PNB ने बढ़ाई ब्याज दरें, अब 1 लाख के निवेश पर होगा इतना फायदा, देखें बढ़ी हुई ब्याज दर से पूरी गणना

Written by Subham Morya

Published on:

हमें फॉलो करें:

नई दिल्ली: PNB FD Scheme Interest Rate – पंजाब नेशनल बैंक (Punjab National Bank) की तरफ से ग्राहकों को मौजूदा समय में बहुत अधिक लाभ दिया जा रहा है। इसमें ग्राहक FD Scheme में निवेश करके अधिक लाभ प्राप्त कर सकते है। कुछ दिन पहले ही पंजाब नेशनल बैंक (Punjab National Bank) की तरफ से ब्याज ड्रोन में 80 बीपीएस यानि कि 0.80 फीसदी का इजाफा किया गया था जिसके हिसाब से अब ग्राहकों को निवेश करने पर अधिक लाभ मिल रहा है।

पंजाब नेशनल बैंक (Punjab National Bank) की तरफ से मौजूदा समय में ग्राहकों को FD Scheme में निवेश करने पर बहुत अधिक ब्याज दिया जा रहा है। 1 लाख, 2 लाख और 5 लाख की 5 साल के लिए FD Scheme में निवेश करने पर ग्राहकों को 7.85 फीसदी तक की दर से ब्याज दिया जा रहा है। चलिए जानते है की आखिर आपको निवेश करने पर 5 साल के बाद में कितना रिटर्न पंजाब नेशनल बैंक (Punjab National Bank) की तरफ से मिलने वाला है।

पंजाब नेशनल बैंक (Punjab National Bank) ने कितना ब्याज बढ़ाया है?

सबसे पहले तो आपको ये बता दें की पंजाब नेशनल बैंक (Punjab National Bank) की तरफ से अभी हाल ही में अपनी FD Scheme की ब्याज दरों में बदलाव किया था। बैंक की तरफ से मौजूदा समय में साधारण FD Scheme पर ग्राहकों को 7.05 फीसदी ब्याज दिया जा रहा है जो की दरों में बढ़ौतरी से पहले 6.25 फीसदी के हिसाब से ग्राहकों को मिलता था।

इसके साथ ही बैंक की तरफ से अपनी सीनियर सिटीजन FD Scheme की ब्याज दरों में भी बदलाव किया गया है और अब बैंक सीनियर सिटीजन FD Scheme में निवेश करने पर 7.85 फीसदी के हिसाब से ग्राहकों को ब्याज दे रहा है। इसमें ब्याज दरों में बढ़ौतरी होने से पहले ग्राहकों को 7.15 फीसदी के हिसाब से दी जा रही थी।

पंजाब नेशनल बैंक (Punjab National Bank) FD स्कीम में 5 लाख निवेश पर रिटर्न

पंजाब नेशनल बैंक (Punjab National Bank) FD स्कीम में में अगर आप अपने 5 लाख रूपए को 5 साल के लिए निवेश करते है और ये आपकी साधारण FD Scheme है तो इसमें आपको 7.05 फीसदी के हिसाब से बैंक की तरफ से ब्याज दिया जाता है। 5 लाख के निवेश के बाद में आपको 5 साल के बाद में मच्योरिटी के समय में बैंक द्वारा कुल 532024 रूपए दिए जाते है जिसमे 32024 रूपए ब्याज के होते हैं और बाकि के आपके द्वारा निवेश किये गए रूपए होते है।

इसके अलावा अगर आप अपने 5 लाख रूपए को साधारण FD Scheme की बजाय सीनियर सिटीजन स्कीम में निवेश करते है तो फिर आपको 7.85 फीसदी के हिसाब से ब्याज दिया जाता है। इसके अनुसार गणना करने के बाद में आपको 5 साल के बाद में बैंक की तरफ से कुल 533326 रूपए दिए जाते है जिसमे 33326 रूपए ब्याज के होते है और बाकि आपका निवेश होता है।

पंजाब नेशनल बैंक (Punjab National Bank) FD स्कीम में 1 लाख निवेश पर रिटर्न

पंजाब नेशनल बैंक (Punjab National Bank) FD स्कीम में में अगर आप अपने 1 लाख रूपए को 5 साल के लिए निवेश करते है और ये आपकी साधारण FD Scheme है तो इसमें आपको 7.05 फीसदी के हिसाब से बैंक की तरफ से ब्याज दिया जाता है। 1 लाख के निवेश के बाद में आपको 5 साल के बाद में मच्योरिटी के समय में बैंक द्वारा कुल 106362 रूपए दिए जाते है जिसमे 6362 रूपए ब्याज के होते हैं और बाकि के आपके द्वारा निवेश किये गए रूपए होते है।

इसके अलावा अगर आप अपने 1 लाख रूपए को साधारण FD Scheme की बजाय सीनियर सिटीजन स्कीम में निवेश करते है तो फिर आपको 7.85 फीसदी के हिसाब से ब्याज दिया जाता है। इसके अनुसार गणना करने के बाद में आपको 5 साल के बाद में बैंक की तरफ से कुल 106665 रूपए दिए जाते है जिसमे 6665 रूपए ब्याज के होते है और बाकि आपका निवेश होता है।

आपको बता दें की केवल पंजाब नेशनल बैंक में ही नहीं अपितु सभी बैंकों के साथ साथ में डाकघर की FD Scheme की ब्याज दरों में भी वृद्धि हुई है और उनमे भी अगर आप निवेश करते है तो आपको वहां से भी अधिक रिटर्न मिलता है। ब्याज दरों में ये बढ़ौतरी कुछ दिन पहले की गई है और FD Scheme में ब्याज दरों का संसोधन हर तीन महीने में एक बार किया जाता है। इसलिए निवेश से पहले एक बार ब्याज दरों की जाँच जरूर करें।

Subham Morya

मैं शुभम मौर्या पिछले 2 सालों से न्यूज़ कंटेंट लेखन कार्य से जुड़ा हुआ हूँ। मैं nflspice.com के साथ में मई 2023 से जुड़ा हुआ हूँ और लगातार अपनी न्यूज़ लेखन का कार्य आप सबसे के लिए कर रहा हूँ। न्यूज़ लेखन एक कला है और सबसे बड़ी बात की न्यूज़ को सही ढंग से समझाना ही सबसे बड़ी कला मानी जाती है और इसी कोशिश में इसको लगातार निखारने का प्रयास कर रहा हूँ।

For Feedback - nflspice@gmail.com
Join Our WhatsApp Channel

Leave a Comment