Post Office MIS में 1 लाख से 5 लाख जमा करने पर हर महीने कितना ब्याज मिलता है – ये हैं गणना

Written by Subham Morya

Published on:

हमें फॉलो करें:

नई दिल्ली: Post Office MIS Scheme Calculation – डाकघर की एक बहुत ही बेहतरीन स्कीम है जिसमे आपको हर महीने ब्याज नगद दे दिया जाता है और इसमें निवेश करके लोग बम्पर ब्याज ले भी रहे है। डाकघर की ये स्कीम पोस्ट ऑफिस मासिक आय योजना (Post Office Monthly Income Scheme) है। इसमें निवेश करने पर आपको बहुत बेहतरीन ब्याज दिया जाता है।

पोस्ट ऑफिस मासिक आय योजना (Post Office Monthly Income Scheme) में आपको 5 साल के लिए एक बार में एकमुश्त पैसा निवेश करना होता है और उस पैसे पर जो ब्याज बनता है वो आपको हर महीने दे दिया जाता है। आईये देखते है की अगर आप पोस्ट ऑफिस मासिक आय योजना (Post Office Monthly Income Scheme) में 1 लाख रूपए से लेकर 5 लाख रूपए तक जमा करते है तो आपको हर महीने कितना ब्याज मिलने वाला है।

Post Office MIS में कितना ब्याज मिलता है?

सबसे पहले तो इस बात पर आपको जानकारी दे देते है की आखिर पोस्ट ऑफिस मासिक आय योजना (Post Office Monthly Income Scheme) में ब्याज कितना दिया जाता है। डाकघर अपनी इस योजना में निवेश करने पर अपने ग्राहकों को 7.40 फीसदी की दर से ब्याज देता है। इस स्कीम में आपको हर महीने ब्याज दिया जाता है और आपको बता दें की इस तरफ की स्कीम में आप बैंक में जाकर भी अपना खाता खुलवा सकते है लेकिन वहां पर ब्याज दरें हर बैंक की अलग अलग होती है।

Post Office MIS में कैसे निवेश करते हैं?

डाकघर के द्वारा चलाई जा रही Post Office MIS में अगर आप अपने पैसे को निवेश करना चाहते है तो आपको बता दें की इसके लिए आपको डाकघर में जाना होगा। लेकिन पहले आपको डाकघर में अपना एक बचत खाता खुलवाना होगा उसके बाद ही आप इस स्कीम में अपने पैसे को निवेश कर सकते है।

डाकघर में आपका बचत खाता है तो फिर आप आसानी से अपना खाता ओपन करवा सकते है और आपको बता दें की आपको ये खाता खुलवाने के समय में अपना आधार कार्ड और पैन कार्ड की जानकारी डाकघर में देनी होती है। इसके साथ में नवीनतम फोटोग्राफ के साथ में आपको अपने आधार में रजिस्टर मोबाइल नंबर की भी जरुरत पड़ने वाली है।

Post Office MIS में 5 साल के लिए होता है निवेश

डाकघर की Post Office MIS में अगर आप निवेश कर रहे है तो आपके पैसे को 5 साल के लिए एक मुश्त निवेश किया जाता है और इस पैसे पर फिर डाकघर की तरफ से हर महीने ब्याज दिया जाता है। ब्याज का ये पैसे हर महीने आपके बैंक खाते में जमा कर दिया जाता है जिसको आप कभी भी निकाल सकते है।

डाकघर की इस स्कीम मेकअप अपने पैसे में अधिकतम 15 लाख रूपए तक का निवेश कर सकते है। इस स्कीम में अगर आपने केवल अपने नाम से सिंगल खाता खुलवाया है तो आप अधिकतम 9 लाख रूपए और सयुंक्त खाता है आपकी पत्नी के साथ में तो अधिकतम 15 लाख रुपया का निवेश कर सकते है। इसके अलावा न्यूनतम की भी सिमा डाकघर के द्वारा इस स्कीम में निवेश करने के लिए निर्धारित की गई है। कम से कम आप इस स्कीम के तहत 1000 रूपए निवेश कर सकते है।

Post Office MIS में 1 लाख से 5 लाख जमा करने पर कितने मिलेंगे?

डाकघर की Post Office MIS में 1 लाख रूपए 5 साल के लिए अगर आप निवेश करते है तो आपका 7.4 फीसदी ब्याज दर के साथ गणना करने पर सालाना ब्याज 7400 रुपये का बनता है और आपको हर महीने के हिसाब से डाकघर की तरफ से 617 रुपये दिए जाते है। डाकघर की Post Office MIS में 2 लाख रूपए 5 साल के लिए अगर आप निवेश करते है तो आपका 7.4 फीसदी ब्याज दर के साथ गणना करने पर सालाना ब्याज 14,800 रुपये का बनता है और आपको हर महीने के हिसाब से डाकघर की तरफ से 1234 रुपये दिए जाते है।

Post Office MIS Scheme Calculation

डाकघर की Post Office MIS में 3 लाख रूपए 5 साल के लिए अगर आप निवेश करते है तो आपका 7.4 फीसदी ब्याज दर के साथ गणना करने पर सालाना ब्याज 22200 रुपये का बनता है और आपको हर महीने के हिसाब से डाकघर की तरफ से 1850 रुपये दिए जाते है। डाकघर की Post Office MIS में 4 लाख रूपए 5 साल के लिए अगर आप निवेश करते है तो आपका 7.4 फीसदी ब्याज दर के साथ गणना करने पर सालाना ब्याज 29600 रुपये का बनता है और आपको हर महीने के हिसाब से डाकघर की तरफ से 2467 रुपये दिए जाते है।

Post Office MIS Scheme Calculation

डाकघर की Post Office MIS में 5 लाख रूपए 5 साल के लिए अगर आप निवेश करते है तो आपका 7.4 फीसदी ब्याज दर के साथ गणना करने पर सालाना ब्याज 37000 रुपये का बनता है और आपको हर महीने के हिसाब से डाकघर की तरफ से 3084 रुपये दिए जाते है।

Post Office MIS Scheme

डाकघर की इस स्कीम में जैसा की हमने ऊपर भी बताया था की आप सिंगल खाते में अधिकतम 9 लाख रूपए जमा कर सकते है और 9 लाख रूपए पर आपको डाकघर की तरफ से हर महीने 5550 रूपए ब्याज दिया जाता है जो की आपके खाते में ट्रांसफर कर दिया जाता है। इसके साथ ही आपको बता दें की डाकघर की स्कीम में निवेश किये गए पैसे पर जो ब्याज मिलता ही उस पर किसी भी प्रकार का टैक्स नहीं देना होता है।

(सूचना: अगर आप डाकघर की किसी भी स्कीम में निवेश करना चाहते है तो आपको पहले डाकघर में जाकर उस स्कीम के बारे में एक बार पूरी जानकारी जरूर लेनी चाहिए और उसके बाद ही निवेश के लिए आगे बढ़ना चाहिए।)

Subham Morya

मैं शुभम मौर्या पिछले 2 सालों से न्यूज़ कंटेंट लेखन कार्य से जुड़ा हुआ हूँ। मैं nflspice.com के साथ में मई 2023 से जुड़ा हुआ हूँ और लगातार अपनी न्यूज़ लेखन का कार्य आप सबसे के लिए कर रहा हूँ। न्यूज़ लेखन एक कला है और सबसे बड़ी बात की न्यूज़ को सही ढंग से समझाना ही सबसे बड़ी कला मानी जाती है और इसी कोशिश में इसको लगातार निखारने का प्रयास कर रहा हूँ।

For Feedback - nflspice@gmail.com
Join Our WhatsApp Channel

Leave a Comment