Post Office की RD Scheme में 2000, 3000 और 5000 रुपये जमा करने पर 5 साल में कितना मिलेगा, देखें पूरी गणना

Written by Subham Morya

Published on:

हमें फॉलो करें:

नई दिल्ली: Post Office RD Scheme Calculation – डाकघर की बचत योजना में निवेश करना बहुत अधिक फायदेमंद होता है और ये हम नहीं कह रहे बल्कि आंकड़े कह रहे है। आज देश में सबसे ज्यादा निवेश के मामले में लोग डाकघर की योजनाओं पर भरोसा करते है ओट इसका सबसे बड़ा कारण है की आपका निवेश हमेशा सुरक्षित रखता है और साथ में आपो रिटर्न की भी पूरी गारंटी दी जाती है।

डाकघर की इन्ही योजनाओं में आवर्ती जमा खाता यानि रेकरिंग डिपॉजिट स्कीम (Recurring Deposit Scheme) भी शामिल है जिसमे निवेश करके लोग अधिक लाभ ले रहे है। डाकघर की रेकरिंग डिपॉजिट स्कीम (Recurring Deposit Scheme) में अगर आप हर महीने के हिसाब से 1 हजार, 2 हजार, 3 हजार या फिर 5 हजार का निवेश करते है तो आपको 5 साल के बाद में डाकघर की तरफ से कितना रिटर्न दिया जाता है इसको लेकर आज के इस आर्टिकल में आपको पूरी जानकारी देने वाले है।

सबसे पहले तो आपको ये बता दें की आप डाकघर की आवर्ती जमा खाता यानि रेकरिंग डिपॉजिट स्कीम (Recurring Deposit Scheme) में 100 रूपए से अपना निवेश शुरू कर सकते है और आमतौर पर अधिकतम की कोई सिमा नहीं होती है और आप चाहे उतना पैसा निवेश कर सकते है। अगर आप इस स्कीम में निवेश करते है तो आपको 5 साल के बाद में ही मच्योरिटी पर पूरा पैसा ब्याज के साथ में लौटाया जाता है।

Post Office RD Scheme में खाता कैसे खुलता है?

अगर आप Post Office RD Scheme में अपना खाता खुलवाना चाहते है तो आपको सबसे पहले अपने नजदीकी डाकघर में जाना है और वहां पर जाकर आरडी स्कीम में अपना खाता खुलवाना है। बचत की शुरुआत आप चाहे तो 100 रूपए से भी कर सकते है क्योंकि इसमें 100 रूपए से शुरू होकर 100 के गुणांक में आप चाहे उतनी रकम का निवेश कर सकते है।

खाता खुलवाने के समय आपको कुछ दस्तावेजों की भी जरुरत पड़ने वाली है जिनमे आपको अपना आधार कार्ड और आधार से जुड़ा मोबाइल नंबर साथ लेकर जाना है। इसके अलावा आपको अपना पैन कार्ड भी साथ लेकर जाना है तो दो नवीनतम पासपोर्ट साइज के फोटो भी लेकर जाने होंगे।

Post Office RD Scheme में 2000 रूपए जमा करने पर 5 साल में कितना मिलेगा

Post Office RD Scheme में अगर आप निवेश कर रहे है तो आपको बता दें की हर महीने आप 2 हजार का निवेश करेंगे तो आपका एक साल का निवेश 24000 रूपए का हो जायेगा ओट 5 साल में आपका ये निवेश 1,20,000 रुपये का हो जाता है। डाकघर की तरफ से आपके द्वारा निवेश किये गए इस पैसे पर ब्याज दिया जाता है।

मौजूदा समय में Post Office RD Scheme में ग्राहकों को डाकघर की तरफ से 6.7 फीसदी की दर के हिसाब से ब्याज दिया जा रहा है और इसकी कैलकुलेशन के हिसाब से आपको 5 साल में डाकघर की तरफ से 22,732 रूपए केवल ब्याज के मिलते है। अब अगर आपके द्वारा निवेश की गई राशि और ब्याज के साथ में रिटर्न देखें तो आपको 5 साल के बाद में 1,42,732 रुपये का रिटर्न मिलता है।

Post Office RD Scheme में 3000 रूपए जमा करने पर 5 साल में कितना मिलेगा

Post Office RD Scheme में अगर आप निवेश कर रहे है तो आपको बता दें की हर महीने आप 3 हजार का निवेश करेंगे तो आपका एक साल का निवेश 36,000 रूपए का हो जायेगा ओट 5 साल में आपका ये निवेश 1,80,000 रुपये का हो जाता है। डाकघर की तरफ से आपके द्वारा निवेश किये गए इस पैसे पर ब्याज दिया जाता है।

मौजूदा समय में Post Office RD Scheme में ग्राहकों को डाकघर की तरफ से 6.7 फीसदी की दर के हिसाब से ब्याज दिया जा रहा है और इसकी कैलकुलेशन के हिसाब से आपको 5 साल में डाकघर की तरफ से 34,097 रूपए केवल ब्याज के मिलते है। अब अगर आपके द्वारा निवेश की गई राशि और ब्याज के साथ में रिटर्न देखें तो आपको 5 साल के बाद में 2,14,097 रुपये का रिटर्न मिलता है।

Post Office RD Scheme में 5000 रूपए जमा करने पर 5 साल में कितना मिलेगा

Post Office RD Scheme में अगर आप निवेश कर रहे है तो आपको बता दें की हर महीने आप 5 हजार का निवेश करेंगे तो आपका एक साल का निवेश 60,000 रूपए का हो जायेगा ओट 5 साल में आपका ये निवेश 3,00,000 रुपये का हो जाता है। डाकघर की तरफ से आपके द्वारा निवेश किये गए इस पैसे पर ब्याज दिया जाता है।

मौजूदा समय में Post Office RD Scheme में ग्राहकों को डाकघर की तरफ से 6.7 फीसदी की दर के हिसाब से ब्याज दिया जा रहा है और इसकी कैलकुलेशन के हिसाब से आपको 5 साल में डाकघर की तरफ से 56,830 रूपए केवल ब्याज के मिलते है। अब अगर आपके द्वारा निवेश की गई राशि और ब्याज के साथ में रिटर्न देखें तो आपको 5 साल के बाद में 3,56,830 रुपये का रिटर्न मिलता है।

(सूचना: आप सभी निवेशकों को बता दें की अगर आप डाकघर की किसी भी स्कीम में अपना खाता खुलवाना चाहते है तो एक बार डाकघर में जाकर इसकी गणना का मिलान जरूर करें साथ ही जिस भी स्कीम में आप निवेश करना चाहते है उसके बारे में विस्तार से जानकारी जरूर लें। इसके बाद ही किसी भी स्कीम में निवेश के लिए आगे बढ़ें)

Subham Morya

मैं शुभम मौर्या पिछले 2 सालों से न्यूज़ कंटेंट लेखन कार्य से जुड़ा हुआ हूँ। मैं nflspice.com के साथ में मई 2023 से जुड़ा हुआ हूँ और लगातार अपनी न्यूज़ लेखन का कार्य आप सबसे के लिए कर रहा हूँ। न्यूज़ लेखन एक कला है और सबसे बड़ी बात की न्यूज़ को सही ढंग से समझाना ही सबसे बड़ी कला मानी जाती है और इसी कोशिश में इसको लगातार निखारने का प्रयास कर रहा हूँ।

For Feedback - nflspice@gmail.com
Join Our WhatsApp Channel

Leave a Comment