Post Office Scheme – लाखों में मिलता है ब्याज, डाकघर की इस स्कीम में लोगों का दिल जीत लिया

Written by Subham Morya

Published on:

हमें फॉलो करें:

नई दिल्ली: Post Office Scheme – डाकघर में आज के समय देश के नागरिकों के लिए बहुत सारी स्कीम चलाई हुई है और लोगो को इनसे लाभ भिभ भी मिल रहा है। लोगों को शुरू से ही डाकघर की स्कीमों पर पूर्ण भरोसा होता है और ये भरोसा भारत की सरकार की तरफ से दिया जाता है ताकि उनके द्वारा निवेश की गई राशि पूर्ण रूप से सुरक्षित रहे।

समय समय पर डाकघर की कुछ योजनाओं में ग्राहकों को छप्परफाड़ रिटर्न दिया जाता है जिससे ग्राहकों को लगदा फायदा होता है। इसी ही एक स्कीम डाकघर की चलाई जा रही है जिसमे ग्राहकों को काफी अधिक लाभ मिल रहा है। चलिए जानते है कौन सी स्कीम में साकघर की तरफ से अधिक मुनाफा मिलता है।

नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट (National Saving Certificate)

डाकघर की नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट (National Saving Certificate) स्कीम में ग्राहकों को निवेश पर काफी अधिक ब्याज दिया जा रहा है और इससे उनकी कमाई भी अधिक हो रही है। इस स्कीम में डाकघर की तरफ से ग्राहकों को 7.7 फीसदी की दर से ब्याज दिया जाता है।

मौजूदा समय में इस स्कीम ने लोगों का दिल जीत लिया है और लोग धड़ाधड़ इस स्कीम में निवेश कर रहे है। डाकघर की इस स्कीम में निवेश के बाद में मच्योरिटी का समय 5 साल का होता है।

नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट (National Saving Certificate) में ग्राहकों को कंपाउंडिंग का लाभ भी दिया जाता है जिससे उनका रिटर्न पर मिलने वाला पैसा और अधिक ज्यादा मिलता है। इसके अलावा इस स्कीम में निवेश करने पर ग्राहकों को सरकार की तरफ से डेढ़ लाख रूपए तक का टैक्स में बचत करने का मौका भी मिल जाता है।

कितना निवेश करना होता है

ग्राहक डाकघर की इस नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट (National Saving Certificate) में में कम से कम 1000 रूपए का निवेश कर सकते है और अधिकतम की डाकघर की तरफ से कोई भी सिमा निर्धारित नहीं की गई है। इस स्कीम में आप सिंगल या फिर जॉइंट अकाउंट भी खुलवा सकते है।

इस स्कीम में अगर आपने 10 लाख रूपए का निवेश किया है तो आपको डाकघर की तरफ से 7.7 फीसदी ब्याज के तहत गणना करके 5 साल के बाद में आपको 4 लाख 49 हजार 34 रूपए ब्याज के रूप में दिए जाते है। इसलिए ये स्कीम मौजूदा समय में ग्राहकों की सबसे पसंददीदा स्कीम बनी हुई है।

Subham Morya

मैं शुभम मौर्या पिछले 2 सालों से न्यूज़ कंटेंट लेखन कार्य से जुड़ा हुआ हूँ। मैं nflspice.com के साथ में मई 2023 से जुड़ा हुआ हूँ और लगातार अपनी न्यूज़ लेखन का कार्य आप सबसे के लिए कर रहा हूँ। न्यूज़ लेखन एक कला है और सबसे बड़ी बात की न्यूज़ को सही ढंग से समझाना ही सबसे बड़ी कला मानी जाती है और इसी कोशिश में इसको लगातार निखारने का प्रयास कर रहा हूँ।

For Feedback - nflspice@gmail.com
Join Our WhatsApp Channel

Leave a Comment