डाकघर की ये हैं सबसे बेहतरीन 5 स्कीम, 1 हजार महीने डालो और पाओ 9 लाख रिटर्न, देखें पूरी गणना

Written by Subham Morya

Published on:

हमें फॉलो करें:

नई दिल्ली: निवेश के मामले में अगर देश के नागरिकों के लिए सबसे भरोसेमंद जगह है तो वो है डाकघर क्योंकि डाकघर में निवेश पर सुरक्षित निवेश की गारंटी के साथ साथ गारंटेड रिटर्न भी मिलता है। डाकघर में अब अधिक बया भी दिया जा रहा है इसलिए इस समय डाकघर में निवेश करना सबसे फायदे का सौदा होने वाला है।

डाकघर में निवेश करने आप छोटी छोटी बचत के सहारे ही एक बहुत बड़ा फंड तैयार कर सकते है तो आज के इस आर्टिकल में देखिये कौन सी पांच डाकघर की स्कीम है जो आपके लिए सबसे बेहतरीन विकल्प हो सकती है अगर आप इनमे निवेश करने के बारे में वीचैट करते हैं तो। चलिए जानते है विस्तार से इसके बाते में।

पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम (Post Office MIS)

पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम (Post Office MIS) में आज के समय में देश के लाखों लोगों ने अपना पैसा निवेश कर रखा है इसलिए इस स्कीम पर बहुत से लोगों का भरोसा भी है। डाकघर की इस स्कीम में आप एकमुश्त काफी बड़ी धनराशि को निवेश करके हर महीने एक निश्चित आया को प्राप्त कर सकते है।

डाकघर के द्वारा इस स्कीम में ग्राहकों को 7.10 फीसदी के हिसाब से ब्याज दर दिया जा रहा है और इस स्कीम में आपको अधिकतम 15 लाख रूपए निवेश करने की सीमा डाकघर के द्वारा दी जाती है। लेकिन ये सीमा जॉइंट अकाउंट के लिए दी गई है लेकिन अगर आप सिंगल अकाउंट खोलते है तो फिर आपके लिए ये सीमा घटकर 9 लाख रूपए हो जाती है।

पोस्ट ऑफिस सुकन्या समृद्धि योजना (Post Office SSY)

डाकघर की तरफ से देश की बेटियों के लिए एक बहुत ही बेहतरीन स्कीम चलाई जा रही है। अपनी बेटी की शादी या फिर पढाई लिखाई की चिंता इस स्कीम में निवेश करने के बाद में आपको नहीं करनी पड़ती क्योंकि सरकार की तरफ से ये सब काम इस स्कीम के जरिये पुरे हो जाते है।

सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana) भारत सरकार की तरफ से एक बहुत ही पहल है जिससे देश की बेटियों को समृद्ध बनाने में सहायता मिलती है। इस स्कीम में ग्राहक ₹250 से लेकर 1.5 लाख रूपए तक का निवेश आसानी के साथ में कर सकते है। इस स्कीम की सबसे बड़ी बात ये हैं की डाकघर की इस स्कीम में आपका पैसा 120 महीने में आपको रिटर्न मिल जाता है।

वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (Senior Citizen Savings Scheme)

डाकघर की तरफ से एक और बेहतरीन स्कीम जो चलाई जा रही है वो बुजुर्गों के लिए है और इस स्कीम का नाम है वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (Senior Citizen Savings Scheme)। ग्राहक इस स्कीम में ग्राहकों को 8 फीसदी तक का ब्याज मिल रहा है। इस स्कीम में आप अधिकतम 30 लाख रूपए तक का निवेश आसानी के साथ में कर सकते ह। इससे अधिकतम निवेश का मौका आपको नहीं मिलने वाला।

पोस्ट ऑफिस किसान विकास पत्र स्कीम (Post Office KVP Scheme)

किसान विकास पत्र एक बेहतरीन स्कीम है जिसमे सबसे जयदा पैसा निवेश किया जाता है और इसमें पैसा निवेश करने के बाद में ग्राहकों को केवल 120 महीने में डबल होकर मिल जाता है। पोस्ट ऑफिस किसान विकास पत्र स्कीम (Post Office KVP Scheme) में अगर आप 50 हजार रूपए का आज निवेश कर देते है तो ये आपको 120 महीने के बाद में आपको 1 लाख रूपए मिलेंगे।

पोस्ट ऑफिस नेशनल सर्टिफिकेट स्कीम (Post Office NSC)

डाकघर के द्वारा चलाई जा रही इस पोस्ट ऑफिस किसान विकास पत्र स्कीम (Post Office KVP Scheme) में ग्राहकों को काफी बेहतरीन ब्याज दिया जा रहा है। इस समय डाकघर की इस स्कीम में निवेश करने पर आपको 7.7 फीसदी के हिसाब से ब्याज दिया जा रहा है। इसमें आपका पैसा एक मुश्त निवेश होता है और इसके बाद आपको हर महीने एक निश्चित अमाउंट दिया जाता है अगर आप हर महीने अमाउंट लेना चाहते है इस स्कीम में निवेश करना आपको बहुत लाभ दे सकता है।

Subham Morya

मैं शुभम मौर्या पिछले 2 सालों से न्यूज़ कंटेंट लेखन कार्य से जुड़ा हुआ हूँ। मैं nflspice.com के साथ में मई 2023 से जुड़ा हुआ हूँ और लगातार अपनी न्यूज़ लेखन का कार्य आप सबसे के लिए कर रहा हूँ। न्यूज़ लेखन एक कला है और सबसे बड़ी बात की न्यूज़ को सही ढंग से समझाना ही सबसे बड़ी कला मानी जाती है और इसी कोशिश में इसको लगातार निखारने का प्रयास कर रहा हूँ।

For Feedback - nflspice@gmail.com
Join Our WhatsApp Channel

Leave a Comment