SBI FD Scheme: SBI की कौन से स्कीम में मिलता है सबसे ज्यादा पैसा, देखें पूरी कैलकुलेशन

Written by Subham Morya

Updated on:

हमें फॉलो करें:

नई दिल्ली: SBI FD Scheme – भारतीय स्टेट बैंक (State Bank Of India) देश का सबसे बड़ा सरकारी बैंक है जिस पर देश के करोड़ों लोगों का भरोसा है। SBI की तरफ से इसी भरोसे को कायम रखने के लिए समय समय पर नई नहीं स्कीम जारी की जाती है और साथ में उनके ब्याज दरों में भी समय के साथ में संसोधन किया जाता है।

आज देश का हर नागरिक फिर चाहे वो अमीर हो या फिर गरीब, अपनी रोजाना की कमाई से कुछ न कुछ बचत जरूर करता है। इस बचत को हमेशा अगर सही जगह पर लगाया जाए तो मुनाफा काफी बेहतरीन मिलने की सम्भावना बढ़ जाती है। इस आर्टिकल में देखिये की भारतीय स्टेट बैंक (State Bank Of India) कौन सी स्कीम में पैसा निवेश करना चाहिए और साथ में कौन सी समय अवधि वाली स्कीम में आपको कितना ब्याज मिलता है।

सबसे पहले तो आपको ये बता दें की सरकार की तरफ से अभी कुछ दिनों पहले FD Scheme में दिए जाने वाले ब्याज दरों में संसोधन किया था और उसके बाद ग्राहकों को अब ज्यादा लाभ मिल रहा है। भारतीय स्टेट बैंक (State Bank Of India) की FD Scheme में निवेश करना शुरू से ही काफी अच्छा माना जाता है और इस समय देश के करोड़ों लोगों ने SBI FD Scheme में निवेश किया हुआ है।

2 लाख का निवेश 1 साल के लिए

भारतीय स्टेट बैंक (State Bank Of India) की 1 साल की अवधी वाली FD Scheme में अगर आप अपने पैसे को निवेश कर रहे है तो आपको बता दें की इसमें आपको SBI Bank की तरफ से 6.80 फीसदी की दर से ब्याज दिया जाता है और इसी की गणना के आधार पर आपको रिटर्न मिलता है। 2 लाख रूपए का 1 साल के बाद में आपको 13951 रूपए ब्याज मिलता है।

5 लाख का निवेश 3 साल के लिए

भारतीय स्टेट बैंक (State Bank Of India) की 3 साल की अवधी वाली FD Scheme में अगर आप अपने पैसे को निवेश कर रहे है तो आपको बता दें की इसमें आपको SBI Bank की तरफ से 7.00 फीसदी की दर से ब्याज दिया जाता है और इसी की गणना के आधार पर आपको रिटर्न मिलता है। 5 लाख रूपए का 3 साल के बाद में आपको 1,15,720 रूपए ब्याज मिलता है।

5 लाख का निवेश 3 साल के लिए (सीनियर सिटीजन स्कीम)

भारतीय स्टेट बैंक (State Bank Of India) की सीनियर सिटीजन स्कीम के तहत अगर आप अपने 5 लाख रूपए का निवेश 3 साल के लिए करते है तो आपको और भी अधिक मुनाफा होता है। ऐसा इसलिए क्योंकि सीनियर सिटीजन स्कीम में आपको निर्मल स्कीम के मुकाबले में 0.25 फीसदी ब्याज दर अधिक दी जाती है। इसलिए आपको इसमें 7.50 फीसदी की दर से ब्याज दिया जाता है और इस हिसाब से आपको 3 साल में 5 लाख के निवेश पर SBI Bank की तरफ से 1,20,273 रूपये ब्याज के रूप में दिए जाता है।

Subham Morya

मैं शुभम मौर्या पिछले 2 सालों से न्यूज़ कंटेंट लेखन कार्य से जुड़ा हुआ हूँ। मैं nflspice.com के साथ में मई 2023 से जुड़ा हुआ हूँ और लगातार अपनी न्यूज़ लेखन का कार्य आप सबसे के लिए कर रहा हूँ। न्यूज़ लेखन एक कला है और सबसे बड़ी बात की न्यूज़ को सही ढंग से समझाना ही सबसे बड़ी कला मानी जाती है और इसी कोशिश में इसको लगातार निखारने का प्रयास कर रहा हूँ।

For Feedback - nflspice@gmail.com
Join Our WhatsApp Channel

Leave a Comment