Post Office की इस स्कीम ने दिल जीत लिया – मिल रहा है हर महीने 5550 रूपए, देखें डिटेल

Written by Subham Morya

Published on:

हमें फॉलो करें:

नई दिल्ली: अगर आप हर महीने एक निश्चित अमाउंट को अपने खाते में प्राप्त करना चाहते है तो पोस्ट ऑफिस की ये स्कीम आपके बहुत काम आ सकती है। डाकघर की तरफ से हर महीने आपको एक निश्चित अमाउंट हर महीने दिया जाता है। डाकघर की बचत योजनाएं हमेशा से ही लोगों को काफी पसंद आती रही है और आज भी लोगों का सबसे ज्यादा भरोसा डाकघर में निवेश करने में ही होता है।

डाकघर की इस स्कीम में आपको 5550 रूपए हर महीने मिलते है और आपको इसमें एकमुश्त निवेश करना होगा जो की 5 साल के लिए होता है। इस स्कीम में आप सिंगल या फिर जॉइंट दोनों ही प्रकार के खाते को खुलवाकर अपना निवेश शुरू कर सकते है। आइये देखते है इस स्कीम के बारे में पूरी डिटेल।

कौन सी स्कीम में करना है निवेश

डाकघर के द्वारा एक स्कीम चलाई जा रही है जिसका नाम है पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम (Post Office Monthly Income Scheme) और इस स्कीम में सिंगल खाते में आप अधिकतम 9 लाख रूपए का निवेश कर सकते है और जॉइंट खाते में आप अधिकतम 15 लाख रूपए तक का निवेश कर सकते है।

हर महीने मिलता है ब्याज

आप डाकघर की पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम (Post Office Monthly Income Scheme) में निवेश करते है तो डाकघर की तरफ से आपको हर महीने ब्याज का पैसा दे दिया जाता है। ये पैसा आपके बैंक अकॉउंट में जमा कर दिया जाता है जिसको आप कभी भी निकाल कर इस्तेमाल कर सकते है।

इसके साथ ही आपको बता दें की इस स्कीम में आपको 5 साल के लिए अपने पैसे को एकमुश्त निवेश करना होता है। 5 साल के बाद में आपके द्वारा निवेश की गई राशि आपको लौटा दी जाती है और आप चाहे तो फिर से उसको निवेश कर सकते है।

कैसे मिलेंगे हर महीने 5550 रूपए

डाकघर की इस स्कीम में निवेश करने पर ग्राहकों को 7.4 फीसदी सालाना के हिसाब से ब्याज दिया जाता है और इस ब्याज के पैसे को ही डाकघर आपको हर महीने देता है। इस स्कीम में आपका सिंगल खाता है तो आप इसमें 9 लाख रूपए का निवेश करते है तो डाकघर की तरफ से आपको 7.4 फीसदी के हिसाब से ब्याज दिया जायेगा।

9 लाख के निवेश पर 7.4 फीसदी के हिसाब से सालाना आपका ब्याज 66600 रूपए बनता है और डाकघर की तरफ से आपको हर महीने 5550 रूपए दिए जाते है जो की आपके बैंक खाते में भेज दिए जाते है।

समय से पहले अगर आप अपने जमा किये हुए पैसे को वापस लेते है तो इसके लिए डाकघर की तरफ से जुर्माना लगाया जाता है। अगर आप 1 साल से लेकर 3 साल के बीच में अपने निवेश किये गए पैसे को निकलते है तो आपको डाकघर की तरफ से 2 फीसदी की कटौती करने के बाद में बाकि पैसा वापस कर दिए जाते है।

Subham Morya

मैं शुभम मौर्या पिछले 2 सालों से न्यूज़ कंटेंट लेखन कार्य से जुड़ा हुआ हूँ। मैं nflspice.com के साथ में मई 2023 से जुड़ा हुआ हूँ और लगातार अपनी न्यूज़ लेखन का कार्य आप सबसे के लिए कर रहा हूँ। न्यूज़ लेखन एक कला है और सबसे बड़ी बात की न्यूज़ को सही ढंग से समझाना ही सबसे बड़ी कला मानी जाती है और इसी कोशिश में इसको लगातार निखारने का प्रयास कर रहा हूँ।

For Feedback - nflspice@gmail.com
Join Our WhatsApp Channel

Leave a Comment