Post Office TD Scheme: 3 हजार रूपए जमा करने पर डाकघर में 5 साल बाद कितना मिलेगा, देखिये ब्याज के साथ पूरी गणना

Written by Subham Morya

Published on:

हमें फॉलो करें:

नई दिल्ली: Post Office TD Scheme – महंगाई का दौर चल रहा है और हर कोई चाहता है की वो जो भी कमाता है उसमे से कुछ निवेश कर दिया जाए तो आगे का भविष्य सुनहरा हो जायेगा और बच्चों के भी पैसे काम आ जायेंगे। लेकिन इसके लिए सभी को इस बात की चिंता रहती है की निवेश करें तो कहाँ करे।

ऐसे में डाकघर की तरफ से एक ऐसी स्कीम की शुरुआत की गई है जिसमे निवेश करके आप आसानी से अपने भविष्य के लिए अच्छा मोटा पैसा एकत्रित कर सकते है। डाकघर में निवेश करना बहुत फायदेमंद रहता है और इसमें निवेश सदा सदा के लिए सुरक्षित भी रहता है। सरकार की तरफ से डाकघर में किये गए किसी भी निवेश पर रिटर्न पर पूर्ण गारंटी दी जाती है और यही कारन है की देश के करोड़ों लोग इस पर आँख बंद करके भरोसा करते है।

Post Office Time Deposit Scheme Detail

आज के इस आर्टिकल में आपको हम जिस स्कीम के बारे में बताने वाले है उसका नाम पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉज़िट स्कीम (Post Office Time Deposit Scheme) है। पोस्ट ऑफिस की टाइम डिपॉज़िट स्कीम (Post Office Time Deposit Scheme) में निवेश करने पर ग्राहकों को बहुत अधिक लाभ दिया जाता है। इस स्कीम में ग्राहकों को डाकघर की तरफ से 5 साल के निवेश पर साढ़े सात फीसदी तक का ब्याज दिया जाता है।

पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉज़िट स्कीम (Post Office Time Deposit Scheme) में भारत का रहने वाला कोई भी नागरिक अपना निवेश कर सकता है और लाभ ले सकता है। डाकघर की इस स्कीम में कम से कम 1 हजार रूपए से आप अपना निवेश शुरू कर सकते है और इसके बाद में 100 रूपए के गुणांक में कितना भी निवेश कीजिये उसकी कोई सिमा निर्धारित नहीं की गई है।

डाकघर की तरफ से पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉज़िट स्कीम (Post Office Time Deposit Scheme) में ग्राहकों को 6.9 फीसदी ब्याज से शुरू करके 7.5 फीसदी तक का ब्याज दिया जाता है लेकिन ये ब्याज दरें निवेश करने की समय अवधी के अनुसार होती है यानि आप जितने समय के लिए निवेश कर रहे है उस पर उतने समय के अनुसार ही ब्याज दरें दी जाती है।

पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉज़िट स्कीम (Post Office Time Deposit Scheme) ब्याज दरें

डाकघर की टाइम डिपॉज़िट स्कीम (Post Office Time Deposit Scheme) में ग्राहकों को काफी बेहतरीन ब्याज दिया जा रहा है। जैसा की हमने ऊपर भी इस आर्टिकल में बताया है की डाकघर की तरफ से इसमें 6.9 फीसदी ब्याज से शुरू करके 7.5 फीसदी तक का ब्याज दिया जाता है। इसमें जायदा ब्याज मिल रहे है इसका कारन ये भी है की सरकार की तरफ से अभी कुछ दिन पहले इसमें ब्याज की दरों में वृद्धि कर दी गई थी और इसका लाभ अब ग्राहकों को हो रहा है।

डाकघर की टाइम डिपॉज़िट स्कीम (Post Office Time Deposit Scheme) में अगर कोई ग्राहक 1 साल के लिए अपने पैसे को निवेश करता है तो उसको डाकघर की तरफ से 6.9 फीसदी के हिसाब से ब्याज दिया जाता है। इसके साथ ही अगर कोई ग्राहक अपने पैसे को 2 साल के लिए इस स्कीम में निवेश करता है तो उसको डाकघर की तरफ से 7 फीसदी का ब्याज दिया जा रहा है।

इस स्कीम में ग्राहक के 3 साल के लिए निवेश करने पर डाकघर उसको 7.1 फीसदी के हिसाब से ब्याज दरों को लागु करके रिटर्न डेटा है। अब अगर कोई ग्राहक अपने पैसे को डाकघर की इस स्कीम में 5 साल के लिए निवेश करता है तो उसको सबसे अधिक ब्याज मिलता है। 5 साल के लिए अपने पैसे को निवेश करने पर ग्राहक को 7.5 फीसदी के हिसाब से ब्याज दिया जा रहा है।

डाकघर की टाइम डिपॉज़िट स्कीम (Post Office Time Deposit Scheme) के नियम क्या हैं?

डाकघर की टाइम डिपॉज़िट स्कीम (Post Office Time Deposit Scheme) में अगर आप अपना खाता खुलवाकर निवेश करना चाहते है तो आपको बता दें की ये स्कीम केवल भारत के स्थाई नागरिकों के लिए शुरू की गई है और इस स्कीम में आप 1 साल, 2 साल, 3 साल और 5 साल के लिए अपने पैसे को निवेश कर सकते है।

इसके साथ ही साकघर की इस स्कीम में भारत को कोई भी नागरिक जिसकी आयु 10 साल या इससे अधिक है वो अपना खाता खुलवा सकता है और निवेश कर सकता है। 18 साल से कम आयु के नागरिकों को उनके अविभावकों के साथ में मिलकर निवेश करना होता है। यानि की नाबालिग का खाता उसके अभिभावकों के द्वारा खुलवाया जाता है और जब बालक बालिग होता है तो उसके नाम पर सभी सुविधायें मिलती है।

डाकघर की टाइम डिपॉज़िट स्कीम (Post Office Time Deposit Scheme) में आप निवेश की सिमा अवधी समाप्त होने के बाद इसको आगे भी बढ़ा सकते है। इसके लिए आपको डाकघर में एक फार्म को भरकर जमा करना होता है और उसके बाद आप अगले 5 साल के लिए अपना निवेश इस स्कीम में आगे भी बढ़ा सकते है।

3 हजार हर महीने 5 साल के लिए, कितना पैसा मिलेगा

अगर आप डाकघर की टाइम डिपॉज़िट स्कीम (Post Office Time Deposit Scheme) में अपना खाता खुलवाकर 5 साल के लिए निवेश करते है और हर महीने 3000 रूपए का निवेश करते हैं तो आपको बता दें की एक साल में आपका कुल निवेश 36000 रूपए का हो जाता है और 5 साल में आपका ये निवेश 180000 रूपए का होता है।

अब डाकघर की टाइम डिपॉज़िट स्कीम (Post Office Time Deposit Scheme) में आपको आपके द्वारा निवेश किये गए इस 180000 रूपए पर आपको सालाना के हिसाब से ब्याज दर दी जाती है। 5 साल के निवेश पर डाकघर की टाइम डिपॉज़िट स्कीम में आपको 7.5 फीसदी के हिसाब से ब्याज दिया जाता है ये हम आपको पहले ही बता चुके है। इसलिए इस ब्याज दर के हिसाब से 5 साल में आपका कुल ब्याज 34090 रूपए का बनता है और 5 साल के बाद में डाकघर की तरफ से आपको कुल 214090 रपय दिए जाते है जिसमे आपके द्वारा निवेश की गई राशि और ब्याज दोनों शामिल होते हैं।

Subham Morya

मैं शुभम मौर्या पिछले 2 सालों से न्यूज़ कंटेंट लेखन कार्य से जुड़ा हुआ हूँ। मैं nflspice.com के साथ में मई 2023 से जुड़ा हुआ हूँ और लगातार अपनी न्यूज़ लेखन का कार्य आप सबसे के लिए कर रहा हूँ। न्यूज़ लेखन एक कला है और सबसे बड़ी बात की न्यूज़ को सही ढंग से समझाना ही सबसे बड़ी कला मानी जाती है और इसी कोशिश में इसको लगातार निखारने का प्रयास कर रहा हूँ।

For Feedback - nflspice@gmail.com
Join Our WhatsApp Channel

Leave a Comment