SBI RD या Post Office RD, कहां निवेश करने पर आपको मिलेगा अधिक बेनिफिट, देखें

Written by Subham Morya

Published on:

हमें फॉलो करें:

नई दिल्ली: SBI RD Scheme and Post Office RD Scheme – बचत योजनाओं में आरडी स्कीम यानि रिकरिंग डिपॉजिट का बहुत बड़ा योगदान है और इसमें पैसा निवेश करके देश में मौजूदा समय में लाखों लोग अच्छा खासा मुनाफा कमाई कर रहे है। रिकरिंग डिपॉजिट में आप कितना निवेश करते है ये आपके हाथ में होता है और आप हर महीने होने वाली अपनी कमाई से जितना चाहे उतना इसमें निवेश कर सकते है।

लेकिन ये छोटा छोटा किया जाने वाला निवेश ही एक दिन आपको रिकरिंग डिपॉजिट स्कीम के जरिये एक बड़े अमाउंट में वापस मिलता है तो आपकी ख़ुशी का ठिकाना नहीं रहता है। जब बात निवेश की आती है और वो भी रिकरिंग डिपॉजिट स्कीम में निवेश करने की तो फिर ये भी सोचने वाली बात होती की बैंक की रिकरिंग डिपॉजिट स्कीम में निवेश किया जाए या फिर डाकघर की रिकरिंग डिपॉजिट स्कीम में निवेश करना फायदेमंद होगा।

चलिए इस आर्टिकल में हम आपको SBI Bank RD Scheme और Post Office RD Scheme में कौन से में निवेश करने पर आपको क्या क्या बेनिफिट्स मिलते है और रिटर्न पर आपको कौन सी रिकरिंग डिपॉजिट स्कीम में कितना लाभ मिलने वाला है इसके बारे में डिटेल में बताते है। इसलिए आर्टिकल को आखिर तक जरूर पढ़ें और इसी ही ख़बरों के लिए आप हमे गूगल न्यूज़ पर फॉलो जरूर करें।

एसबीआई रिकरिंग डिपॉजिट स्कीम (SBI RD Scheme)

सबसे पहले SBI RD Scheme के बारे में जान लेते है। SBI RD Scheme में आप 1 साल से लेकर 10 साल की अवधी के लिए अपने पैसे को निवेश कर सकते है तो इसमें आपको कम से क 100 रूपए निवेश करने का ऑप्शन बैंक की तरफ से दिया जाता है। हालांकि इसमें अधिकतम की कोई सीमा नहीं होने के कारण आप अधिकतम कितना भी रूपए इसमें निवेश कर सकते है।

SBI RD Scheme में बैंक की तरफ से निवेश करने पर ग्राहकों को 5.4 फीसदी के हिसाब से ब्याज दिया जाता है और वहीं अगर इस स्कीम में कोई वरिष्ठ नागरिक निवेश कर रहा है तो उसको 0.50 फीसदी के हिसाब से ब्याज अधिक दिया जाता है।

डाकघर रिकरिंग डिपॉजिट स्कीम (Post Office RD Scheme)

डाकघर रिकरिंग डिपॉजिट स्कीम (Post Office RD Scheme) में अगर आप निवेश करना चाहते है तो आपको बता दें की इसमें निवेश करने की अवधी 5 साल की होती है और 5 साल पुरे होने के बाद में आप अगले पांच साल के लिए इसको आगे भी बढ़ा सकते है। लेकिन 5 साल से पहले पैसे निकलने का ऑप्शन इसमें नहीं होता है और यदि आप अपने निवेश किये गए पैसे को 5 साल से पहले निकलते है तो आपको डाकघर की तरफ से जुरमाना भी लगाया जाता है।

डाकघर रिकरिंग डिपॉजिट स्कीम (Post Office RD Scheme) में ग्राहकों को बैंक की तुलना में अधिक ब्याज दिया जाता है और इसमें आपको 5.8 फीसदी के हिसाब से ब्याज मिलता है। इसमें भी आप बैंक की तरफ से कम से कम 100 रूपए से अपना निवेश शुरू कर सकते है और इसमें भी अधिकतम की कोई सीमा नहीं होने के कारण अपने हिसाब से चाहे जितना पैसा इसमें निवेश कर सकते है।

1 हजार रूपए महीना 5 साल के लिए कौन कितना रिटर्न देगा

अगर आप डाकघर की रिकरिंग डिपॉजिट स्कीम (Recurring Deposit Scheme) में हर महीने के हिसाब से 5 साल तक 1 हजार रूपए का निवेश करते है तो आपको 5 साल के बाद में मच्योरिटी पर डाकघर की तरफ से कुल 69694 रूपए दिए जाते है।

लेकिन अगर आप SBI की RD Scheme में अपने 1 हजार रूपए को हर महीने 5 साल तक निवेश करते है तो आपको डाकघर के मुकाबले में कम पैसे दिए जाते है। SBI में आपको 5 साल के बाद में कुल 68969 रूपए दिए जाते है और ये अंतर् सिर्फ ब्याज दरों में अंतर् होने के कारण होता है।

बैंक या फिर डाकघर सभी की बचत योजनाओं की ब्याज दरों में समय समय पर बदलाव किये जाते रहते है इसलिए जब भी आप निवेश करें तो सबसे पहले डाकघर या फिर जिस भी बैंक में आप निवेश कर रहे है उस बैंक से ब्याज दरों के बारे में जानकारी जरूर लीजिये और उसके बाद ही निवेश के बारे में विचार करें।

ऊपर दी गई तुलना में अब कौन सी जगह पर निवेश करने पर आपको फायदा होगा इसके बारे में आपको खुद विचार करना है और अपनी सुविधा के अनुसार आप अपना निवेश शुरू कर सकते है।

Subham Morya

मैं शुभम मौर्या पिछले 2 सालों से न्यूज़ कंटेंट लेखन कार्य से जुड़ा हुआ हूँ। मैं nflspice.com के साथ में मई 2023 से जुड़ा हुआ हूँ और लगातार अपनी न्यूज़ लेखन का कार्य आप सबसे के लिए कर रहा हूँ। न्यूज़ लेखन एक कला है और सबसे बड़ी बात की न्यूज़ को सही ढंग से समझाना ही सबसे बड़ी कला मानी जाती है और इसी कोशिश में इसको लगातार निखारने का प्रयास कर रहा हूँ।

For Feedback - nflspice@gmail.com
Join Our WhatsApp Channel

Leave a Comment