Rooftop Solar Panel: घर की छत पर फ्री में सोलर पैनल कैसे लगवायें, देखें पूरा प्रोसेस

Written by Subham Morya

Published on:

हमें फॉलो करें:

नई दिल्ली: Roof Top Solar Panel – घर की छत अगर खली है और उसका इस्तेमाल आज के समय में सभी को करना चाहिए और उस पर सोलर पैनल लगवाकर अपना हर महीने आने वाला बिजली का बिल कम करना चाहिए। मौजूदा समय में अभूत से लोगों ने अपने घर की छतों का इस्तेमाल इसके लिए किया हुआ है। इसको लगवाने के बहुत अधिक लाभ मिलते है और साथ ही पर्यावरण की दृष्टी से भी ये बहुत फायदेमंद रहता है।

हर घर में सोलर पैनल लगाने के लिए अभी हाल ही में सरकार की तरफ से भी एक योजना की शुरुआत की गई है और उस योजना के तहत अब सरकार की तरफ से भी देश में करोड़ों लोगों को अपने घर की छत पर सोलर पैनल लगाने का मौका दिया जा रहा है। सरकार की तरफ से प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना (PMSY) की शुरुआत की गई है जिसके जरिये अब लोग अपना आवेदन कर सकते है तो इस योजना का लाभ ले सकते है।

प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना (PMSY) क्या है?

सरकार की तरफ से राममंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के दिन ही प्रधानमंत्री मोदी के द्वारा इस योजना की शुरुआत की गई थी और इसमें देश में करोड़ों लोगों के घरों की चाहतों पर सौर ऊर्जा के लिए सोलर पैनल लगाए जाने है। सरकार का इस योजना की शुरुआत करने का मुख्य उद्देश्य देश में सौर ऊर्जा को बढ़ावा देना है ताकि सभी लोग इसका इस्तेमाल करें और इससे मिलने वाले लाभ का फायदा उठायें।

प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना (PMSY) के जरिये देश में मौजूदा समय में बिजली बनाने के लिए उपयोग में होने वाले पारम्परिक स्त्रोतों पर निर्भरता को कम करना भी है ताकि प्राकृत संसाधनों को बचाया जा सके। ये योजना ऊर्जा के क्षेत्र में काफी बड़ी क्रांति लेकर आने वाली है। इस योजना के जरिये देश के हर घर में अब बिजली के बिल का आने वाले मोटा खर्चा बचाया जा सकेगा और उनको अब आर्थिक रूप से भी काफी अधिक लाभ मिलने वाला है।

प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना (PMSY) में कितनी मिलेगी सब्सिडी?

सरकार की तरफ से शुरू की गई अपनी इस बेहतरीन प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना (PMSY) में लोगों को सोलर पैनल लगवाने पर सब्सिडी का लाभ दिया जाएगा जिससे लोग आसानी के साथ में अपने घरों पर सोलर पैनल को सस्ते में लगवा सकेंगे। सरकार इस योजना के तहत आवेदन करने वाले लोगों को 40 फीसदी तक की सब्सिडी प्रदान करने वाली है।

प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना (PMSY) का लाभ लेने के लिए सरकार की तरफ से कुछ नियम और शर्तों को भी लागु किया गया है ताकि जो लोग इस योजना का लाभ लेने के लिए पात्र है उन्हों लोगों को लाभ मिल सके। इसके साथ ही सरकार की तरफ से प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना (PMSY) का लाभ लेने के लिए ऋण देने का भी प्रावधान किया गया है और इसका भी लाभ आप ले सकते है।

प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना (PMSY) योजना की सम्पूर्ण जानकारी के लिए आप इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर भी जानकारी ले सकते है। इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के लिए आपको https://solarrooftop.gov.in पर जाना होगा और वहां आपको इस योजना दे जुडी सभी जानकारी मिल जाएगी।

प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना (PMSY) में आवेदन की शर्तें

अगर आप भी सरकार की प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना (PMSY) का लाभ लेना चाहते है तो आपको बता दें की इस योजना में सबसे पहले तो भारत का ही नागरिक आवेदन कर सकता है और इसके साथ ही जिस छत पर आपको सोलर लगवानी है उस छत का स्वामित्व आके पास होना जरुरी है।

इसके साथ ही आपके घर की छत इतनी मजबूत होनी जरुरी है की उस पर आसानी से सोलर पैनल को इनस्टॉल किया जा सके। जो आवेदनकर्ता है उसके घर में पहले से बिजली का कनेशन होना भी जरुरी है तभी आप इस योजना का लाभ ले सकते है। इस योजना को सरकार की तरफ से देश के गरीब और आर्थिक रूप से कमजोर लोगों के लिए शुरू किया गया है। इसमें सालाना डेढ़ लाख रूपए से कम आया वाले परिवारों को शामिल किया जा रहा है। अधिक जानकारी के लिए आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट जरुरी करनी चाहिए।

Subham Morya

मैं शुभम मौर्या पिछले 2 सालों से न्यूज़ कंटेंट लेखन कार्य से जुड़ा हुआ हूँ। मैं nflspice.com के साथ में मई 2023 से जुड़ा हुआ हूँ और लगातार अपनी न्यूज़ लेखन का कार्य आप सबसे के लिए कर रहा हूँ। न्यूज़ लेखन एक कला है और सबसे बड़ी बात की न्यूज़ को सही ढंग से समझाना ही सबसे बड़ी कला मानी जाती है और इसी कोशिश में इसको लगातार निखारने का प्रयास कर रहा हूँ।

For Feedback - nflspice@gmail.com
Join Our WhatsApp Channel

Leave a Comment