अगर आपकी बेटी के नाम खुला है सुकन्या समृद्धि खाता तो जानिए कैसे चेक करे आसानी से पैसे

Written by Saloni Yadav

Published on:

हमें फॉलो करें:

Sukanya Samriddhi Account Scheme : आपको बता दे की सुकन्या समृद्धि योजना में सरकार बेटियों के लिए अच्छी सुविधा दे रही है ,जिस सुविधा का लाभ उठकर बटिया आपने उज्जवल भविष्य बना सकती है ,यह खबर आपके लिए काफी अच्छी होने वाली है। अगर आपकी घर में आपने अपनी बेटी है ,तो आप इस योजना का लाभ प्रार्त कर सकते है। बेटी के जन्म से ही उसके माता – पिता को उसकी पढाई और अन्य खर्चो की समस्या होती है ,इसकेलिए सरकार द्वारा बेटियों को अच्छा अवसर मिल रहा है। अब आपको परेशान होने की आवश्यकता नहीं है।इस योजना के तहत आप अपनी बेटी का सुकन्या समृद्धि खाता खुलवा सकते है ,और इसका लाभ प्राप्त कर सकते है।

इस खाते को खोल आप इसका लाभ उठा सकते है ,अगर आपने सुकन्या समृद्धि खाता खुलवा रहा है तो आप इसमें निवेश किये पेसो को चेक करना चाहते है तो आसानी से चेक कर सकते है अगर आप इस खाते में पैसे चेक करना चाहते है तो आप परेशान हो हो ,इसलिए लिए आप घर पर ही आपके खाते में पैसे को चेक कर सकते है। आइये जानते है कैसे चेक करे ?

कैसे करे balance चेक

अगर आप जानना चाहते है की सुकन्या समृद्धि खाते में कितना बैलेंस है तो उसके लिए आप नेट बैंकिंग सुविधा का प्रयोग कर सकते है ,उसके बाद आपको उसमे आपने Username और password डालकर login करे ,उसके बाद डेशबोर्ड खुलगा और उसमे लिस्ट दिखाई देगी उसमे आपको अकाउंट स्टेटमेंट पर क्लिक करे उसके बाद SSY वाले खाते पर क्लिक कर आपने बैलेंस को चेक कर सकते है।

SSY खाता खोलने के लिए आवश्यक दस्तावेज

आपको बता दे की SSY खाते को खोलने के लिए कुछ आवश्यक दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ती है जो इस प्रकार है –

  • बेटी का आधार कार्ड
  • बैंक पास बुक
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • माता – पिता का पहचान पत्र

कितने प्रतिशत पर दिया जा रहा है ब्याज

आपको बता दे की सुकन्या समृद्धि खाता में आपको 8 % की दर से ब्याज दिया जा रहा है ,अगर आप इस खाते को खोलना चाहते है तो आपके लिए यह बहुत आसान है इसके लिए आपको पोस्ट ऑफिस में जाना होता है। इस स्कीम पर आप कम से कम 250 रूपये का निवेश कर सकते है और अधिकतम डेढ़ लाख रूपये का निवेश कर सकते है।

जानिए ये खाता कितनी बेटियों के नाम खुलवा सकते है ?

आपको बता दे की इस स्कीम में 2 लड़कियों को ही इस कटे को खोल सकती है। अगर आपके दो बटिया है तो आप इस स्कीम का लाभ ले सकते है। अगर आपके एक लड़की है और उसके बाद दो लड़की जुड़वाँ होती है तो भी इस सरकारी स्कीम का लाभ ले सकते है।

Saloni Yadav

मीडिया के क्षेत्र में करीब 3 साल का अनुभव प्राप्त है। सरल हिस्ट्री वेबसाइट से करियर की शुरुआत की, जहां 2 साल कंटेंट राइटिंग का काम किया। अब 1 साल से एन एफ एल स्पाइस वेबसाइट में अपनी सेवा दे रही हूँ। शुरू से ही मेरी रूचि खेती से जुड़े आर्टिकल में रही है इसलिए यहां खेती से जुड़े आर्टिकल लिखती हूँ। कोशिश रहती है की हमेशा सही जानकारी आप तक पहुंचाऊं ताकि आपके काम आ सके।

For Feedback - nflspice@gmail.com
Join Our WhatsApp Channel

Leave a Comment