Post Office Scheme: डाकघर की इस स्कीम ने कर दिया कमाल, मच्योरिटी पर 4,49,034 का शुद्ध मुनाफा, देखें

Written by Subham Morya

Published on:

हमें फॉलो करें:

Post Office Scheme – डाकघर में निवेश करना सबसे समझदारी का ऑप्शन माना जाता है और इसमें ब्याज बहुत अधिक मिलता है। इसके साथ ही सरकार की तरफ से आपको आपके पैसे पर पूरी गारंटी भी दी जाती है इसलिए पैसा डूबने का कोई चांस ही नहीं है। डाकघर की तरफ से मौजूदा समय में बहुत सी इसी स्कीम चलाई जा रही है जिनमे पैसा निवेश करने पर बहुत अच्छा लाभ कमाया जा सकता है।

इन्ही स्कीम में से डाकघर की एक स्कीम है नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट (National Savings Certificate) और इस स्कीम में निवेश करने के बाद में डाकघर की तरफ से तगड़ा ब्याज दिया जा रहा है। इस स्कीम में आपको एकमुश्त पैसे को निवेश करना होता है और उसके बाद आपको मच्योरिटी पर काफी अधिक ब्याज मिलता है।

नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट स्कीम क्या है?

डाकघर के द्वारा चलाई जा रही नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट (National Savings Certificate) छोटी छोटी बचत से लेकर बड़ी बचत करने के लिए चलाई जा रही एक बचत योजना ही है जिसमे आप अपने पैसे को निवेश करके काफी बेहतरीन ब्याज दरों का लाभ ले सकते है। इस स्कीम में एक और बेनिफिट आपको ये भी मिलता है की आपके निवेश पर आपको टैक्स में भी छूट मिल जाती है।

नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट स्कीम में कितना ब्याज मिलता है?

डाकघर की इस स्कीम में ग्राहकों को निवेश करने पर डाकघर की तरफ से 7.7 फीसदी तक का ब्याज ग्राहकों को दिया जा रहा है जिससे काफी अधिक पैसा मच्योरिटी के समय में मिल जाता है। यही कारण है की देश में बहुत सी आबादी इस स्कीम में पूरा भरोसा करती है।

इस स्कीम में एक और खास बात ये है की इसमें वार्षिक आधार पर जो आपको ब्याज मिलता है उस पर भी आपको ब्याज दिया जाता है यानि की आपको चक्रवृद्धि ब्याज के साथ में डबल मुनाफा होता है। इस स्कीम में एक बार पैसा निवेश करने के बाद में आपको मच्योरिटी के समय में ही पैसा रिटर्न के तौर पर मिलता है।

नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट स्कीम में कैसे निवेश करें?

अगर आप डाकघर की इस योजना में अपने पैसे को निवेश करना चाहते है तो आपको बता दें की डाकघर में जाकर आप इस स्कीम को खरीद सकते है। इसमें आपको अपने परिवार के किसी भी सदस्य को नॉमिनी बनाने का ऑप्शन भी डाकघर की तरफ से दिया जाता है।

इसके साथ ही आपको बता दें की आप इस स्कीम में अपने बच्चों का भी निवेश कर सकते है जिसमे बच्चों की उम्र कम से कम 10 वर्ष होनी चाहिये और नाबालिग बच्चे की स्कीम को बच्चे के अभिभावक द्वारा संचालित किया जाता है। इस स्कीम में निवेश की अवधी डाकघर की तरफ से 5 साल की रखी गई है लेकिन आप इसको अगले 5 साल के लिए आगे बढ़ा सकते है।

कैसे मिलेगा 4,49,034 रुपये का लाभ?

अगर आपने इस स्कीम में निवेश करके 4,49,034 रुपये लाभ लेने के बारे में विचार कर लिया है तो आपको बता दें की इस स्कीम में आपको 10 लाख रूपए का निवेश करना होगा और उसमे आपको स्कीम के मच्योर होने पर यानि की 5 साल के बाद में 4,49,034 रुपये ब्याज के तौर पर दिए जाते है।

ब्याज की ये राशि आपको डाकघर की तरफ से 7.7 फीसदी के हिसाब से कैलकुलेशन करके दी जाती है। मच्योरिटी पर आपको डाकघर की तरफ से कुल 14,49,034 रुपये दिए जाते है जो की ब्याज और आपके निवेश का पैसा दोनों ही शामिल होते है। डाकघर की इस स्कीम में आप कम से कम 1000 रूपए से अपना निवेश शुरू कर सकते है।

Subham Morya

मैं शुभम मौर्या पिछले 2 सालों से न्यूज़ कंटेंट लेखन कार्य से जुड़ा हुआ हूँ। मैं nflspice.com के साथ में मई 2023 से जुड़ा हुआ हूँ और लगातार अपनी न्यूज़ लेखन का कार्य आप सबसे के लिए कर रहा हूँ। न्यूज़ लेखन एक कला है और सबसे बड़ी बात की न्यूज़ को सही ढंग से समझाना ही सबसे बड़ी कला मानी जाती है और इसी कोशिश में इसको लगातार निखारने का प्रयास कर रहा हूँ।

For Feedback - nflspice@gmail.com
Join Our WhatsApp Channel

Leave a Comment