कंगाल से करेगी मालामाल, डाकघर की ये वाली स्कीम, 115 महीने में 5 लाख के 10 लाख, देखें डिटेल

Written by Subham Morya

Published on:

हमें फॉलो करें:

नई दिल्ली: Post Office KVP Scheme – डाकघर में निवेश करना हमेशा से ही सुरखित होने के साथ साथ लोगों की पहली पसंद भी रहा है। डाकघर में निवेश करने पर रिटर्न की 100 फीसदी गारंटी सरकार की तरफ से दी जाती है और डाकघर का यही भरोदा लोगों को अपनी और आकर्षित करता है निवेश करके के लिए।

मौजूदा समय में देश के करोड़ों लोगों ने डाकघर की अलग अलग स्कीम में अपना पैसा निवेश किया हुआ है। डाकघर की कई स्कीम ऐसी भी हैं जिनमे ग्राहकों को बहुत अधिक रिटर्न मिलता है। डाकघर की तरफ से चलाई जा रही ऐसी ही एक योजना किसान विकास पत्र भी है जिसमे ग्राहकों का पैसा 115 महीने में ही डबल करके दे दिया जाता है।

डाकघर के किसान विकास पत्र स्कीम में लोगों को कितना पैसा निवेश करना होता है और इस स्कीम में कितना ब्याज दिया जाता है इसके बाते में हम आज यहां बात करने वाले है इसलिए आपको ये आर्टिकल आखिर तक जरूर पढ़ना चाहिए। चलिए जानते है इस स्कीम के बारे में पूरी जानकारी।

Post Office KVP Scheme क्या है?

डाकघर की तरफ से चलाई जा रही किसान विकास पात्र योजना डाकघर की तरफ से देश के नागरिकों के लिए चलाई गई है जिसमे निवेश करने पर ग्राहकों को 7.5 फीसदी की दर से ब्याज दिया जा रहा है। सरकार और डाकघर की तरफ से इस योजना को देश के किसान भाइयों और उनके परिवारों के लिए शुरू किया गया है।

Post Office KVP Scheme Benefits and Rules

इस स्कीम में 9 साल और 7 महीने यानि 115 महीनों में लोगों का पैसा डबल किया जाता है। आप अपनी कमाई का 50 फीसदी हिस्सा इस स्कीम में निवेश करके बड़ी आसानी से अधिक लाभ कमाई कर सकते है। इस स्कीम में निवेश करने की आयु सिमा 10 साल से शुरू होती है यानि की 10 साल का बच्चा भी इस स्कीम में निवेश कर सकता है।

डाकघर की इस स्कीम में आप अपनी छोटी छोटी बचत करके अपने भविष्य और अपने बच्चों के भविष्य के लिए बड़ा फंड जुटाने में कामयाब रहते है। ये स्कीम डाकघर की उन छोटी स्कीम्स में शामिल है जिनमे ग्राहकों को ज्यादा ब्याज दरों के साथ में मच्योरिटी के समय अधिक रिटर्न भी दिया जाता है।

Post Office KVP Scheme में निवेश की शर्ते

डाकघर की Post Office KVP Scheme में भारत का कोई भी नागरिक निवेश कर सकता है और इसके साथ ही जैसा किहमने ऊपर बताया की इस स्कीम में ग्राहक अपने 10 साल के बच्चे का खाता भी खुलवा सकते है और उसमे अपनी आईडी प्रूफ का इस्तेमाल कर सकते है।

इसके साथ ही इस स्कीम में आप 50 हजार रूपए तक का निवेश बिना पैन कार्ड के कर सकते है और इससे अधिक का निवेश करने पर आपको पैन कार्ड की जरुरत पड़ने वाली है।

Subham Morya

मैं शुभम मौर्या पिछले 2 सालों से न्यूज़ कंटेंट लेखन कार्य से जुड़ा हुआ हूँ। मैं nflspice.com के साथ में मई 2023 से जुड़ा हुआ हूँ और लगातार अपनी न्यूज़ लेखन का कार्य आप सबसे के लिए कर रहा हूँ। न्यूज़ लेखन एक कला है और सबसे बड़ी बात की न्यूज़ को सही ढंग से समझाना ही सबसे बड़ी कला मानी जाती है और इसी कोशिश में इसको लगातार निखारने का प्रयास कर रहा हूँ।

For Feedback - nflspice@gmail.com
Join Our WhatsApp Channel

Leave a Comment