जेब में फट सकता है आपका फ़ोन, भूल कर भी ना करें ये गलतियां

Written by Subham Morya

Published on:

हमें फॉलो करें:

आज के समय में सभी लोग स्मार्टफोन इस्तेमाल करते है और जब से स्मार्टफोन आया है तब से इसने बहुत सारी चीजों को मार्किट से ख़त्म कर दिया है। मौजूदा समय में कैलकुलेटर, टेलीविज़न, रेडिओ के साथ साथ में और भी बभूत सारी चीजों के लिए अब केवल स्मार्टफोन में ही सारा काम हो जाता है।

लेकिन स्मार्टफोन के जितने फायदे हैं उतना ही आपका सावधान रहने की जरुरत भी है क्योंकि अब गर्मियों का समय आ चूका है और फ़ोन को अगर सावधानी के साथ में इस्तेमाल नहीं किया तो आपका फ़ोन आपकी जेब में ही फट सकता है जिसकी वजह से कोई भी बड़ा हादसा हो सकता है। चलिए जानते है की आपको क्या क्या सावधानी बरतनी चाहिए ताकि आपके साथ में कोई भी हादसा ना हो।

स्मार्टफोन क्यों फटता है

देखिये स्मार्टफोन आमतौर पर फटते नहीं है लेकिन कुछ में मैन्युफैक्चरिंग डिफेक्ट होने के चलते ही ये समस्या आती है। हालांकि ये बहुत बड़ी बात है और इससे इंसान की जान तक जाने का खतरा होता है। मोबाइल फ़ोन में उसकी बैटरी फटती है जो की हमेशा गर्म होने के बाद में ही आपको हानि पहुंचा सकती है। इसलिए आपको कुछ सावधानियों को बरतने की जरुरत है।

फ़ोन को ध्यान से करें इस्तेमाल

आपको बता दें की अपने स्मार्टफोन को आपको हमेशा सावधानी के साथ में इस्तेमाल करना चाहिए। मोबाइल की बैटरी के ख़राब होने का सबसे बड़ा कारण होता है उसकी बैटरी को हमेशा चार्ज में लगाए रखना और किसी दूसरे डुप्लीकेट चार्जर के साथ में बैटरी को चार्ज करना। इसलिए आपको हमेशा ये ध्यान रखना चाहिए की मोबाइल फ़ोन को जब जरुरत हो तभी चार्ज में लगाना चाहिए और साथ में आपको फ़ोन के साथ में आये चार्जर के साथ ही उसको चार्ज करना चाहिए।

स्मार्टफोन को कई लोग रात भर चार्ज में लगा कर छोड़ देते है लेकिन इससे आपके मोबाइल फ़ोन की बैटरी की छमता पर दिन प्रतिदिन काफी असर होता है और एक दिन आपके फ़ोन की बैटरी ख़राब हो जाती है। हालांकि आज के समय में फ़ोन की बैटरी फुल होने के बाद में अपने आप चार्जर के साथ में डिसकनेक्ट हो जाती है लेकिन फिर भी इसको आपको जरुरत होने पर ही चार्ज में लगाना चाहिए।

डुप्लीकेट चार्जर से ब्लास्ट हो सकती है बैटरी

अगर आप अपने फ़ोन को डुप्लीकेट चार्जर के साथ में चार्ज करते है तो वो उस फ़ोन की बैटरी के हिसाब से सही पावर जेनेरेट नहीं करता है जिसकी वजह से फ़ोन गर्म होने लगता है। फ़ोन के बार बार ऐसा करने से ही फ़ोन ब्लास्ट की समस्या का सामना करना पड़ता है। फ़ोन के आपकी जेब में ब्लास्ट होने से आपको एक बड़े हादसे का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए हमेशा अपने फ़ोन को ओरिजिनल चार्जर के साथ में ही चार्ज करना चाहिए।

भारी कवर ना लगाएं

कई लोग अपने स्मार्टफोन पर मोटे मोटे कवर लगा लेते है जिसकी वजह से फ़ोन ठंडा नहीं हो पाटा है और ये भी एक कारण होता है की आपका फ़ोन गर्म होने लगता है। इसलिए आपको अपने स्मार्टफोन के कवर पर भी ध्यान देने की जरुरत है। मौजूदा समय में मार्किट में पतले पतले बहुत सारे कवर आते है जो आपके फ़ोन को सुरक्षित करने के साथ साथ में फ़ोन को ठंडा भी रखते है। इसलिए ऐसे कवर को ही हमेशा इस्तेमाल करना चाहिए।

Subham Morya

मैं शुभम मौर्या पिछले 2 सालों से न्यूज़ कंटेंट लेखन कार्य से जुड़ा हुआ हूँ। मैं nflspice.com के साथ में मई 2023 से जुड़ा हुआ हूँ और लगातार अपनी न्यूज़ लेखन का कार्य आप सबसे के लिए कर रहा हूँ। न्यूज़ लेखन एक कला है और सबसे बड़ी बात की न्यूज़ को सही ढंग से समझाना ही सबसे बड़ी कला मानी जाती है और इसी कोशिश में इसको लगातार निखारने का प्रयास कर रहा हूँ।

For Feedback - nflspice@gmail.com
Join Our WhatsApp Channel

Leave a Comment