सुकन्या समृद्धि खाता योजना, 3000 रुपये जमा पर मिलेंगे पुरे 16 लाख रुपये, देखें कैसे

Written by Subham Morya

Published on:

हमें फॉलो करें:

नई दिल्लीः Sukanya Samriddhi Yojana यदि आप लोग अपनी बेटी का भविष्य उज्ज्वल बनाना चाहते हैं तो आपको इसकी अभी से तैयारी शुरू करें देनी चाहिए। सुकन्या समृद्धि योजना यह योजना एक बेहतरीन आप्शंस हैं। इस योजना में आप अपनी बेटी के नाम पर सुकन्या समृद्धि खाता खुलवाना होता हैं जिसमें आप अपनी बेटी के लिए बड़ी आसानी से लाखों रुपये पा सकते हैं और जब आपकी बेटी 21 साल की हो जाती हैं तो आप इस पैसे का उपयोग उसकी पढ़ाई शादी में कर सकते हो।

Sukanya Samriddhi Account Scheme

बेटियों के भविष्य को सुरक्षित बनाने के लिए भारत सरकार द्वारा सुकन्या समृद्धि योजना शुरूआत की गई हैं। यह छोटी बचत योजना एक दीर्घकालिक निवेश योजना हैं इस योजना में बेटियों के भविष्य को आर्थिक रूप से सुरक्षित बनाने में मदद मिलती है। इस योजना से बेटी की पढ़ाई और शादी के बीच की चिंता कम जाती हैं। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सुकन्या समृद्धि खाते की ब्याज दरें 8 फीसदी से बढ़ाकर 8.20 फीसदी करें दी हैं।

सुकन्या समृद्धि खाते से आधा पैसा ही निकाला जा सकता हैं

यह सुकन्या समृद्धि खाता जब परिपक्व हो जाएगी जब आपकी बेटी 21 वर्ष की हो जाएगी या आपकी बेटी की शादी हो जाएगी तो आपको ब्याज समेत पूरा पैसा मिल जाएगा इस सुकन्या समृद्धि योजना के खाते से आप अपनी बेटी की पढ़ाई के लिए भी पैसा निकाल सकते हैं लेकिन बेटी की उम्र कम से कम 18 साल होनी चाहिए और आधा पैसा ही निकाला जा सकता हैं। इस खाते से आप अपनी बेटी की शादी के समय पर पूरा पैसा निकाल सकते हो।

3000 रुपये पर जमा करने होंगे

सरकार ने इस सुकन्या समृद्धि योजना में हर महीने न्यूनतम 250 रुपये जमा करने की शर्त रखी है जबकि पूरे साल में अधिकतम 1.50 लाख रुपये ही निवेश किया जा सकता हैं। यदि इस योजना में आप हर महीने 3000 रुपये जमा करते है तो आपका सालाना जमा कुल 36,000 रुपये होगे यह राशि आपको 15 साल तक जमा करनी होगी हैं।

आपका 15 साल में जमा 5,40,000 रुपये होगा और आपको इस योजना में वर्त्तमान समय में 8.2% की दर से ब्याज दिया जा रहा हैं। जब आपकी बेटी जब 21 साल की हो जाएगी तब आपके सुकन्या समृद्धि खाते में 16,62,619 रुपये का जबरदस्त फंड जमा हो जायेगा।

 सुकन्या समृद्धि योजना में ऐसे खुले खाता

यदि आप अपनी बेटी का सुकन्या समृद्धि खाता खुलवाना चाहते हैं। तो आप सिर्फ 250 रुपये प्रति माह देकर अपना खाता खुलवा सकते हैं। और अधिकतम एक साल में 1.5 लाख रुपये रखी गई हैं।

सुकन्या समृद्धि योजना के लिए जरुरी दस्तावेज़

  • आपकी बेटी का जन्म प्रमाण पत्र
  • माता-पिता का आईडी प्रूफ
  • पैन कार्ड
  • राशन कार्ड
  • आधार कार्ड
  • एड्रेस प्रूफ देना हो

Subham Morya

मैं शुभम मौर्या पिछले 2 सालों से न्यूज़ कंटेंट लेखन कार्य से जुड़ा हुआ हूँ। मैं nflspice.com के साथ में मई 2023 से जुड़ा हुआ हूँ और लगातार अपनी न्यूज़ लेखन का कार्य आप सबसे के लिए कर रहा हूँ। न्यूज़ लेखन एक कला है और सबसे बड़ी बात की न्यूज़ को सही ढंग से समझाना ही सबसे बड़ी कला मानी जाती है और इसी कोशिश में इसको लगातार निखारने का प्रयास कर रहा हूँ।

For Feedback - nflspice@gmail.com
Join Our WhatsApp Channel

Leave a Comment