Anganwadi Bharti Online Form: आंगनवाड़ी में बिना परीक्षा होगी भर्ती, आवेदन शुरू, ऐसे भरें फार्म

Written by Subham Morya

Published on:

हमें फॉलो करें:

आंगनवाड़ी में भर्ती होने का सपना देखने वालों के लिए सरकार की तरफ से इस सुनहरा मौक़ा दिया गया है और जल्द ही सरकार की तरफ से आंगनवाड़ी में भर्ती की जानी है। वो भी बिना परीक्षा के आंगनवाड़ी के लिए भर्ती होने वाली है। ऐसे में सरकार की तरफ से की जा रही इस भर्ती के बाद में देश के बहुत से लोगों को स्थाई नौकरी मिलने वाली है।

सरकार की तरफ से साल 2024 के लिए आंगनवाड़ी भर्ती में 23 हजार 753 रिक्त पदों के लिए भर्ती का निटिफिकेशन जारी किया गया था जिसमे अब सरकार इन पदों के लिए भर्ती करने जा रही है। सरकार ने इसके लिए आवेदन की प्रक्रिया को भी प्रारम्भ कर दिया है। इस भर्ती के लिए देश में जो महिलाएं आंगनवाड़ी में नौकरी करना चाहती है और कई दिनों से इसमें भर्ती का इन्तजार कर रही थी उनके लिए अब सरकार की तरफ से सुनहरा मौका निकलकर सामने आया है।

आपको बता दें की इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया को पिछले महीने यानि मार्च की 13 तारीख से शुरू हो चूका है और मौजूदा समय में भी आवेदन की प्रक्रिया को चलाया जा रहा है इसलिए प्रदेश में जो भी महिलाएं आंगनवाड़ी में काम करना चाहती है वे अपना आवेदन कर सकती है।

आंगनबाड़ी भर्ती 2024

आपको बता दें की उत्तरप्रदेश की सरकार की तरफ से अपने प्रदेश में आंगनवाड़ी के रिक्त पदों के लिए भर्ती करवाई जानी है जिसके लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। कितने पदों पर भर्ती होनी है इसके लिए सरकार की तरफ से जिले के हिसाब से अलग अलग पड़ निर्धारित किये गए है।

मौजूदा समय में केवल प्रदेश की महिलाएं ही इस भर्ती के लिए आवेदन कर सकती है। यूपी की सरकार की तरफ से आंगनवाड़ी में सुपरवाइजर, कार्यकर्ता,आशा सहयोगिनी आदि पदों पर भर्ती की प्रक्रिया को पूरा करवाया जा रहा है। सरकार की तरफ से जल्द ही इसके लिए भर्ती का आयोजन किया जाना है।

आंगनबाड़ी भर्ती 2024 शैक्षणिक योग्यता

प्रदेश की सरकार की तरफ से आंगनवाड़ी भर्ती के लिए जो भी महिलाएं आवेदन करना चाहती है उनके लिए शैक्षिक योग्यता भी निर्धारित की गई है और योग्यता के अनुसार ही भर्ती का आयोजन होने वाला है। जो महिलाये कार्यकर्ता,आशा सहयोगिनी आदि पदों के लिए आवेदन करना चाहती है वे महिलाएं दसवीं पास होनी अनिवार्य है।

इसके अलावा आंगनवाड़ी भर्ती में सुपरवाइजर के पड़ के लिए जो भी महिलाएं अपना आवेदन करना चाहती है उनके लिए अबकी बार सरकार की तरफ से योग्यता अलग से निर्धारित की है। सुपरवाइजर पद के लिए आवेदन करने के लिए स्नातक की परीक्षा उत्तीर्ण होनी जरुरी है और स्नातक की परीक्षा उत्तीर्ण करने वाली महिलाएं ही इस पद के लिए अपना आवेदन कर सकती है।

आंगनबाड़ी भर्ती 2024 के लिए सरकार की तरफ से आयु सीमा को भी निर्धारित किया गया है। इस भर्ती में महिलाओं के लिए आवेदन करने की आयु को 18 वर्ष से लेकर 35 वर्ष निर्धारित किया गया है। इस आयु सीमा के अंतर्गत आने वाली महिलाये अपना आवेदन अंतिम तिथि से पहले जमा कर सकती है। आंगनवाड़ी भर्ती के लिए आवेदन करने के लिए सरकार की तरफ से कोई भी शुल्क लागु नहीं किया गया है इसलिए बिना किसी शुल्क के आवेदन की प्रक्रिया को पूरा किया जा सकता है।

आंगनबाड़ी भर्ती 2024 में चयन कैसे होगा

आंगनबाड़ी भर्ती 2024 के लिए प्रदेश सरकार की तरफ से महिलाओं की शैक्षिक योग्यता के आधार पर और उनके परीक्षा में आये अंक के आधार पर ही चयन किया जाना है। इस भर्ती के लिए कोई भी परीक्षा आयोजित नहीं करवाई जायेगी। इस भर्ती के लिए जो भी महिला अपना आवेदन करना चाहती है वो इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन अपना आवेदन कर सकती है।

Subham Morya

मैं शुभम मौर्या पिछले 2 सालों से न्यूज़ कंटेंट लेखन कार्य से जुड़ा हुआ हूँ। मैं nflspice.com के साथ में मई 2023 से जुड़ा हुआ हूँ और लगातार अपनी न्यूज़ लेखन का कार्य आप सबसे के लिए कर रहा हूँ। न्यूज़ लेखन एक कला है और सबसे बड़ी बात की न्यूज़ को सही ढंग से समझाना ही सबसे बड़ी कला मानी जाती है और इसी कोशिश में इसको लगातार निखारने का प्रयास कर रहा हूँ।

For Feedback - nflspice@gmail.com
Join Our WhatsApp Channel

Leave a Comment