BusinessPersonal FinanceScheme

Post Office MIS Scheme : हर महीने 5500 रूपए की कमाई, पैसे सीधे खाते में, इस स्कीम में करना होगा निवेश

Post Office MIS Scheme – डाकघर में निवेश के बाद में आपको मोटा पैसा मिलना तय होता है क्योंकि डाकघर की बचत योजनाओं में निवेश पर मौजूदा समय में मोटा ब्याज मिलता है। जिस स्कीम के बारे में हम यहां आज बात करने वाले है उस स्कीम में आपको एक मुश्त निवेश करना होता है और उसके बाद में आपको हर महीने छप्पर फाड़ कमाई करने का मौका डाकघर की तरफ से दिया जाता है।

डाकघर की जिस स्कीम के बारे में आज हम यहां बात करने जा रहे है उस स्कीम का नाम है पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम (Post Office MIS Scheme) और इस स्कीम में निवेश करके आपको मंथली एक निश्चित अमाउंट का भुगतान डाकघर की तरफ से किया जाता है। चलिए जानते है डाकघर की इस स्कीम के बारे में विस्तार से और आपको बतायेंगे की कैसे आप आसानी से इस स्कीम में निवेश करके हर महीने 5500 रूपए का फिक्स अमाउंट प्राप्त कर सकते हो।

Post Office MIS Scheme क्या है

ऑफिस मंथली इनकम स्कीम (Post Office MIS Scheme) डाकघर की तरफ से चलाई जा रही एक बचत योजना ही है जिसमे आपको एक साथ में अपने पैसे को निवेश करना होता है और उस पैसे पर जो ब्याज आपको मिलता है उसको आप हर महीने प्राप्त कर लेते है।

इस स्कीम की मच्योरिटी की अवधी पूरी होने के बाद में आपको आपके द्वारा निवेश किया गया सारा पैसा लौटा दिया जाता है और ब्याज आपको पहले ही हर महीने के हिसाब से दे दिया जाता है। इस स्कीम में आपका जो निवेश होता है वो 5 साल की अवधी के लिए होता है और आप 5 साल की अवधी पूरी होने से पहले इसको और आगे 5 साल के लिए बढ़ भी सकते है।

कितना ब्याज मिलता है

डाकघर की इस स्कीम में निवेश करने पर ग्राहकों को 7.4 फीसदी की दर से ब्याज का लाभ दिया जा रहा है जो की बाकि की बचत योजनाओं में मिलने वाले ब्याज से काफी अधिक है। ऑफिस मंथली इनकम स्कीम (Post Office MIS Scheme) में अगर आपने अपना खाता खुलवाया है तो फिर समझो आपकी मौज होने वाली है क्योंकि इसमें आपको कम से कम 5 साल के लिए तो हर महीने एक निश्चित इनकम का जरिया मिल जाता है और आपके पैसे भी उतने ही रहते है जितने आपने निवेश किये थे।

5500 रूपए हर महीने कैसे मिलते है

ऑफिस मंथली इनकम स्कीम (Post Office MIS Scheme) में अगर आप हर महीने 5500 रूपए की इनकम लेना चाहते है तो आपको इस स्कीम में उसी हिसाब से मोटा पैसा निवेश करना होता है। 5500 रूपए के लिए आपको इस स्कीम में 5 साल के लिए अपने 9 लाख रूपए को निवेश करना होता है।

इस 9 लाख रूपए पर डाकघर की तरफ से आपको हर महीने 7.4 फीसदी की दर से ब्याज का लाभ दिया जाता है और इसी हिसाब से कैलकुलेशन करके हर महीने 5500 रूपए की एक निश्चित ब्याज की राशि दी जाती है। इस स्कीम में आप सिंगल या फिर जॉइंट खाते को खुलवाने का चुनाव भी कर सकते है।

अगर आप जॉइंट खाता खुलवाते है तो आपको इस स्कीम में 15 लाख रूपए निवेश करने का ऑप्शन भी डाकघर की तरफ से दिया जाता है। डाकघर की इस स्कीम में निवेश करने के लिए आपको अपने नजदीक के डाकघर में जाना होता है और वहां जाकर आपको इस स्कीम में अपना खाता खुलवाना होगा और उसमे निवेश करना होगा। जैसे ही आप निवेश करेंगे उसी महीने से आपको इनकम होनी शुरू हो जाती है।

Vinod Yadav

I am Vinod Yadav, and I have been involved in news content writing for the past four years. Since May 2023, I have been associated with nflspice.com, where I have been consistently working on delivering news content. News writing is an art, and the most important aspect of this art is the ability to convey news accurately. I am constantly striving to refine this skill and enhance my writing.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button