पीएम मोदी ने शुरु की सूर्योदय योजना जानें पात्रता और आवेदक प्रक्रिया क्या हैं।

Written by Subham Morya

Published on:

हमें फॉलो करें:

नई दिल्ली: Pradhanmantri Suryodaya Yojana प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा एक नई स्‍कीम का ऐलान किया है। इस स्कीम का नाम प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना है। इसके अन्‍तर्गत एक करोड़ परिवारों को छत और सौर प्रणाली उपलब्‍ध कराई जायेगी एक सोशल मीडिया पोस्ट में श्री मोदी ने कहा देश के लोगों के पास अपनी छत पर सौर प्रणाली होनी चाहिए।  उन्होंने कहा कि इससे न केवल गरीबों और मध्यम वर्ग का बिजली बिल कम होगा, बल्कि भारत ऊर्जा क्षेत्र में आत्मनिर्भर भी बनेगा इस स्‍कीम का मुख्य उद्देश्य लोगों के बिजली के बिलों में कटौती करना है। इसका सबसे बड़ा फायदा मध्‍यम और गरीब लोगों को मिलने वाला है।

प्रधानमंत्री सूर्योदय स्‍कीम क्या है ?

प्रधानमंत्री सूर्योदय स्‍कीम के अन्दर 1 करोड़ से ज्यादा घरों में रूफटॉप सोलर पैनल लगाये जाएंगे। इस योजना काज् उद्देश ऊर्जा क्षेत्र में आत्मनिर्भरता लाने हैं इस स्कीम में गरीब और मध्यम वर्ग के लोग शामिल होंगे।

प्रधानमंत्री सूर्योदय स्‍कीम की पात्रता

इस योजना के लिए आवेदक की वार्षिक आया 1 या 1.5 लाख रुपये से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। आवेदन करते समय सभी दस्तावेज सही होने चाहिए। आवेदक किसी सरकारी सर्विस से नहीं जुड़ा होना चाहिए।

प्रधानमंत्री सूर्योदय स्‍कीम के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट

इस योजना का लाभ लेने के लिए आपके पास आधार कार्ड एड्रेस प्रूफ बिजली का बिल इनकम सर्टिफिकेट मोबाइल नंबर बैंक खाता पासबुक पासपोर्ट साइज फोटो राशन कार्ड जैसे जरुरी कागज होने चाहिए।

प्रधानमंत्री सूर्योदय स्‍कीम में आवेदन करने की प्रक्रिया

आवेदक करने के लिए सबसे पहले आपको प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना के अधिकारिक पोर्टल पर जाना है। इसके बाद आपको होम पेज पर अप्लाई को सेलेक्ट करना है। अब आप अपना राज्य और जिला सेलेक्ट करें और बाकी जानकारी दर्ज करें। इसके बाद आप बिजली बिल नंबर भरें। विद्युत खर्च जानकारी भरे और बेसिक इनफार्मेशन भरने के बाद सोलर पैनल डिटेल्स डालें। अब अपने छत का एरिया माप कर भरें। आपको छत के एरिया के अनुसार ही सोलर पैनल को सेलेक्ट करके अप्लाई करना है। इस तरह आप आवेदन दे देंगे। आवेदन पूरा होने के बाद सरकार इस योजना के तहत सोलर पैनल लगाने की सब्सिडी अमाउंट आपके बैंक अकाउंट में डाल देगी

Subham Morya

मैं शुभम मौर्या पिछले 2 सालों से न्यूज़ कंटेंट लेखन कार्य से जुड़ा हुआ हूँ। मैं nflspice.com के साथ में मई 2023 से जुड़ा हुआ हूँ और लगातार अपनी न्यूज़ लेखन का कार्य आप सबसे के लिए कर रहा हूँ। न्यूज़ लेखन एक कला है और सबसे बड़ी बात की न्यूज़ को सही ढंग से समझाना ही सबसे बड़ी कला मानी जाती है और इसी कोशिश में इसको लगातार निखारने का प्रयास कर रहा हूँ।

For Feedback - nflspice@gmail.com
Join Our WhatsApp Channel

Leave a Comment