SSY Scheme: सुकन्या समृद्धि में बढ़ी ब्याज की दरें, अब बिटिया के खाते में आयेंगे इतने रूपए, देखें

Written by Subham Morya

Published on:

हमें फॉलो करें:

Sukanya Samriddhi Yojana – सरकार की तरफ से देश की बेटियों के उज्जवल भविष्य के लिए के बहुत ही बेहतरीन स्कीम को शुरू किया गया था जिसका नाम है सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana) और आपको बता दें की इस स्कीम में सरकार ने ब्याज दरों को बढ़ा दिया है जिससे अब बेटियों को अधिक लाभ मिलने वाला है।

सरकार के द्वारा इस योजना के जरिये देश की बेटियों को आर्थिक रूप से सक्षम करने और उनकी उच्च शिक्षा तथा उनके परिवार पर उनकी शादी को लेकर आने वाले खर्चों से उनको चिंता मुक्त करना आदि शामिल है। सरकार की तरफ से इस योजना में बेटियों को अधिक ब्याज दर दी जा रही है और मौजूदा समय में आप इसमें निवेश करके अपनी बेटी के भविष्य के लिए लाखों रूपए जमा कर सकते है।

SSY Scheme में कितना ब्याज मिल रहा है

सरकार की तरफ से अब सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana) में ब्याज दरों को बढ़ने के बाद में 8.2 फीसदी कर दिया गया है जिसके बाद अब मच्योरिटी पर बेटियों को अधिक रिटर्न मिलने वाला है।

सरकार के द्वारा चलाई जा रही इस योजना में बेटी की 10 साल की होने तक खाता खुलवाना होता है और एक परिवार में केवल 2 बेटियों को ही इस योजना का लाभ सरकार के द्वारा दिया जाता है। आपको बता दें की दूसरी बेटी के जन्म के समय में अगर वे जुड़वां पैदा हुई है और पहले से भी एक बेटी है तो ऐसे में तीनों बेटियों को इसका लाभ दिया जाता है।

आपको बता दें की इस स्कीम में 15 साल तक पैसे को निवेश करना होता है और जब 21 साल के बाद में आपकी बेटी इस पैसे को निकाल सकती है। इसके अलावा 18 साल की आयु में बेटी कुल निवेश का 50 फीसदी हिस्सा निकल सकती है जो की उसकी पढाई के लये दिया जाता है।

अधिक ब्याज दर मिलने के बाद में बेटी के खाते में अगर आप हर महीने अब 12 हजार रूपए कनिवेश कर देते है तो आपको बता दें की मौजूदा ब्याज दरों के अनुसार मच्योरिटी पर बेटी के खाते में 21 साल के बाद में कुल 69,27,578 रुपये आते है जिसमे आपके द्वारा किया गया निवेश 22,50,000 रुपये का होता है और बाकि का सरकार की तरफ से दिया गया ब्याज का पैसा होता है।

Subham Morya

मैं शुभम मौर्या पिछले 2 सालों से न्यूज़ कंटेंट लेखन कार्य से जुड़ा हुआ हूँ। मैं nflspice.com के साथ में मई 2023 से जुड़ा हुआ हूँ और लगातार अपनी न्यूज़ लेखन का कार्य आप सबसे के लिए कर रहा हूँ। न्यूज़ लेखन एक कला है और सबसे बड़ी बात की न्यूज़ को सही ढंग से समझाना ही सबसे बड़ी कला मानी जाती है और इसी कोशिश में इसको लगातार निखारने का प्रयास कर रहा हूँ।

For Feedback - nflspice@gmail.com
Join Our WhatsApp Channel

Leave a Comment