महिलाओं की हुई मौज, अब खाते में आएंगे 12 हजार, हर महीने मिलेगी सरकारी पेंशन, देखें

Written by Subham Morya

Published on:

हमें फॉलो करें:

नई दिल्ली: Pension Scheme – आज के समय में सरकार की तरफ से अपने देश के नागरिकों के लिए एक से बढ़कर एक स्कीम चलाई जा रही है जिसमे देश के लोगों को सरकार की तरफ से आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। आज के इस आर्टिकल में हम जिस स्कीम की बात कर रहे है उसमे महिलाओं को सरकार की तरफ से आर्थिक सहायता मिलने वाली है क्योंकि ये स्कीम सरकार की तरफ से सिर्फ महिलाओं के लिए ही शुरू की गई है।

आपको बता दें की ये स्कीम झारखण्ड सरकार की तरफ से अपने प्रदेश की सभी महिलाओ को पेंशन का लाभ दिया जायेगा। इससे पहले झारखंड सरकार की तरफ से महिलाओं के लिए पेंशन की आयु को भी कम कर दिया था। पहले जहां 60 साल की आयु के बाद में पेंशन का लाभ मिलता था वहीं अब इसको सरकार की तरफ से कम करके 50 साल कर दिया गया है। अब प्रदेश की सभी महिलाओं को जिनकी आयु 50 या फिर इससे अधिक हो गई है उनको पेंशन का लाभ दिया जायेगा।

झारखंड के मुख्यमंत्री ने की घोषणा

झारखण्ड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की तरफ से अपने प्रदेश की महिलाओं को पेंशन का लाभ देने के लिए इसकी घोषणा भी कर दी है। आपको बता दें की मुख्यमंत्री की तरफ से अभी हाल ही में अपने कैबिनेट की बैठक में इसको लेकर फैसला लिया है जिसमे ये तय किया गया है की प्रदेश की सभी महिलाओं को अब सरकार की तरफ से पेंशन दी जायेगी।

60 की जगह आयु सिमा को किया 50 वर्ष

प्रदेश सरकार की तरफ से अपने प्रदेश की महिलाओं को पेंशन का लाभ देने के लिए अब महिलाओं की पेंशन प्राप्त करने की आयु को भी घटाकर 50 साल कर दिया है। इससे पहले प्रदेश में महिलाओं के लिए ये आयु सिमा 60 वर्ष निर्धारित की हुई थी। प्रदेश में अब सभी 50 से अधिक उम्र की महिलाओं को सरकार की तरफ से एक हजार रूपए पेंशन हर महीने दी जायेगी।

Women had fun, now Rs 12 thousand will come into their account, they will get government pension every month, see
Women had fun, now Rs 12 thousand will come into their account, they will get government pension every month, see

आपको बता दें की इसकी घोषणा प्रदेश की सरकार की तरफ से काफी दिन पहले ही कर दी गई थी लेकिन इसके ऊपर निर्णय अब आया है। झारखण्ड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की तरफ से महिलाओं को पेंशन देने की घोषणा 29 दिसंबर 2023 को ही कर दी थी जब प्रदेश में उनकी सरकार के चार साल के कार्यकाल को उन्होंने पूरा कर लिया था।

मौजूदा समय में प्रदेश में सरकार की तरफ इ पहले के मुकाबले में पेंशन में 82 फीसदी की वृद्धि की जा चुकी है और राज्य में अभी लाखों महिलाओं को इस योजना के तहत पेंशन का लाभ देना सरकार की तरफ से शुरू कर दिया गया है। अगर आपने अभी तक इस योजना के जरिये पेंशन का लाभ लेना शुरू नहीं किया है तो आपको तुरंत इसके लिए आवेदन करवाना चाहिए। आवेदन के लिए आपको अपने नजदीकी CSC सेंटर पर जाकर इसके लिए आवेदन करना होगा।

हरियाणा में बुजुर्गों को मिलती है सबसे ज्यादा पेंशन

आपको बता दें की पेंशन के मामले में हरियाणा सरकार बहुत आगे चल रही है और प्रदेश की सरकार की तरफ से हरियाणा में बुजुर्गों को हर महीने 2750 रूपए पेंशन के रूप में दिए जाते है। इसके अलावा प्रदेश में इस बात की भी चर्चा है की जल्द ही सरकार की तरफ से इसको बढाकर 3000 रूपए किया जा सकता है।

Subham Morya

मैं शुभम मौर्या पिछले 2 सालों से न्यूज़ कंटेंट लेखन कार्य से जुड़ा हुआ हूँ। मैं nflspice.com के साथ में मई 2023 से जुड़ा हुआ हूँ और लगातार अपनी न्यूज़ लेखन का कार्य आप सबसे के लिए कर रहा हूँ। न्यूज़ लेखन एक कला है और सबसे बड़ी बात की न्यूज़ को सही ढंग से समझाना ही सबसे बड़ी कला मानी जाती है और इसी कोशिश में इसको लगातार निखारने का प्रयास कर रहा हूँ।

For Feedback - nflspice@gmail.com
Join Our WhatsApp Channel

Leave a Comment