---Advertisement---

Mutual Fund SIP में हर महीने 5 हजार के निवेश से इतने साल में मिलेंगे 1 करोड़ रूपए, देखें कैलकुलेशन

By
On:

Mutual Fund SIP: बाजार में अगर निवेश करने के बाद में आपको अधिक रिटर्न का लाभ चाहिए तो पहला तो आपको लम्बी समय अवधी के लिए अपने पैसे को निवेश करना होगा क्योंकि लम्बी समय अवधी में ही आपको बाजार की तरफ से मिलने वाले शानदार रिटर्न्स का लाभ मिल पाता है। इसके अलावा लम्बी समय अवधी में आपको काफी शानदार कम्पाउंडिंग का लाभ भी मिलता है जिसके चलते आपको रिटर्न के समय में अधिक पैसा हाथ में आता है।

Mutual Fund SIP इसमें आपके बहुत काम आने वाला है क्योंकि अगर आपको निवेश करके कम समय में करोड़पति बनना है तो म्यूच्यूअल फण्ड से बेहतरीन कोई और दूसरा इन्वेस्टमेंट टूल आपके लिए हो ही नहीं सकता। मौजूदा समय में अगर आप नौकरी कर रहे है तो आप अपनी हर महीने की सैलरी से थोड़े थोड़े रूपए जमा करके भी एक दिन करोड़पति बनने का सपना पूरा कर सकते है। चलिए जानते है की कैसे आपको इस सफर को पूरा करना है।

Mutual Fund SIP Benefits

Mutual Fund SIP में निवेश करने के बहुत सारे लाभ आपको मिलते है। अक्सर लोगों को इसमें निवेश करने को लेकर जानकारी ही नहीं होती है जिसके चलते लोगों में एक भ्रम फैला हुआ है की इसमें निवेश करने से पैसे डूब जाते है। लेकिन हमेशा ऐसा नहीं होता है और इसमें निवेश करके लोगों ने करोड़ों तक का सफर आसानी के साथ में पूरा किया है। म्यूच्यूअल फंड में आपको लम्बी समय अवधी में अधिक रिटर्न मिलता है। इसके अलावा आपको तगड़ा कम्पाउंडिंग का लाभ भी मिलता है।

5 हजार रूपए जमा करके बन सकते है करोड़पति

अगर आप नौकरी करते है तो आप अपने हर महीने के वेतन से केवल 5 हजार रूपए की बचत करके आसानी के साथ में करोड़पति बन सकते है। इसके लिए आपको लम्बी समय अवधी के लिए लगातार निवेश करना होगा। सफर करोपती का है तो आपको लगभग 26 साल की अवधी के लिए निवेश करना होगा। म्यूच्यूअल फण्ड में आमतौर पर ये देखा गया है की इसमें आपको 12 फीसदी के लगभग रिटर्न मिल जाता है।

हर महीने केवल 5000 रूपए का निवेश करके आपको 12 फीसदी सालाना रिटर्न और उस पर मिलने वाले कम्पाउंडिंग के लाभ के साथ में 26 साल की अवधी के बाद में करोड़ रूपए मिल जाते है। 26 साल की अवधी के दौरान आपको इस स्कीम में कुल ₹15,60,000 का निवेश करना होता है। 26 साल पुरे होने पर आपको 12 फीसदी रिटर्न के साथ में ₹1,07,55,560 मिलते है जिसमे ₹91,95,560 आपकी कमाई होती है।

15 साल में मिलेंगे 25 लाख

अब देखिये यदि आप हर महीने 5000 रूपए को Mutual Fund SIP में निवेश करते है और आपको सालाना 12 फीसदी का रिटर्न और साथ में कम्पाउंडिंग का लाभ भी मिलता है तो 15 साल तक निवेश करने पर आपकी तरफ से कुल ₹9,00,000 का निवेश किया जाता है। 15 साल पुरे होने पर इसमें आपको ₹25,22,880 मिलते है जिसमे आपको ₹16,22,880 की सुद्ध कमाई होती है।

म्यूच्यूअल फण्ड में निवेश करना जोखिम भरा हो सकता है इसको भी नजर अन्दाज नहीं किया जा सकता है। इसके अलावा म्यूचुअल फंड निवेश में मिलने वाला रिटर्न का पैसा कैपिटल गेन्स के अंतर्गत गिनती किया जाता है और इस पैसे पर आपको इनकम टैक्स भी चुकाना पड़ता है तो इस बात का भी आपको ध्यान रखा होगा।

Vinod Yadav

I am Vinod Yadav, and I have been involved in news content writing for the past four years. Since May 2023, I have been associated with nflspice.com, where I have been consistently working on delivering news content. News writing is an art, and the most important aspect of this art is the ability to convey news accurately. I am constantly striving to refine this skill and enhance my writing.

For Feedback - feedback@example.com
Join Our WhatsApp Channel