Post Office में 50 हजार जमा करने पर 22,497 रूपए ब्याज, इस हिसाब से करना होगा निवेश

Written by Subham Morya

Published on:

हमें फॉलो करें:
नई दिल्ली: Post Office RD Scheme Calculation – डाकघर में अगर आप अपने पैसे को निवेश करना चाहते है तो आपको स्कीम के बारे में पूरी जानकारी होनी बहुत जरुरी होती है क्योंकि बिना स्कीम की जानकारी के आपको कितना रिटर्न मिलेगा इसकी जानकारी नहीं होने के कारण आपको नुकसान भी हो सकता है।
पोस्ट ऑफिस फिक्स्ड डिपॉज़िट स्कीम (Post Office Fixed Deposit Scheme) में ग्राहक सबसे अधिक निवेश करते है लेकिन इसमें भी समय अवधी के अनुसार ग्राहकों को ब्याज दिया जाता है। इसलिए यहां आज के इस आर्टिकल में आपको बताएँगे की अगर हम पोस्ट ऑफिस फिक्स्ड डिपॉज़िट स्कीम (Post Office Fixed Deposit Scheme) में निवेश करते है तो कितने साल में हमे कितना ब्याज डाकघर की तरफ से दिया जायेगा।

पोस्ट ऑफिस फिक्स्ड डिपॉज़िट स्कीम (Post Office Fixed Deposit Scheme) क्या है?

सबसे पहले तो आपको ये बता दें की पोस्ट ऑफिस में जो आरडी स्कीम चलाई जाती है उसमे ग्राहकों को काफी मोटा ब्याज मिलता है। इसके साथ ही ग्राहकों को इस स्कीम में पूर्ण सुरक्षित निवेश के साथ साथ में 100 फीसदी रिटर्न की गारंटी भी सरकार की तरफ से दी जाती है। डाकघर की इस स्कीम में आप 5 साल के लिए अगर आपसे को निवेश लरते हैं तो इसमें डाकघर की तरफ से आपको बेहतरीन रिटर्न दिया जाता है।
डाकघर की इस स्कीम में आप एक से अधिक खाते भी अपने नाम से खुलवा सकते है और इसके साथ ही अपने पैसे को उनमे निवेश कर सकते है। डाकघर के द्वारा इस स्कीम में निवेश करने की न्यूनतम सिमा 100 रूपए की गई हैं लेकिन अधिकतम निवेश की अगर बात करें तो इसमें अधिक आप जितना चाहे उतना निवेश कर सकते है।

पोस्ट ऑफिस फिक्स्ड डिपॉज़िट स्कीम (Post Office Fixed Deposit Scheme) में खाता कैसे खुलवाएं

डाकघर की इस स्कीम में आप निवेश करने के लिए अगर अपना अकाउंट खुलवाना चाहते है तो आपको अपने नजदीकी डाकघर में जाना होगा और वहां पर अपना अकाउंट खुलवाना होगा। पोस्ट ऑफिस फिक्स्ड डिपॉज़िट स्कीम (Post Office Fixed Deposit Scheme) में खाता खुलवाने के लिए कुछ जरुरी दस्तावेजों की भी जरूर होती है जिनमे आपका आधार कार्ड, पैन कार्ड और नवीनतम फोटो आदि की जरुरत पड़ती है। इसके साथ ही आपको अपने बैंक का विवरण भी देना पड़ सकता है।

डाकघर में 50 हजार निवेश करने पर कितने मिलते है

डाकघर की FD स्कीम में अगर आप अपने 50 हजार रूपए को निवेश कर रहे है तो आपको डाकघर की तरफ से इस निवेश की गई राशि पर 7.50 फीसदी के हिसाब से ब्याज दर दी जाती है। हालाँकि ये ब्याज दरें समय समय पर बदलती रहती है लेकिन मौजूदा समय में यही ब्याज दर ग्राहकों को मिल रही है।
अब अगर आपने 5 साल के लिए Post Office FD Scheme में अपने पैसे को निवेश किया है तो आपको इस पर 7.50 फीसदी के हिसाब से ब्याज मिलेगा और 5 साल में आपके ब्याज के पैसे 22,497 रूपए मिलते है। 5 साल पुरे होने के बार में आपको कुल 72,497 रुपये डाकघर की तरफ से दिए जाते है और इस पैसे में आपके ब्याज का पैसा और साथ में आपके द्वारा निवेश की गई राशि भी शामिल होती है।

Subham Morya

मैं शुभम मौर्या पिछले 2 सालों से न्यूज़ कंटेंट लेखन कार्य से जुड़ा हुआ हूँ। मैं nflspice.com के साथ में मई 2023 से जुड़ा हुआ हूँ और लगातार अपनी न्यूज़ लेखन का कार्य आप सबसे के लिए कर रहा हूँ। न्यूज़ लेखन एक कला है और सबसे बड़ी बात की न्यूज़ को सही ढंग से समझाना ही सबसे बड़ी कला मानी जाती है और इसी कोशिश में इसको लगातार निखारने का प्रयास कर रहा हूँ।

For Feedback - nflspice@gmail.com
Join Our WhatsApp Channel

Leave a Comment