Post Office Scheme: डाकघर की RD Scheme में 5000 जमा करने पर 5 साल में कितना रिटर्न मिलेगा, देखें गणना

Written by Subham Morya

Published on:

हमें फॉलो करें:

नई दिल्ली: Post Office RD Scheme Calculation – डाकघर में निवेश करना सबसे सुरक्षित माना जाता है क्योंकि डाकघर भारत सरकार के द्वारा संचालित एक उपक्रम है और इसमें निवेश अगर आपने किया है तो आपके पैसे पर सरकार की 100 फीसदी रिटर्न की गारंटी होती है। डाकघर की कई स्कीम मौजूदा समय में ऐसी है जो लोगों को निवेश पर काफी तगड़ा पैसा देती है।

डाकघर में RD Scheme में भी निवेश करने पर ग्राहकों को काफी अधिक लाभ हो रहा है और RD Scheme में देश के लाखों लोगों का पैसा निवेश है। अगर आप छोटी छोटी बचत से एक बड़ा अमाउंट पाना चाहते है तो फिर डाकघर से बढ़िया निवेश का विकल्प आपके लिए कोई दूसरा नहीं हो सकता। चलिए जानते है इस आर्टिकल में की अगर आप 5000 हर महीने जमा करते है तो आपको 5 साल के बाद में कितना रिटर्न मिलने वाला है। आर्टिकल को आखिर तक पढ़ें और इस आर्टिकल को शेयर जरूर करे।

पोस्ट ऑफिस रेकरिंग डिपाजिट स्कीम (Recurring Deposit Scheme)

डाकघर की रेकरिंग डिपाजिट स्कीम (Recurring Deposit Scheme) देश भर के लाखों लोगों के लिए निवेश की पहली पसंद है क्योंकि ये स्कीम लोगों को हर महीने अपनी बचत से कुछ निवेश करने के बदले में काफी मोटा ब्याज देती है। आपको बता दें की डाकघर के द्वारा रेकरिंग डिपाजिट स्कीम (Recurring Deposit Scheme) की ब्याज दरों में हर तीन महीने में एक बार संसोधन किया जाता है और मौजूदा समय में डाकघर की तरफ से इस स्कीम में निवेश करने पर 6.7 फीसदी की दर से ब्याज दिया जाता है।

डाकघर की इस स्कीम में मौजूदा समय में काफी अधिक ब्याज है जबकि इस तिमाही से पहले डाकघर की ऐसी स्कीम में ग्राहकों को 6.5 फीसदी की दर से ब्याज मिलता है। लेकिन अब ब्याज दरें बढ़ चुकी है तो इसका लाभ भी लोगों को हो रहा है।

5000 जमा करने पर 5 साल में कितना रिटर्न मिलेगा

डाकघर की इस स्कीम में अगर आप अपने 5000 रूपए को हर महीने जमा कर रहे है तो आपको डाकघर की तरफ से इस स्कीम में 6.7 फीसदी के हिसाब से ब्याज दिया जा रहा है और इस ब्याज दर के हिसाब से आपको पैसा मिलता है। 5 हजार हर महीने के हिसाब से आपको सालाना डाकघर की इस स्कीम में 60 हजार निवेश करना होता है और 5 साल में आपका ये निवेश 3 लाख रूपए का हो जाता है।

अब डाकघर की तरफ से आपको आपके द्वारा जमा किये गये इन 3 लाख रूपए पर ब्याज दिया जाता है। 5 साल में इनपर आपको डाकघर की तरफ से 56,830 रूपए ब्याज के तौर पर दिए जाते है। इस स्कीम में 5 साल के बाद में मच्योरिटी के समय पर आपको कुल 3 लाख 56 हजार 830 रूपए दिए जाते है जिसमे आपके द्वारा निवेश की गई राशि के साथ साथ में ब्याज का पैसा भी शामिल होता है।

3000 जमा करने पर 5 साल में कितना रिटर्न मिलेगा

डाकघर की इस स्कीम में अगर आप अपने 3000 रूपए को हर महीने जमा कर रहे है तो आपको डाकघर की तरफ से इस स्कीम में 6.7 फीसदी के हिसाब से ब्याज दिया जा रहा है और इस ब्याज दर के हिसाब से आपको पैसा मिलता है। 3000 रूपए हर महीने के हिसाब से आपको सालाना डाकघर की इस स्कीम में 36 हजार निवेश करना होता है और 5 साल में आपका ये निवेश 1,80,000 रुपये का हो जाता है।

अब डाकघर की तरफ से आपको आपके द्वारा जमा किये गये इन 1,80,000 रुपये पर ब्याज दिया जाता है। 5 साल में इनपर आपको डाकघर की तरफ से 34,097 रुपए ब्याज के तौर पर दिए जाते है। इस स्कीम में 5 साल के बाद में मच्योरिटी के समय पर आपको कुल 2,14,097 रुपये दिए जाते है जिसमे आपके द्वारा निवेश की गई राशि के साथ साथ में ब्याज का पैसा भी शामिल होता है।

Note : यहाँ पर केवल जानकारी दी गई है। NFLSPICE किसी भी प्रकार से निवेश की सलाह नहीं देती है। निवेश जोखिम भरा हो सकता है। निवेश से पहले सम्बंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर ले।

Subham Morya

मैं शुभम मौर्या पिछले 2 सालों से न्यूज़ कंटेंट लेखन कार्य से जुड़ा हुआ हूँ। मैं nflspice.com के साथ में मई 2023 से जुड़ा हुआ हूँ और लगातार अपनी न्यूज़ लेखन का कार्य आप सबसे के लिए कर रहा हूँ। न्यूज़ लेखन एक कला है और सबसे बड़ी बात की न्यूज़ को सही ढंग से समझाना ही सबसे बड़ी कला मानी जाती है और इसी कोशिश में इसको लगातार निखारने का प्रयास कर रहा हूँ।

For Feedback - nflspice@gmail.com
Join Our WhatsApp Channel

Leave a Comment