Virat Kohli Retirement from T20Is: सन्यास का ऐलान, टी20 क्रिकेट को अलविदा, एक युग का अंत

Written by Subham Morya

Published on:

हमें फॉलो करें:

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20 विश्व कप फाइनल में भारत ने जो करिश्मा दिखाया है वो आपको किसी और मैच में देखने को नहीं मिला होगा। हाथ से निकलचुके मैच को भारतीय गेंदबाजों ने बड़ी ही बेहतरीन गेंदबाजी के चलते वापस से मोड़कर भारत की और कर दिया। लेकिन दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20 विश्व कप फाइनल में भारत की रोमांचक जीत के साथ ही विराट कोहली ने टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास का ऐलान कर दिया। यह ऐतिहासिक पल न सिर्फ़ उनके शानदार करियर का अंत है बल्कि एक युग का भी समापन है। क्रिकेट प्रेमियों को विराट कोहली के जैसा कोई दूसरा खिलाडी ढूंढने पर भी नहीं मिलने वाला है।

भारतीय क्रिकेट में ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में विराट कोहली को क्रिकेट का किंग कहा जाता है क्योंकि विराट कोहली ने अपनी मेहनत के डैम पर क्रिकेट के खेल को नई ऊंचाइयों तक पहुंचाया है। विराट कोहली ने अपनी आक्रामक बल्लेबाजी, अटूट जुनून और प्रेरणादायक नेतृत्व से दुनिया भर के क्रिकेट प्रेमियों को मोहित किया है।

टी20 क्रिकेट की अगर बात की जाए तो विराट कोहली का योगदान अतुलनीय है और इसका किसी के साथ में मुकाबला नहीं किया जा सकता है। 1292 रनों के साथ वे इस प्रारूप में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं और 4188 रनों के साथ दूसरे नंबर पर हैं। उन्होंने 103 मैचों में 97 शानदार अर्धशतक जड़े हैं जो इस प्रारूप में सबसे ज्यादा है।

विराट कोहली T20I करियर रिकॉर्ड

Virat Kohli T20I Career Record की अगर बात की जाए तो ये उनके जज्बे और खेल के प्रति समर्पण से भरा हुआ है। उनके एक से बढ़कर एक रिकॉर्ड आपको देखने को मिल जायेंगे। विराट कोहली ने अपने बल्ले के डीएम पर अपनी आलोचना करने वालो के मुँह पर ताला लगाया है। टी20 विश्व कप में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी (1292) विराट कोहली ही है और T20I में दूसरा सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी (4188) भी विराट कोहली ही है।

T20I में सबसे ज्यादा अर्धशतक (97) भी विराट कोहली ने ही लगाए है और उनके बल्ले से जब रन निकलने लगते है तो फिर गेंदबाजों की मानों सहमत आ गई हो। टी20 विश्व कप फाइनल में सबसे ज्यादा अर्धशतक (3) भी विराट कोहली ने ही लगाए है। ये सब आंकड़े विराट कोहली के जज्बे, दृढ़ संकल्प और खेल के प्रति समर्पण को दर्शाते है।

विराट कोहली का संन्यास

विराट कोहली का संन्यास निश्चित रूप से एक क्षति है लेकिन यह एक नई शुरुआत भी है। यह उन युवा खिलाड़ियों के लिए रास्ता खोलता है जो उनके नक्शेकदम पर चलने और भारतीय क्रिकेट को और भी अधिक ऊंचाइयों तक ले जाने के लिए प्रेरित होंगे। विराट कोहली हमेशा क्रिकेट के इतिहास में एक दिग्गज के रूप में याद किए जाएंगे।

उन्होंने न केवल रन बनाए बल्कि रिकॉर्ड तोड़े और प्रेरणा दी तथा एक विरासत बनाई जो आने वाली पीढ़ियों को प्रेरित करती रहेगी। वास्तव में तो हम सभी को विराट कोहली का धन्यवाद करना चाहिए की उन्होंने भारतीय क्रिकेट को इतना बेहतरीन बना दिया है और इतनी ऊंचाई पर पहुंचा दिया है की अब उस ऊंचाई पर पहुंचें के लिए एक और विराट कोहली को ही आगे आना होगा।

विराट कोहली का भविष्य अब कैसा होगा

विराट कोहली के भविष्य की अगर बात करें तो इसमें अभी कुछ कहा नहीं जा सकता है क्योंकि विराट कोहली ने अभी एकदिवसीय और टेस्ट क्रिकेट से सन्यास को लेकर को भी प्रतिक्रिया नहीं दी है। इनमे वो मैच खेलना जारी रखते है या नहीं जो लेकर अभी कुछ कहा नहीं जा सकता। लेकिन एक बात तो तय है की क्रिकेट के इतिहास में जब भी क्रिकेट को लेकर चर्चा चलेगी तो विराट कोहली का नाम सबसे पहले लिया जायेगा।

विराट कोहली को एक महान बल्लेबाज के रूप में हमेशा याद किया जाने वाला है लेकिन कोहली के संन्यास से टी20 क्रिकेट में एक बड़ा खालीपन होगा। हम इसको अंत नहीं कह सकते है क्योंकि ये असल में एक नए युग की शुरुआत है और आगे आने वाले युवा क्रिकेटर कोहली के नक्से कदम पर चलकर टी20 क्रिकेट को नई ऊंचाइयों पर लेकर जाए इसके लिए कोहली हमेशा ही उनको प्रेरित करते रहेंगे।

विराट कोहली से जुड़ी जरुरी बातें

विराट कोहली के पिछले जीवन की अगर बात करें तो इन्होने 2008 में अपना T20I से डेब्यू किया था और 2013 में भारत की कप्तानी संभाली थी। इसके बाद 2017 में चैंपियंस ट्रॉफी और 2023 में टी20 विश्व कप तक भारतीय टीम को पहुंचाया था। विराट कोहली को साल 2026 में पद्म श्री से सम्मानित किया जा चूका है।

साल 2018 में विराट कोहली ने अनुष्का शर्मा के साथ में शादी की थी और अभी उनकी एक बेटी है जिसका नाम वामिका है। विकट कोहली को लेकर भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान रोहित शर्मा ने कहा है की “विराट, तुम एक लीजेंड हो। आपके साथ खेलना मेरे लिए सम्मान की बात रही है। आपने भारतीय क्रिकेट को नई ऊंचाइयों तक पहुंचाया है।”

Subham Morya

मैं शुभम मौर्या पिछले 2 सालों से न्यूज़ कंटेंट लेखन कार्य से जुड़ा हुआ हूँ। मैं nflspice.com के साथ में मई 2023 से जुड़ा हुआ हूँ और लगातार अपनी न्यूज़ लेखन का कार्य आप सबसे के लिए कर रहा हूँ। न्यूज़ लेखन एक कला है और सबसे बड़ी बात की न्यूज़ को सही ढंग से समझाना ही सबसे बड़ी कला मानी जाती है और इसी कोशिश में इसको लगातार निखारने का प्रयास कर रहा हूँ।

For Feedback - nflspice@gmail.com
Join Our WhatsApp Channel