली: APY Pension Scheme – अगर आप चाहते हैं की आपका बुढ़ापा मजे से बिना किसी टेंशन के कटे और आपको कोई भी आर्थिक रूप से परेशानी ना हो तो आपको आज ही सरकार के द्वारा चलाई जा रही इस योजना में निवेश शुरू कर देना चाहिए। सरकार की तरफ से इस योजना को अपने देश के नागरिकों को बुढ़ापे में आर्थिक सहायता देने के लिए ही शुरू किया है।

अगर आप सरकार की अटल पेंशन योजना (Atal Pension Scheme) में निवेश अभी से शुरू कर देते हैं तो आपको 60 साल की उम्र होने के बाद में सरकार की तरफ से अच्छी खासी पेंशन का लाभ दिया जाता है जिससे आप अपने बुढ़ापे को आसानी के साथ में काट सकते है। इस स्कीम में कितना निवेश करना होगा और कैसे इसमें खाता खुलेगा इसके बारे में हमने यहाँ आगे इस आर्टिकल में बताया है।

अटल पेंशन योजना (Atal Pension Scheme) क्या है

अटल पेंशन योजना (Atal Pension Scheme) सरकार के द्वारा चलाई जा रही एक पेंशन स्कीम है जिसमे निवेश करने के बाद 60 साल की उम्र के बाद में पेंशन का लाभ दिया जाता है। इस समय देश के लाखों लोगों ने इस स्कीम के तहत पेंशन का लाभ पाने के लिए अपना अकॉउंट खुलवाकर निवेश शुरू किया हुआ है।

अटल पेंशन योजना (Atal Pension Scheme) की नियम और शर्ते क्या हैं

अटल पेंशन योजना (Atal Pension Scheme) का लाभ लेने के लिए सरकार की तरफ से कुछ नियम और शर्तों को लागु किया है। सबसे पहले तो जो भी लोग इस पेंशन के लिए आवेदन कर रहे हैं और निवेश शुरू कर रहे हैं उनकी आयु 18 साल से लेकर 40 साल की होनी जरुरी है। इसके अलावा सरकार की इस स्कीम में 20 साल तक निवेश करना होता है।

देश का कोई भी नागरिक इस आयु सिमा के तहत आता है तो वो इस योजना में अपना निवेश शुरू कर सकता है। इस पेंशन योजना (Atal Pension Scheme) में कितनी पेंशन का लाभ आपको दिया जायेगा ये आपके निवेश पर निर्भर करता है यानि की जितना ज्यादा निवेश आप करेंगे उतनी ही अधिक पेंशन का लाभ आपको दिया जाता है।

हर महीने 5 हजार पेंशन के लिए क्या करें

अगर आप सरकार की अटल पेंशन योजना के तहत हर महीने 5 हजार रूपए पेंशन के रूप में प्राप्त करना चाहते है तो आपको इस स्कीम में हर महीने 210 रूपए जमा करने होंगे। ये निवेश आपको 20 साल तक करना होता है और इसके बाद 60 साल की आयु के बाद में आपको हर महीने 5 हजार रूपए पेंशन दी जाती है।

इसके अलावा अगर आप इतना निवेश हर महीने करने में सक्षम नहीं है तो भी सरकार की तरफ से आपके लिए और भी ऑप्शन को भी लागु किया गया है। आप हर महीने 42 रूपए भी जमा कर सकते है जिसमे आपको 60 की उम्र के बाद में हर महीने 1 हजार रूपए पेंशन दी जाती है।

इसके अलावा अगर आप इस अटल पेंशन योजना (Atal Pension Scheme) में हर महीने 84 रूपए का निवेश 20 साल तक करते हैं तो आपको इस स्कीम के तहत सरकार की तरफ से हर महीने 2 हजार रूपए पेंशन के रूप में दिए जाते है। इसलिए आपको कितना निवेश करना है ये आपके हाथ में है और आपको कितनी पेंशन 60 साल की उम्र के बाद में चाहिए ये भीआपके ऊपर ही निर्भर करता है।

Subham Morya

मैं शुभम मौर्या पिछले 2 सालों से न्यूज़ कंटेंट लेखन कार्य से जुड़ा हुआ हूँ। मैं nflspice.com के साथ में मई 2023 से जुड़ा हुआ हूँ और लगातार अपनी न्यूज़ लेखन का कार्य आप सबसे के लिए कर रहा हूँ। न्यूज़ लेखन एक कला है और सबसे बड़ी बात की न्यूज़ को सही ढंग से समझाना ही सबसे बड़ी कला मानी जाती है और इसी कोशिश में इसको लगातार निखारने का प्रयास कर रहा हूँ।

For Feedback - nflspice@gmail.com
Join Our WhatsApp Channel

Leave a Comment