Post Office Scheme: 9250 रूपए हर महीने घर बैठे, डाकघर में बस खोलना होगा जॉइंट अकाउंट, ये है स्कीम

Written by Subham Morya

Published on:

हमें फॉलो करें:

नई दिल्ली: दोस्तों Post Office MIS अकाउंट को सिंगल और जॉइंट दोनों तरह से खोला जा सकता है यदि आप जॉइंट अकाउंट खोलते हैं तो आपको ज्‍यादा फायदा मिल सकता है और आप ज्‍यादा फायदा उठा सकते हैं। दोस्तों यदि आप लोग Post Office ऐसी स्‍कीम में निवेश करना चाहते हैं जिसमें आपका जमा किया हुआ पैसा भी सुरक्षित रहे और आपको रेगुलर इनकम भी मिलती रहे, तो पोस्‍ट ऑफिस की मंथली सेविंग्‍स स्‍कीम आपके लिए बेहतरीन शाबित हो सकती है इस स्‍कीम में सबसे अच्‍छी बात ये है कि आप जो भी पैसे निवेश करते हैं, वह पूरी तरह से सुरक्षित रहते हैं साथ ही आपको निवेश पर हर महीने ब्‍याज से कमाई होगी

Post Office MIS अकाउंट को सिंगल और जॉइंट दोनों तरह से खोला जा सकता है यदि आप इस अकाउंट को पत्‍नी, भाई या परिवार के किसी सदस्‍य के साथ मिलकर खोलते हैं, तो आपके लिए डिपॉजिट की लिमिट भी बढ़ जाती है जिससे आपको ज्‍यादा फायदा मिलता है। आप इस स्‍कीम के जरिए घर बैठे लगभग 5,50,000 रुपए (in 5 year) की कमाई कर सकते हैं।

ब्‍याज से होगी कमाई

पोस्‍ट ऑफिस मंथली सेविंग स्‍कीम यह एक डिपॉजिट स्‍कीम है इसमें एकमुश्त जमा पर हर महीने आमदनी होती है अकांउट पर मिलने वाले ब्‍याज का भुगतान डाक घर के सेविंग अकाउंट में हर महीने किया जाता है 5 साल बाद आप अपनी डिपॉजिट की गई रकम को वापस ले सकते हैं. अगर आप स्‍कीम का आगे भी फायदा लेना चाहते हैं, तो मैच्‍योरिटी के बाद नया अकाउंट ओपन करवा सकते हैं।

सिंगल और जॉइंट अकाउंट

दोस्तों आप इस स्‍कीम में सिंगल और जॉइंट अकाउंट ओपन करवा सकते हैं जॉइंट अकाउंट दो या तीन लोग मिलकर खोल सकते हैं सिंगल अकाउंट में 9 लाख और ज्वॉइंट अकाउंट में 15 लाख रुपए तक जमा कर सकते हैं जाहिर है ज्‍यादा डिपॉजिट होगा तो कमाई भी ज्‍यादा होगी. ऐसे में अगर आप और आपकी पत्‍नी मिलकर ये अकाउंट ओपन करवाते हैं तो सिर्फ ब्‍याज से ही 5 लाख से ज्‍यादा कमाई कर लेंगे।

कैसे होगी कमाई

पोस्‍ट ऑफिस की इस स्कीम के तहत सिंगल अकाउंट में मैक्सिमम 9 लाख रुपये जमा कराए जा सकते हैं, जबकि ज्वॉइंट अकाउंट में 15 लाख रुपये मैक्सिमम डिपॉजिट लिमिट है अभी इस स्‍कीम में 7.4 फीसदी का सालाना ब्याज मिल रहा है यदि आप चाहें तो आपका कुल प्रिंसिपल अमाउंट 5 साल की मेच्योरिटी पीरियड के बाद वापस मिल जाएगा वहीं, इसे आगे 5-5 साल और बढ़ा सकते हैं. हर 5 साल बाद ऑप्‍शन होगा कि अपना प्रिंसिपल अमाउंट ले सकते हैं या स्कीम आगे बढ़ा सकते हैं अकांउट पर मिलने वाले ब्‍याज का भुगतान आपके डाक घर के सेविंग्‍स अकाउंट हर महीने किया जाता है।

कौन खोल सकता है अकाउंट

Post office Monthly income scheme में देश का कोई भी नागरिक अकाउंट खोल सकता है आप अपने बच्चे के नाम से भी अकाउंट खोल सकते हैं बच्चा 10 साल से कम उम्र का है तो उसके नाम पर उसके माता-पिता या कानूनी अभिभावक अकाउंट खोल सकते हैं बच्चे की उम्र 10 साल होने पर वह खुद भी अकाउंट के संचालन का अधिकार पा सकता है साथ ही MIS अकाउंट के लिए आपके पास पोस्‍ट ऑफिस यानी डाकघर में सेविंग्‍स अकाउंट होना चाहिए आईडी प्रूफ के लिए आधार कार्ड, पैन कार्ड होना जरूरी है

Subham Morya

मैं शुभम मौर्या पिछले 2 सालों से न्यूज़ कंटेंट लेखन कार्य से जुड़ा हुआ हूँ। मैं nflspice.com के साथ में मई 2023 से जुड़ा हुआ हूँ और लगातार अपनी न्यूज़ लेखन का कार्य आप सबसे के लिए कर रहा हूँ। न्यूज़ लेखन एक कला है और सबसे बड़ी बात की न्यूज़ को सही ढंग से समझाना ही सबसे बड़ी कला मानी जाती है और इसी कोशिश में इसको लगातार निखारने का प्रयास कर रहा हूँ।

For Feedback - nflspice@gmail.com
Join Our WhatsApp Channel

Leave a Comment