Post Office Scheme: डाकघर की बेहतरीन स्कीम, 5 साल में 4.49 लाख ब्याज देने वाली स्कीम, निवेश का बेहतरीन मौका

Written by Subham Morya

Published on:

हमें फॉलो करें:

नई दिल्ली: Post Office NSC Scheme Detail – डाकघर में निवेश करना चाहते है तो आपको सबसे पहले ये मालूम होना बहुत जरुरी होता है की आप कौन सी स्कीम में निवेश करेंगे। इसके बाद आपको ये भी जानना जरुरी होता है की जिस भी स्कीम में आप निवेश करना चाहते है उस स्कीम में डाकघर की तरफ से ब्याज दर क्या मिलने वाली है। क्योंकि ब्याज दर पर ही ये निर्भर करता है की आपको रिटर्न कितना मिलेगा और ये तो जगजाहिर है की अच्छा रिटर्न मिले इसके लिए ही हर कोई अपने पैसे को निवेश करता है।

डाकघर में एक स्कीम हैं जिसमे आप निवेश कर सकते है और उसमे आपको केवल 5 साल में लाखों रूपए का ब्याज मिल सकता है लेकिन इसके लिए एक बात ध्यान रखीं होती है की आप अगर ज्यादा ब्याज लेना चाहते है तो आपको निवेश भी बड़ा अमाउंट करना होता है। छोटे निवेश में डाकघर की कई स्कीम फायदा तो काफी बेहतरीन देती है लेकिन निवेश छोटा है तो रिटर्न भी कम ही मिलता है।

इसलिए आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताने वाले है डाकघर की एक ऐसी स्कीम के बारे में जिसमे आप अगर अपने पैसे को निवेश करते है तो डाकघर की तरफ से आपको 7.7 फीसदी की ब्याज दर के हिसाब से रिटर्न दिया जाता है। चलिए देखते हैं की कौन सी स्कीम है और इस स्कीम में आपको क्या क्या लाभ डाकघर की तरफ से दिया जाता है।

डाकघर की कौन सी योजना में मिलता है ज्यादा रिटर्न

अगर आप डाकघर में निवेश करने के बारे में विचार कर रहे है तो आपके लिए डाकघर की नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट (National Saving Certificate) स्कीम सबसे बेहतरीन हो सकती है। आज के आर्टिकल में हम ऐसी स्कीम के बारे में आपको डिटेल में बताने वाले है। डाकघर की ये स्कीम आपको 5 साल के लिए किये गए निवेश पर आपको अच्छा मुनाफा कमाई कर के दे देती है इसलिए जो लोग डाकघर में निवेश करके अच्छा तगड़ा रिटर्न पाना चाहते है उनके लिए ये स्कीम निवेश का एक बेहतरीन विकल्प हो सकती है।

नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट स्कीम में ब्याज दर

डाकघर की नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट (National Saving Certificate) स्कीम में निवेश करने पर आपको डाकघर की तरफ से 7.7 फीसदी के हिसाब से ब्याज दिया जाता है जो की आपको कहीं और देखने को नहीं मिलने वाला है। डाकघर की ये स्कीम बहुत ख़ास इसलिए भी है क्योंकि ये आपके निवेश पर 5 साल में ही आपको लखपति बनाने में सक्षम है।

डाकघर की इस स्कीम में एकमुश्त निवेश करना होता है और इस स्कीम में अगर आपने एक बार अपने पैसे को निवेश कर दिया तो फिर आपको 5 साल पुरे होने के उपरांत ही पैसे रिटर्न के साथ में वापस किये जाते है। इससे पहले आप अपने पैसे को नहीं निकाल सकते। लेकिन इसके अलावा इसमें ग्राहकों को ये भी सुविधा दी जाती है की कुछ ऐसी परिस्थितियां है जिनमे आप पैसे को निकाल सकते है लेकिन उसके लिए भी डाकघर में नियम बने हुए है। इसके लिए आप डाकघर में डिटेल में जानकारी ले सकते है।

5 साल में 4.49 लाख ब्याज कैसे मिलेगा

जैसे की हमने अपने इस आर्टिकल के टाइटल में आपको बताया की डाकघर की इस स्कीम में आपको निवेश करने पर डाकघर की तरफ से 5 साल में 4.49 लाख ब्याज दिया जाता है। इसलिए अगर आपको इस स्कीम में इतना अधिक ब्याज प्राप्त करना है तो आपको निवेश भी उसी हिसाब से करना होता है।

4.49 लाख ब्याज प्राप्त करने के लिए आपको डाकघर की इस स्कीम में 10 लाख रूपए का निवेश करना होता है। ये निवेश एकमुश्त होता है और इस पैसे पर डाकघर की तरफ से आपको 4,49,034 रुपये 7.7 फीसदी की दर से ब्याज दिया जाता है। हालांकि इस स्कीम में निवेश करने की न्यूनतम सिमा 1000 रूपए डाकघर की तरफ इ निर्धारित की गई है लेकिन हमने गणना 10 लाख की की है।

5 साल के बाद में डाकघर आपको आपके द्वारा निवेश किये गए 10 लाख रूपए पर ब्याज के साथ में 14,49,034 रुपये का रिटर्न देता है। इस लिहाज से डाकघर में निवेश करने वाले निवेशकों के लिए ये स्कीम वरदान से कम नहीं है और मौजूदा समय में देश के लाखों लोगों ने इस स्कीम में निवेश कर रखा है।

डाकघर की किसी भी स्कीम में निवेश करने से पहले आपको बता दें की ब्याज दरें समय समय पर संसोधित की जाती है और जब भी आप डाकघर की किसी भी स्कीम में निवेश करने का विचार करें तो ब्याज दरों को एक बार वेरीफाई जरूर कर लें ताकि आपको निवेश में किसी भी प्रकार का नुकसान ना होने पाये।

Subham Morya

मैं शुभम मौर्या पिछले 2 सालों से न्यूज़ कंटेंट लेखन कार्य से जुड़ा हुआ हूँ। मैं nflspice.com के साथ में मई 2023 से जुड़ा हुआ हूँ और लगातार अपनी न्यूज़ लेखन का कार्य आप सबसे के लिए कर रहा हूँ। न्यूज़ लेखन एक कला है और सबसे बड़ी बात की न्यूज़ को सही ढंग से समझाना ही सबसे बड़ी कला मानी जाती है और इसी कोशिश में इसको लगातार निखारने का प्रयास कर रहा हूँ।

For Feedback - nflspice@gmail.com
Join Our WhatsApp Channel

Leave a Comment