SBI FD Scheme: 5 लाख जमा करने पर 3 साल बाद कितना पैसा मिलेगा, ये रही पूरी गणना

Written by Subham Morya

Published on:

हमें फॉलो करें:

नई दिल्ली: SBI FD Scheme Interest Rate Calculation – भारतीय स्टेट बैंक (State Bank OF India) देश का सबसे बड़ा सरकारी बैंक है और इस पर देश के करोड़ों लोगों का भरोसा भी है। अभी हाल ही में बैंक की तरफ से अपनी FD Scheme की ब्याज दरों में बढ़ौतरी की गई जिसके बाद में ग्राहकों को अब ज्यादा रिटर्न मिल रहा है।

भारतीय स्टेट बैंक (State Bank OF India) की तरफ से अपनी कुछ FD Scheme पर 25 से लेकर 50 आधार अंको की बढ़ौतरी घोषित की गई है जिसका लाभ लोगों को मिलने वाला है। FD Schemes पर ये बढ़ी हुई ब्याज दरें लागु हो चुकी है और अब जो भी ग्राहक SBI FD Scheme में अपने पैसे को निवेश करता है तो उसको बढ़ी हुई ब्याज दरों के साथ में बैंक की तरफ से रिटर्न दिया जाता है।

भारतीय स्टेट बैंक (State Bank OF India) की कौन कौन सी FD पर बढ़ी ब्याज दरें

भारतीय स्टेट बैंक (State Bank OF India) की तरफ से अपनी कुछ FD Scheme पर ब्याज दरों को बढ़ाया गया है। इसमें अगर हम निवेश के नजरिये से अगर देखे तो 2 करोड़ रूपए से कम की FD Scheme पर ब्याज दरें बधाई गई हैं और अगर समय के नजरिये दे देखें तो बैंक की तरफ से अपनी कुछ समय अवधी की FD Scheme की ब्याज दरों में भी कुछ आधार पॉइंट की बढ़ौतरी की गई है जिनके बारे में आप आगे पढ़ेंगे।

भारतीय स्टेट बैंक (State Bank OF India) FD Scheme पर कितना ब्याज मिल रहा है

भारतीय स्टेट बैंक (State Bank OF India) की FD Scheme में ब्याज दरों की बात करें तो आपको बैंक की तरफ से 7 दिन से 45 दिन वाली FD Scheme में निवेश करने पर 3.50 फीसदी के हिसाब से ब्याज दर दी जा रही है। इसके अलावा 46 दिनों से 179 के निवेश वाली FD Scheme पर बैंक की तरफ से 4.75 फीसदी के हिसाब से ब्याज दिया जा रहा है।

SBI की 3 साल से लेकर 5 साल वाली FD Scheme में अगर आप निवेश करते है तो आपको बैंक की तरफ से 6.75 फीसदी के हिसाब से ब्याज दिया जा रहा है। 180 से लेकर 210 दिन वाली FD Scheme में निवेश करने पर अब बैंक की तरफ से 5.75 फीसदी ब्याज मिल रहा है।

5 लाख जमा करने पर 3 साल बाद कितना पैसा मिलेगा

भारतीय स्टेट बैंक एफडी स्कीम (State Bank OF India FD Scheme) में अगर आप 5 लाख रूपए का निवेश कर रहे है और उसकी समय अवधी आपने 3 साल की ली है तो आपको बैंक की तरफ से इस पर 6.75 फीसदी के हिसाब से ब्याज दिया जा रहा है। इस ब्याज दर के हिसाब से आपको आपके द्वारा निवेश किये गए 5 लाख रूपए पर बैंक की तरफ से 111196 रूपए ब्याज के तौर पर दिए जाते है। आपको 3 साल के बाद में बैंक की तरफ से कुल 611196 रूपए दिए जाते है जिसमे आपके द्वारा निवेश की गई राशि के साथ में ब्याज भी शामिल होता है।

5 लाख जमा करने पर 2 साल बाद कितना पैसा मिलेगा

भारतीय स्टेट बैंक एफडी स्कीम (State Bank OF India FD Scheme) में अगर आप 5 लाख रूपए का निवेश कर रहे है और उसकी समय अवधी आपने 2 साल की ली है तो आपको बैंक की तरफ से इस पर 7 फीसदी के हिसाब से ब्याज दिया जा रहा है। इस ब्याज दर के हिसाब से आपको आपके द्वारा निवेश किये गए 5 लाख रूपए पर बैंक की तरफ से 74441 रूपए ब्याज के तौर पर दिए जाते है। आपको 3 साल के बाद में बैंक की तरफ से कुल 574441 रूपए दिए जाते है जिसमे आपके द्वारा निवेश की गई राशि के साथ में ब्याज भी शामिल होता है।

5 लाख जमा करने पर 1 साल बाद कितना पैसा मिलेगा

भारतीय स्टेट बैंक एफडी स्कीम (State Bank OF India FD Scheme) में अगर आप 5 लाख रूपए का निवेश कर रहे है और उसकी समय अवधी आपने 1 साल की ली है तो आपको बैंक की तरफ से इस पर 6.80 फीसदी के हिसाब से ब्याज दिया जा रहा है। इस ब्याज दर के हिसाब से आपको आपके द्वारा निवेश किये गए 5 लाख रूपए पर बैंक की तरफ से 34877 रूपए ब्याज के तौर पर दिए जाते है। आपको 3 साल के बाद में बैंक की तरफ से कुल 534877 रूपए दिए जाते है जिसमे आपके द्वारा निवेश की गई राशि के साथ में ब्याज भी शामिल होता है।

(सूचना: आप सभी से निवेदन है की किसी भी प्रकार के निवेश से पहले सम्बंधित विभाग में या फिर स्कीम के जानकारों से एक बार सलाह जरूर करें और उसके बाद ही निवेश के बारे में आगे बढे। ब्याज दरों में समय समय पर बदलाव होते रहते है इसलिए निवेश के समय क्या ब्याज दर चल रही है इसकी जानकारी प्राप्त जरूर करें)

Subham Morya

मैं शुभम मौर्या पिछले 2 सालों से न्यूज़ कंटेंट लेखन कार्य से जुड़ा हुआ हूँ। मैं nflspice.com के साथ में मई 2023 से जुड़ा हुआ हूँ और लगातार अपनी न्यूज़ लेखन का कार्य आप सबसे के लिए कर रहा हूँ। न्यूज़ लेखन एक कला है और सबसे बड़ी बात की न्यूज़ को सही ढंग से समझाना ही सबसे बड़ी कला मानी जाती है और इसी कोशिश में इसको लगातार निखारने का प्रयास कर रहा हूँ।

For Feedback - nflspice@gmail.com
Join Our WhatsApp Channel

Leave a Comment