SSY: बेटियों पर बरस रहा धन, खुल गए किस्मत के दरवाजे, सरकार दे रही है 70 लाख रूपए

Written by Subham Morya

Published on:

हमें फॉलो करें:

SSY Scheme – सरकार की तरफ से देश की बेटियों के लिए जो योजना शुरू की गई है उसका डंका पूरी दुनिया में बजने लग रहा है और बेटिओं के भविष्य को सरकार ने रौशन करने का काम किया है। मौजूदा समय में देश के जीतने भी गरीब परिवार हैं वे सभी अपनी बेटियों के भविष्य को लेकर काफी चिंतित रहते है और उनके पढाई और शादी आदि का खर्चा उठाने में सक्षम नहीं रहते है।

ऐसे में सरकार की ये योजना बहुत काम आती है और इस के चलते अब बेटियों के माँ बाप को उनके भविष्य की चिंता करने की जरुरत नहीं होती है। सरकार की तरफ से बेटी के जन्म लेते ही उसके भविष्य को उज्जवल बनाने का काम शुरू कर दिया जाता है। सरकार की तरफ से बेटियों को 70 लाख रूपए तक का आर्थिक लाभ दिया जा रहा है। चलिए जानते है इसके बारे में विस्तार से

कौन सी योजना है

सरकार की तरफ से चलाई जा रही इस योजना का नाम है सुकन्या समर्धि योजना को की भारत सरकार के द्वारा बेटियों के भविष्य को उज्जवल करने के लिए चलाई गई है। इस योजना के तहत माता पिता अपनी बेटियों के भविष्य के लिए बेटी के नाम से खाता खिलकर उसमे निवेश कर सकते है। मौजूदा समय में बेटियों के अभिभावकों को ये स्कीम बहुत पसंद आ रही है और इसमें अपनी बेटी के नाम से खाता खुलवाया जा रहा है।

स्कीम के लिए पात्रता क्या है

आपको बता दे की बेटियों के लिए चलाई जा रही इस स्कीम में खाता खुलवाने को लेकर सरकार की तरफ से कुछ नियम बनाये गए है। इस योजना में खाता खुलवाने के लिए बेटी और उसके अभिभावकों का भारतीय नागरिक होना anivary है और साथ में बेटी की आयु 10 वर्ष या फिर इससे कम होनी जरुरी है।

इसके अलावा एक परिवार से केवल दो हो बेटियों को इस योजना के तहत लाभ दिया जाता है लेकिन अगर पहली बेटी है और दूसरी बेटी के जन्म के समय में एक साथ दो बेटियों ने जन्म लिया है तो फिर तीनों बेटियों को ही इस योजना का लाभ दिया जाता है। इस स्कीम में बेटी के नाम से खाता खुलवाने के लिए अभिभावकों के दस्तावेजों की जरुरत होती है और उस खाते को अभिनभावकों के द्वारा ही मैनेज किया जाता है।

SSY Scheme में खाता कैसे खुलता है

अगर आप अपनी बेटी के नाम से इस योजना में खाता खुलवाकर निवेश करना चाहते है और सरकार की इस योजना का लाभ लेना चाहते है तो आपको इसके लिए अपने नजदीकी डाकघर या फिर किसी भी सरकारी बैंक में जाना होता है और वहां से आपकी बेटी के नाम से SSY Account खोलकर दिया जाता है।

मौजूदा समय में देश में सबसे जायदा SSY Account डाकघर में खुलवाए गए है और लोग इस योजना का भरपूर लाभ ले रहे है। खाता खुलवाने के समय में आपको बेटी के नाम से उसमे कुछ पैसे निवेश करने होते है। आपको बता दें की इस स्कीम में आपको 250 रूपए सालाना कम से कम निवेश करना होता है और अधिकतम 150000 रूपए की सीमा निर्धारित है।

कैसे मिलेंगे लाखों रूपए

इस योजना में निवेश की गई राशि पर सरकार की तरफ से 8.2 फीसदी के हिसाब से ब्याज दिया जा रहा है और अगर आप डेढ़ लाख रूपए सलना के हिसाब से अपनी बेटी के इस अकाउंट में जमा करते है तो आपको 15 साल तक ये पैसा जमा करना होता है।

स्कीम की मच्योरिटी अवधी 21 साल की है और 21 साल के बाद में आपकी बेटी को डाकघर या फिर बैंक की तरफ से 8.2 फीसदी के हिसाब से गणना करके कुल 69 लाख 27 हजार 578 रुपये की धनराशि दी जाती है जिसमे ब्याज और निवेश दोनों शामिल होते है।

Subham Morya

मैं शुभम मौर्या पिछले 2 सालों से न्यूज़ कंटेंट लेखन कार्य से जुड़ा हुआ हूँ। मैं nflspice.com के साथ में मई 2023 से जुड़ा हुआ हूँ और लगातार अपनी न्यूज़ लेखन का कार्य आप सबसे के लिए कर रहा हूँ। न्यूज़ लेखन एक कला है और सबसे बड़ी बात की न्यूज़ को सही ढंग से समझाना ही सबसे बड़ी कला मानी जाती है और इसी कोशिश में इसको लगातार निखारने का प्रयास कर रहा हूँ।

For Feedback - nflspice@gmail.com
Join Our WhatsApp Channel

Leave a Comment