Post Office Scheme: 5 लाख के निवेश पर 1 लाख 92 हजार रूपए ब्याज, 7.5 फीसदी ब्याज दर, ये स्कीम करेगी मालामाल

Written by Subham Morya

Published on:

हमें फॉलो करें:

नई दिल्ली: Post Office Scheme – डाकघर की स्कीम में आज के समय में देश के लाखों लोगों ने अपने पैसे को निवेश किया है और डाकघर की कई स्कीम ऐसी हैं जिनमे मौजूदा समय में ग्राहकों को 7.5 फीसदी की दर से ब्याज मिलने लग रहा है। अगर आप भी एक बेहतरीन स्कीम की तलाश कर रहे है तो फिर डाकघर की ये स्कीम आपके बहुत काम आने वाली है।

डाकघर की जिस स्कीम के बारे में आज हम आपको बताने जा रहे है उस स्कीम में ग्राहकों को 7.5 फीसदी की दर से ग्राहकों को ब्याज दिया जा रहा है। एनएफएल स्पाइस डॉट कॉम के इस आर्टिकल में आज हम आपको डाकघर की स्कीम और उसमे कितना जमा करने पर कितना रिटर्न मिलेगा इन सबकी पूरी डिटेल के साथ में जानकारी देने जा रहे है। इसलिए आपसे आग्रह है की खबर को आखिर तक जरूर पढ़ें।

पोस्ट ऑफिस की टाइम डिपॉज़िट स्कीम में ब्याज दर

डाकघर की जिस स्कीम के बारे में हम आपको बता रहे है वो स्कीम है Post office Time Deposit Scheme और इस स्कीम में ग्राहकों को बहुत अधिक लाभ भी मिलता है। अगर आप पोस्ट ऑफिस की टाइम डिपॉज़िट स्कीम में निवेश कर रहे है तो आपको बता दें की इस स्कीम में डाकघर की तरफ से 7.5 फीसदी ब्याज दिया जा रहा है और साथ में डेढ़ लाख रूपए तक की टैक्स में भी छूट मिल जाती है।

पोस्ट ऑफिस की टाइम डिपॉज़िट स्कीम में निवेश का समय

पोस्ट ऑफिस की टाइम डिपॉज़िट स्कीम में ग्राहक अगर निवेश कर रहे है और चाहते है की मोटा पैसा एक बार में मिले ताकि जिंदगी मौज में कट सके तो फिर आपको 5 साल के लिए अपने पैसे को निवेश करना होता है। और अधिक रिटर्न प्राप्त करने के लिए आप 10 साल या फिर 15 साल के लिए भी डाकघर की इस स्कीम में निवेश कर सकते है।

पोस्ट ऑफिस की टाइम डिपॉज़िट स्कीम में कितनी कमाई है

डाकघर की टाइम डिपॉज़िट स्कीम में आपको अगर मोटा पैसा प्राप्त करना है तो आपको कम से कम 5 साल के लिए निवेश करना होगा। मान लीजिये अगर आप डाकघर की इस स्कीम में अपने 5 लाख रूपए 5 साल के लिए निवेश कर रहे है तो आपको इस पैसे पर डाकघर की तरफ से 7.5 फीसदी की दर से ब्याज दिया जाता है।

5 लाख रूपए पर 7.5 फीसदी के हिसाब से मच्योरिटी के समय में ग्राहकों को डाकघर की तरफ से 192839 रूपए ब्याज के रूप में मिलते है। मच्योरिटी पर आपको आपके द्वारा निवेश की गई राशि के साथ में कुल 692839 रूपए मिल जाते है। अब अगर आपको और अधिक रूपए रिटर्न के रूप में चाहिए तो आप निवेश की अवधी को 5 की जगह 10 या फिर 15 साल भी कर सकते है।

डाकघर की इस स्कीम ने लोगों का दिल जीत लिया है। डाकघर में किसी का भी पैसा निवेश करने पर उस पैसे पर गारंटेड रिटर्न दिया जाता है। इस स्कीम में खाता खुलवाने के लिए आप अपने नजदीक के पोस्ट ऑफिस में जाकर अपना खाता खुलवा सकते है।

पोस्ट ऑफिस की टाइम डिपॉज़िट स्कीम में टैक्स में मिलती है छूट

डाकघर की इस स्कीम में अगर आप निवेश कर रहे है तो आपको बता दें की आयकर के अधिनियम 80C के तहत ग्राहकों को फड़ेढ़ लाख रूपए तक की छूट दी जाती है। आप डाकघर की इस स्कीम के 1000 से अपने खाते को ओपन करवा सकते है।

Subham Morya

मैं शुभम मौर्या पिछले 2 सालों से न्यूज़ कंटेंट लेखन कार्य से जुड़ा हुआ हूँ। मैं nflspice.com के साथ में मई 2023 से जुड़ा हुआ हूँ और लगातार अपनी न्यूज़ लेखन का कार्य आप सबसे के लिए कर रहा हूँ। न्यूज़ लेखन एक कला है और सबसे बड़ी बात की न्यूज़ को सही ढंग से समझाना ही सबसे बड़ी कला मानी जाती है और इसी कोशिश में इसको लगातार निखारने का प्रयास कर रहा हूँ।

For Feedback - nflspice@gmail.com
Join Our WhatsApp Channel

Leave a Comment