Post Office Scheme: डाकघर की इस स्कीम ने किया मालामाल, 15 हजार के निवेश पर मिल रहे पुरे 10 लाख 70 हजार, देखें

Written by Subham Morya

Published on:

हमें फॉलो करें:

Post Office Scheme – डाकघर की स्कीम में किसी भी उम्र के व्यक्ति को निवेश करने की पूर्ण आजादी होती है और इसमें निवेश किये पैसे पर किसी भी प्रकार का कोई सुरक्षा का खतरा नहीं होता है। आपको डाकघर के निवेश पर रिटर्न भी सही समय पर और पूरा मिलता है। आज के समय में देश में करोड़ों लोगों ने डाकघर की बचत योजनाओं में अपने पैसे को निवेश किया हुआ है।

आप भी अगर जीवन में आगे बढ़ना चाहते है तो रोजाना अपनी कमाई से कुछ बचत करके आपको भी डाकघर की बचत योजनाओं अपने पैसे को निवेश करना चाहिए ताकि इसका लाभ आपको मिल सके। डाकघर की कई स्कीम ऐसी है जिनमे निवेश पर आपको तगड़ा रिटर्न मिल जाता है। चलिए जानते है डाकघर की एक ऐसी ही बहुत खास स्कीम के बारे में जिसमे निवेश करके आप आसानी से लाखों रूपए की कमाई कर सकते है।

डाकघर की कौन सी स्कीम में निवेश करें

डाकघर की जिस स्कीम के बारे में हम आपको यहां बताने वाले है उस स्कीम का नाम है Post Office RD Scheme और इस स्कीम में निवेश पर मौजूदा समय में ग्राहकों को काफी अधिक लाभ मिल रहा है। इस स्कीम में निवेश करने पर ग्राहकों को ब्याज भी काफी बेहतरीन मिलता है।

इस स्कीम में निवेश करने की कम से कम सीमा 100 रूपए की निर्धारित है और अधिकतम आप चाहतें उतने रूपए को डाकघर की इस स्कीम में निवेश कर सकते हो। इस स्कीम में आप सिंगल या फिर जॉइंट आकउंट को भी खुलवा सकते है और अपने परिवार के लोगों के साथ मिलकर निवेश कर सकते है।

इस स्कीम में निवेश करने पर मच्योरिटी की अवधी को 5 साल के लिए निर्धारित किया हुआ है यानि की आप जो निवेश करेंगे उसका रिटर्न आपको 5 साल की अवधी के पूरा होने पर ही मिलता है। मौजूदा समय में पुरे देश में डाकघर की ये आरडी स्कीम सबसे ज्यादा पॉपुलर हो रही है क्योंकि इसमें निवेश करके लोग लाखों में कमाई कर रहे है।

कितना ब्याज मिलता है

पोस्ट ऑफिस की आरडी स्कीम में निवेश करने पर ग्राहकों को मौजूदा समय में 6.7 फीसदी के हिसाब से ब्याज दर दी जा रही है जिसका लाभ आज देश के लाखों लोग ले रहे है। इस स्कीम में आपको मोटा पैसा निवेश करना चाहिए ताकि आपको 6.7 फीसदी के हिसाब से अधिक से अधिक लाभ प्राप्त हो सके।

हर महीने 15 हजार के निवेश पर मिलेंगे 10 लाख 70 हजार

डाकघर की आरडी स्कीम में अगर आप हर महीने 15 हजार का निवेश करते है और आप इस निवेश को लगातार 5 साल के लिए चलते है तो 5 साल में आपका कुल निवेश 9 लाख रूपए का हो जाता है। इस 9 लाख रूपए पर डाकघर की तरफ से आपको 6.7 फीसदी के हिसाब से कैलकुलेशन करके ब्याज दिया जा रहा है।

6.7 फीसदी के हिसाब से 5 साल में आपको कुल 1 लाख 70 हजार 492 रूपए ब्याज के रूप में डाकघर की तरफ से मिल जाता है और इसके अलावा कुल रिटर्न की अगर बात करें तो डाकघर की इस स्कीम में 5 साल के बाद में आपको कुल रिटर्न 10 लाख 70 हजार 492 रूपए का मिलता है जिसमे ब्याज और आपके निवेश वाली राशि दोनों शामिल होती है।

Subham Morya

मैं शुभम मौर्या पिछले 2 सालों से न्यूज़ कंटेंट लेखन कार्य से जुड़ा हुआ हूँ। मैं nflspice.com के साथ में मई 2023 से जुड़ा हुआ हूँ और लगातार अपनी न्यूज़ लेखन का कार्य आप सबसे के लिए कर रहा हूँ। न्यूज़ लेखन एक कला है और सबसे बड़ी बात की न्यूज़ को सही ढंग से समझाना ही सबसे बड़ी कला मानी जाती है और इसी कोशिश में इसको लगातार निखारने का प्रयास कर रहा हूँ।

For Feedback - nflspice@gmail.com
Join Our WhatsApp Channel

Leave a Comment