LIC Jeevan Akshay Policy: हर महीने 12 हजार पेंशन का जुगाड़ इस स्कीम में होता है, देखें पूरी जानकारी

Written by Subham Morya

Published on:

हमें फॉलो करें:

नई दिल्ली: LIC Jeevan Akshay Policy – LIC ने इस स्कीम देश भर में धूम मचाई हुई है और एक खास स्कीम के तहत आप अगर निवेश करते है तो आपको हर महीने एक फिक्स अमाउंट डाकघर की तरफ से दिया जा रहा है। अगर आप अपने बुढ़ापे के लिए एक बेहतरीन पेंशन का जुगाड़ करना चाहते है तो फिर LIC के ये स्कीम आपके लिए बहुत ही बेहतरीन होने वाली है।

LIC की तरफ से इस स्कीम में ग्राहकों को एकमुश्त निवेश करने का ऑप्शन मिलता है जिसमे एक बार में पैसा निवेश करने के बाद में रिटायरमेंट के समय आप आसानी से हर महीने पेंशन की तरह पैसा मिलता रहता है। आप इस स्कीम में निवेश करने के बाद में हर महीने अधिकतम 20 हजार तक की पेंशन प्राप्त कर सकते है।

LIC की LIC Jeevan Akshay Policy में कितना निवेश करना होता है

LIC की Jeevan Akshay Policy में ग्राहकों को अगर हर महीने 20 हजार रूपए पेंशन के रूप में चाहिए तो उनको इस पॉलिसी में एक बार में 40 लाख 72 हजार रूपए निवेश करने होते है और उसक बाद उनको पेंशन का लाभ प्राप्त होता है। इस स्कीम में निवेश करने के लिए कम से कम 1 लाख रूपए निर्धारित किये गए है और कम से कम पेंशन 12 हजार रूपए सालाना है।

अगर आप 75 साल की आयु में इस पॉलिसी को खरीदते है तो आपको इसमें एकमुश्त 610800 रूपए जमा करने होते है तभी आपको हर महीने मोती पेंशन का लाभ प्राप्त होता है। इसमें आपका 6 लाख रूपए का सम एश्योर्ड अमाउंट होता है और आपको हर साल के हिसाब से इसमें 76650 रूपए पेंशन के रूप में दिए जाते है।

6 महीने पर पेंशन का लाभ लेने पर इसमें आपको 37035 रूपए दिए जाते है और अगर आप तीन महीने में पेंशन का लाभ प्राप्त करना चाहते है तो आपको 18225 रूपए पेंशन के रूप में दिए जाते है। इसके साथ ही आपको बता दें की LIC की इस पॉलिसी में कम से कम 12 हजार रूपए सालाना के हिसाब से पेंशन मिलती है।

LIC Jeevan Akshay Policy पर लोन भी मिलता है

अगर आपने LIC की इस पॉलिसी मे निवेश किया है तो आपको बता दें की इसमें आपको लोन की सुविधा भी मिल जाती है। इस पॉलिसी के खरीदने के 90 दिन के बाद में आपको लोन की सुविधा भी मिल जाती है। अगर आपके पास पैसे कम है तो इस पॉलिसी में आप 1 लाख के निवेश से भी खरीदारी कर सकते है लेकिन फिर पेंशन कम मिलती है।

(सूचना: किसी भी पॉलिसी में निवेश से पहले LIC के जानकारों या फिर LIC के ऑफिस में जाकर उस पॉलिसी की नवीनतम नियम और शर्तों को जानना बहुत जरुरी होता है और उसके बाद में ही निवेश करना चाहिए)

Subham Morya

मैं शुभम मौर्या पिछले 2 सालों से न्यूज़ कंटेंट लेखन कार्य से जुड़ा हुआ हूँ। मैं nflspice.com के साथ में मई 2023 से जुड़ा हुआ हूँ और लगातार अपनी न्यूज़ लेखन का कार्य आप सबसे के लिए कर रहा हूँ। न्यूज़ लेखन एक कला है और सबसे बड़ी बात की न्यूज़ को सही ढंग से समझाना ही सबसे बड़ी कला मानी जाती है और इसी कोशिश में इसको लगातार निखारने का प्रयास कर रहा हूँ।

For Feedback - nflspice@gmail.com
Join Our WhatsApp Channel

Leave a Comment