PM Jan-Dhan Scheme: आपका अकाउंट खाली है फिर भी मिलेंगे 10 हजार, सरकार की धांसू स्कीम, देखें

Written by Subham Morya

Published on:

हमें फॉलो करें:

नई दिल्ली: PM Jan Dhan Scheme – अभी तक आप सभी ने हमारे आर्टिकल में डाकघर और बैंक से जुडी जानकारी बहुत पढ़ी होंगी लेकिन आज के इस आर्टिकल में हम आपको एक बहुत ही काम की स्कीम के बारे में बताने वाले है जो आपके मुसीबत के समय में बहुत काम आएगी। ये स्कीम भारत की सरकार की तरफ से शुरू की गई एक ऐसी स्कीम है जो देश के लोगों को मुसीबत में काम आती है।

सरकार की तरफ से देश में करोड़ों लोगों को PM Jan Dhan Acount खोलकर दिए थे और ये सभी अकॉउंट फ्री में खोले गए थे। आपको बता दें की सरकार की तरफ से इन खातों पर आपको जीरो बैलेंस होने के बाद भी पैसा निकालने की सुविधा सरकार दे रही है। देखिये इस आर्टिकल में इस स्कीम के बारे में पूरी डिटेल में हमने बताया है। आर्टिकल को आखिर तक जरूर पढ़ें ताकि पूरी जानकारी आपके समझ में आ सके।

PM Jan-Dhan Scheme में खाता कैसे खुलता है

सबसे पहले तो आपको बता दें की अगर अभी तक आपका PM Jan-Dhan Scheme में खाता नहीं खुला है तो आपको इसमें तुरंत खाता खुलवा लेना चाहिए। देश का कोई भी बैंक चाहे वो सरकारी है या फिर प्राइवेट है, सभी में PM Jan-Dhan Scheme के तहत अकाउंट खोले जाते है।

सरकार की तरफ से बहुत ही आसान प्रोसेस किया गया है और बैंक में आपको ये खाता जीरो बैलेंस के साथ में खोल कर दिया जाता है। आपका पहले से अगर कोई बैंक का खाता है तो आप उस खाते को भी PM Jan-Dhan Scheme के तहत खाते में बदलवा सकते हैं। इस स्कीम के तहत खाता खुलवाने के लिए आवेदक की आयु कम से कम 10 साल और साथ ही आवेदक भारत का स्थाई निवासी होना जरुरी है।

PM Jan-Dhan Scheme में किसको मिलता है लाभ?

भारत की केंद्र सरकार की तरफ से चलाई गई इस स्कीम के तहत कौन कौन लाभ ले सकता है इसके लिए भी सरकार की तरफ से कुछ शर्तें रखी गई है। PM Jan-Dhan Scheme में ग्राहकों को ओवरड्राफ्ट की सुविधा तभी मिलती है जब ग्राहक का खाता कम से कम 6 महीने पुराना होना चाहिए।

इसके अलावा अगर आपका PM Jan-Dhan Scheme में खाता 6 महीने से अधिक पुराना नहीं है और फिर भी आप लाभ लेना चाहते है तो ऐसे में आपको ओवरड्राफ्ट की सुविधा के तहत केवल 2 हजार रूपए निकलने की परमिसन होती है। इसके साथ ही लाभ लेने वाले व्यक्ति की आयु भी 65 साल के कम होनी चाहिए।

अकाउंट खाली है फिर कैसे मिलेगा 10 हजार

PM Jan-Dhan Scheme में अगर आपका खाता है और खाते में एक भी पैसा नहीं है तो आपको सरकार की तरफ से ओवरड्राफ्ट की सुविधा दी जाती है। ओवरड्राफ्ट में आपको सरकार की तरफ से 10 हजार रूपए किसी भी समय निकलने की परमिसन सरकार देती है। ओवरड्राफ्ट के साथ साथ में आपको इस योजना के तहत बैंकों की तरफ से दुर्घटना बीमा, चेक बुक आदि की सुविधा भी फ्री में दी जाती है। पहले सरकार की तरफ से ओवरड्राफ्ट की सुविधा में केवल 5 हजार रूपए दिए जाते थे लेकिन सरकार की तरफ से अब इस राशि को बढाकर 10 हजार रूपए कर दिया गया है।

Subham Morya

मैं शुभम मौर्या पिछले 2 सालों से न्यूज़ कंटेंट लेखन कार्य से जुड़ा हुआ हूँ। मैं nflspice.com के साथ में मई 2023 से जुड़ा हुआ हूँ और लगातार अपनी न्यूज़ लेखन का कार्य आप सबसे के लिए कर रहा हूँ। न्यूज़ लेखन एक कला है और सबसे बड़ी बात की न्यूज़ को सही ढंग से समझाना ही सबसे बड़ी कला मानी जाती है और इसी कोशिश में इसको लगातार निखारने का प्रयास कर रहा हूँ।

For Feedback - nflspice@gmail.com
Join Our WhatsApp Channel

Leave a Comment