BusinessPersonal FinanceScheme

Sukanya Samriddhi Yojana: हर महीने 5000 जमा करने पर मिलेंगे बोरी भरके पैसे, ब्याज की होगी बारिश, ये रही पूरी गणना 

नई दिल्ली: Sukanya Samriddhi Yojana – बेटियों के भविष्य के लिए सरकार की तरफ से अगर कोई स्कीम है जो वास्तव में उनके भविष्य को उज्जवल बनाने का काम कर ही है तो वो है सुकन्या समृद्धि योजना।  इस स्कीम ने देश की बेटियों के भविष्य को सच में उज्जवल बना दिया है। अगर आप एक बेटी के पिता हैं तो आपको हम ये जरूर कहना चाहेंगे की आज ही अपनी बेटी का खाता इस योजना में जरूर खुलवायें क्योंकि इसमें खाता खुलवाने के बाद में आपकी बेटी की पढाई से लेकर शादी तक की चिंता आपको करने की जरुरत नहीं होगी।
सुकन्या समृद्धि योजना में आपको खाता खुलवाने के साथ ही कितने रूपए का निवेश करना चाहिए और कैसे आप अपनी बेटी के भविष्य के लिए ज्यादा से जायदा रूपए जमा कर सकते है इसकी जानकारी आज के इस आर्टिकल में हम आपको देने जा रहे है। आपको अपनी बेटी के भविष्य के लिए इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़ना है ताकि कोई भी शंका मन में ना रहे।

सुकन्या समृद्धि योजना क्या है?

सबसे पहले तो आपको सुकन्या समृद्धि योजना के बारे में जानकारी दे देते है क्योंकि आज भी बहुत से ऐसे लोग भी हैं जिनको सरकार के द्वारा चलाई जा रही योजनाओं की जानकारी ही नहीं होती है और इसी कारण से वे लोग इनका लाभ भी नहीं ले पाते। सुकन्या समृद्धि योजना सरकार के द्वारा चलाई जा रही एक सरकारी योजना है। इस योजना में में आप अपनी बेटी के नाम से खाता खुलवा सकते है और उसमे अणि बेटी के भविष्य के लिए निवेश कर सकते है। इसमें सरकार की तरफ से भी आपको सहयोग मिलता है।

सुकन्या समृद्धि योजना में कितना ब्याज मिलता है?

जैसा की हमने आप सभी को इस आर्टिकल में ऊपर बताया है की ये एक सरकारी योजना है तो इसमें बेटियों के खातों में जमा होने वाले पैसे पर सरकार की तरफ से ब्याज भी छप्परफाड़ दिया जाता है। आपकी बेटी के खाते में जमा निवेश पर सरकार की तरफ से 8 फीसदी ब्याज दिया जा रहा है। इसलिए ब्याज अधिक होने के कारण बेटियों को मच्योरिटी पर एक मोटी रकम मिलती है जो की उनके भविष्य के लिए बहुत जरुरी है।

5000 रूपए निवेश करने पर कितना मिलेगा?

अगर आप अपनी बेटी के खाते में हर महीने 5000 रूपए का निवेश शुरू कर रहे है तो आपको बता दें की ये निवेश आपको 15 साल के लिए करना होगा। हर महीने 5 हजार निवेश करके आप सालाना 60 हजार का निवेश करते है और 15 साल में अगर इसको देखा जाये तो आप 9 लाख रूपए का निवेश कर देते है।
लेकिन 15 साल के निवेश के बाद आपको पैसा नहीं दिया जाता है क्योंकि ये स्कीम 21 साल तक चलती है। 15 साल के निवेश के बाद में आपको अगले 6 साल तक कोई भी निवेश करने की जरुरत नहीं होती है। उसमे आपको सिर्फ ब्याज दिया जाता है। ब्याज लगातार आपका 8 फीसदी के हिसाब से चलता रहता है।
मच्योरिटी पर आपको 18 लाख रूपए का ब्याज मिलता है और आपने जो 9 लाख 15 सालों में निवेश किये थे वो लगा से हैं। ऐसे में मच्योरिटी पर आपको कुल 27 लाख रूपए आपकी बेटी के हाथ में आ जाते है। ये बेटी के भविष्य के लिए एक बहुत बड़ी रकम होती है और इन पैसों से बेटी आसानी से अपने भविष्य को अच्छा बना सकती है। उसकी पढाई और शादी के खर्चों को इस रकम से आसानी से पूरा किया जा सकता है।

सुकन्या समृद्धि योजना में खाता कैसे खोलें?

अगर आप अपनी बेटी का सुकन्या समृद्धि योजना में खाता खुलवाना चाहते है तो आपको ज्यादा तामझाम करने की जरुरत नहीं होती। आपको आराम से अपने नजदीकी किसी भी डाकघर में जाकर ये खाता आसानी से खुलवाया जा सकता है। इसके लिए आपको कुछ जरुरी दस्तावेजों को लेकर जाना है और निवेश की पहली क़िस्त यानि 5 हजार रूपए आपको अपने साथ में लेकर जाने हैं।
बेटी अभी छोटी है तो बेटी के नाम का खाता उसके माता पिता के डोक्युमेंट के आधार पर ही खोला जाता है यानि आप अपनी बेटी का खाता अपने दस्तावेजों के जरिये भी खुलवा सकते है। जब बेटी बड़ी होगी तो फिर उस खाते को बिटिया के नाम पर ट्रांसर किया जाता है। मच्योरिटी पर रिटर्न का लाभ बिटिया को ही दिया जाता है।
सभी प्रकार की प्रक्रिया कंप्लीट होने के बाद आप सुकन्या समृद्धि योजना में निवेश करना शुरू कर सकते हैं और आने वाले भविष्य के लिए निवेश कर सकते हैं और 15 सालों बाद अपने बेटी के लिए एक बड़ा फंड तैयार कर सकते हैं।

Vinod Yadav

I am Vinod Yadav, and I have been involved in news content writing for the past four years. Since May 2023, I have been associated with nflspice.com, where I have been consistently working on delivering news content. News writing is an art, and the most important aspect of this art is the ability to convey news accurately. I am constantly striving to refine this skill and enhance my writing.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button