दसवीं पास के लिए अच्छा मौका, रेलवे पुलिस में ऑनलाइन आवेदन शुरू

Written by Vipin Yadav

Published on:

हमें फॉलो करें:

अगर आप रेलवे पुलिस RPF भर्ती का इंतजार कर रहे है। तो आपका इंतजार खत्म हो चूका है। रेलवे पुलिस फाॅर्स में भर्ती आ चुकी है। RPF में कांस्टेबल एवं सब इंस्पेक्टर की भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। अगर आप आवेदन करना चाहते है तो https://www.rrbapply.gov.in/ के माध्यम से जानकारी ले सकते है। इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 15 अप्रेल 2024 से शुरू हो चुकी है। और भर्ती के लिए अंतिम तिथि 14 मई 2024 तक है।

भर्ती पद की संख्या

रेलवे पुलिस फाॅर्स में कुल 4660 पदों के लिए भर्ती का विज्ञापन जारी किया गया है। जिसमे 4208 पद कांस्टेबल एवं 452 पद सब इंस्पेक्टर के पद शामिल है। इस भर्ती के लिए वेतनमान कांस्टेबल के लिए 21700 रु एवं सब इंस्पेक्टर के लिए 35400 रु है। अधिक जानकारी के लिए आधिकारिक नोटिफिकेशन को देखे।

शैक्षणिक योग्यता एवं आयु सीमा

रेलवे पुलिस भर्ती में आवेदनकर्ता के पास किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से दसवीं की परीक्षा पास की होनी जरुरी है। जो की कांस्टेबल पद के लिए है। जबकि सब इंस्पेक्टर पद के लिए किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से स्नातक किया होना जरुरी है। कांस्टेबल भर्ती के लिए न्यूनतम आयु 18 वर्ष एवं अधिकतम 28 वर्ष है जबकि SI भर्ती के लिए आयु सीमा 20 से 28 वर्ष निर्धारित की गई है। इसके साथ ही जो भी आयु सीमा में आरक्षण के तहत छूट लागु होगी उसके लिए आपको आधिकारिक नोटिफिकेशन देखना जरुरी है।

आवेदन शुल्क

RPF भर्ती के लिए आवेदन उन सभी श्रेणी के लिए जो आरक्षित वर्ग में नहीं है। उनके लिए 500 रु एवं जो आरक्षित वर्ग एवं महिलाओ के लिए 250 रु आवेदन शुल्क है। इसके साथ ही रेलवे भर्ती नियम के मुताबिक रिफंड एग्जाम के बाद की सुविधा भी इसमें लागु है।

कैसे होगा सिलेक्शन

रेलवे भर्ती बोर्ड की तरफ से आयोजित की जा रही इस भर्ती के लिए चयन प्रक्रिया में एग्जाम, फिजिकल एवं मेडिकल के चरणों में कैंडिडेट का चयन होना है। लिखित परीक्षा में कांस्टेबल के लिए हिंदी, जनरल नॉलेज, गणित, रीजनिंग, इतिहास , ज्योग्राफी आदि के प्रश्न शामिल होंगे।

RPF Notification

Vipin Yadav

विपिन यादव पिछले 5 सालों से न्यूज़ कंटेंट लेखन कार्य से जुड़ा हुआ है। nflspice.com के साथ में अप्रैल 2023 से इनकी यात्रा शुरू हुई है और लगातार अपनी न्यूज़ लेखन का कार्य आप सबसे के लिए कर रहे हैं। इन्होने बिज़नेस, कृषि, ऑटो और गैजेट बीट में काफी अनुभव प्राप्त किया है जिसको अब ये आपके साथ में शेयर करते हैं। इसके अलावा मंडियों से आने वाले रोजाना के भावों पर भी इनकी पकड़ काफी अच्छी है।

For Feedback - nflspice@gmail.com
Join Our WhatsApp Channel

सम्बंधित समाचार

Leave a Comment