LIC का बेस्ट रिटायरमेंट प्लान, 11 हजार रूपए पेंशन, दिल छु लिया इस स्कीम ने

Written by Subham Morya

Published on:

हमें फॉलो करें:

नई दिल्ली: LIC Best Retirement Plan – भारतीय जीवन बीमा निगम (Life Insurance Corporation Of India) में देश के कार्डों लोगों का भरोसा है और ये भरोसा कोई एक दिन में नहीं बना है बल्कि LIC ने अपने देश के एक एक लोगों का भरोसा जीता है। आज भारतीय जीवन बीमा निगम (Life Insurance Corporation Of India) देश की सबसे बड़ी बिमा कंपनी बन चुकी है और बहुत सी ऐसी स्कीम्स को चला रही है जिसमे निवेशकों को पेंशन का भी मोटा लाभ दिया जाता है।

भारतीय जीवन बीमा निगम (Life Insurance Corporation Of India) की पेंशन को लेकर ही एक स्कीम है जिसका नाम है एलआईसी न्यू जीवन शांति प्लान (LIC New Jeevan Shanti Plan) और इस एलआईसी न्यू जीवन शांति प्लान (LIC New Jeevan Shanti Plan) में एलआईसी की तरफ से अपने ग्राहकों को जीवनभर पेंशन का लाभ दिया जाता है। एलआईसी की तरफ से इस प्लान को लेने पर आपकी जीवनभर के लिए एक फिक्स पेंशन कर दी जाती है। हालाँकि निवेश करने के बाद में आपके निवेश का 5 साल का लॉक्ड इन पीरियड भी होता है और इसके बीत जाने के बाद में ही एलआईसी की तरफ से आपको पेंशन का लाभ दिया जाता है।

एलआईसी न्यू जीवन शांति प्लान (LIC New Jeevan Shanti Plan) में कितना निवेश कर सकते है?

अगर आप भारतीय जीवन बीमा निगम (Life Insurance Corporation Of India) की एलआईसी न्यू जीवन शांति प्लान (LIC New Jeevan Shanti Plan) में अपना निवेश शुरू करना चाहते है तो आपको बता दें की इस प्लान के तहत आप कम से कम 150000 रूपए का निवेश कर सकते है तो इस प्लान में अधिकतम निवेश की कोई भी सिमा एलआईसी की तरफ से निर्धारित नहीं की गई है।

इसके साथ ही आपको बता दें की इस पॉलिसी में ग्राहक 30 साल की उम्र से लेकर 79 साल की आयु में निवेश कर सकते है। एलआईसी की इस एलआईसी न्यू जीवन शांति प्लान (LIC New Jeevan Shanti Plan) में ग्राहक दो तरीके से निवेश कर सकता है जिनमे पहला निवेश का ऑप्शन इमीडिएट एन्युटी होता है और दूसरा डेफर्ड एन्युटी होता है।

एलआईसी की इस स्कीम में निवेश करने के बाद में रिटर्न काफी अच्छा दिया जाता है और इस वजह से मौजूदा समय में लाखों की संख्या में लोग एलआईसी की इस स्कीम में अपना खाता खुला रहे है। ग्राहकों को एलआईसी की तरफ से इस स्कीम में डेथ बेनिफिट भी दिए जाते है। इसके अलावा पेंशन का लाभ पाने के लिए आप किसी भी समय इस स्कीम में निवेश कर सकते हैं।

एलआईसी न्यू जीवन शांति प्लान (LIC New Jeevan Shanti Plan) पेंशन गणना

एलआईसी न्यू जीवन शांति प्लान (LIC New Jeevan Shanti Plan) में जो दो ऑप्शन दिए जाते है उनमे से सिंगल प्रीमियम निवेश के ऑप्शन में ग्राहकों को कुछ सालों के बाद में पेंशन का लाभ दिया जाता है जबकि अगर आप स्थगित वार्षिकी स्कीम में निवेश करते है तो आपको तुरंत पेंशन के लाभ मिलना शुरू हो जाता है।

एलआईसी की इस स्कीम में अगर आप 10 लाख रूपए का निवेश कर रहे है और ये निवेश 5 साल के लिए आपने किया है तो आपको गणना के अनुसार 86,784 रुपये की पेंशन का लाभ दिया जाता है। इसके साथ ही अगर आप 45 साल की उम्र में इस स्कीम में निवेश करते है तो 10 लाख रूपए का निवेश कर देते है तो आपको 12 साल बाद 1,42,508 रुपये पेंशन के रूप में मिलने लगती है।

एलआईसी की इस स्कीम में निवेश करने वाले व्यक्ति की अगर किसी भी कारण से मौत हो जाती है तो उस व्यक्ति की पेंशन का लाभ उसके परिवार में नॉमिनी को एलआईसी की तरफ से लाभ दिया जाता है।

Subham Morya

मैं शुभम मौर्या पिछले 2 सालों से न्यूज़ कंटेंट लेखन कार्य से जुड़ा हुआ हूँ। मैं nflspice.com के साथ में मई 2023 से जुड़ा हुआ हूँ और लगातार अपनी न्यूज़ लेखन का कार्य आप सबसे के लिए कर रहा हूँ। न्यूज़ लेखन एक कला है और सबसे बड़ी बात की न्यूज़ को सही ढंग से समझाना ही सबसे बड़ी कला मानी जाती है और इसी कोशिश में इसको लगातार निखारने का प्रयास कर रहा हूँ।

For Feedback - nflspice@gmail.com
Join Our WhatsApp Channel

Leave a Comment