---Advertisement---

SBI पीपीएफ स्कीम में हर महीने 2500 जमा करने पर कितना पैसा मिलता है, यहां देखें ब्याज के साथ पूरी गणना

By
On:

State Bank of India PPF Scheme – नौकरी करने वाला बंदा अपने जीवन में हमेशा से ये सपना संजोकर रखता है की एक दिन वो अपनी कमाई से ही लाखों रूपए का फंड अपने आने वाले भविष्य के लिए जमा करेगा। लेकिन उसका ये सपना कभी पूरा ही नहीं हो पाता है क्योंकि नौकरी से अगर ये संभव होता तो फिर आजकल नौकरी ही करते और बिज़नेस या फिर निवेश की और कोई नहीं जाता।

एसबीआई पीपीएफ स्कीम 2024

SBI PFF Scheme में आज के समय में एसबीआई बैंक की तरफ से अच्छी ब्याज दर के साथ में मच्योरिटी का लाभ दिया जा रहा है। आप नौकरी कर रहे हो तो अपने सैलरी से हर महीने इस स्कीम में थोड़ा थोड़ा करके निवेश कर सकते है। स्कीम में मिनियम 1000 रूपए से निवेश किया जा सकता है और अधिकतम आप इस PPF Scheme में 1 लाख 50 हजार रूपए का निवेश किया जा सकता है।

एसबीआई बैंक ने हमेशा से ही अपने ग्राहकों को काफी अधिक ब्याज दरों का लाभ दिया है और आज भी दे रहा है। बैंक की इस योजना में आप कभी भी अपने पैसे को निवेश कर सकते है। चलिए जानते है की इस पीपीएफ स्कीम में हर महीने अगर आप अपने 2500 रूपए जमा करते है तो आपको बैंक की तरफ से कितना पैसा मिलने वाला है।

State Bank of India PPF Scheme

स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया की तरफ से चलाई जा रही इस स्कीम में अगर आप अपने 2500 रूपए हर महीने के हिसाब से निवेश करते है तो आपको 7.1 फीसदी की दर से ब्याज का लाभ दिया जाता है। इस स्कीम में आपको 15 साल के लिए अपने पैसे को निवेश करना होता है और 15 साल के बाद में बैंक की तरफ से आपको निवेश की राशि के साथ में ब्याज का पैसा वापस कर दिए जाते है।

एसबीआई पीपीएफ में कौन कौन कर सकता है निवेश

भारतीय स्टेट बैंक की इस बचत योजना में भारत का कोई भी नागरिक अपने पैसे निवेश करके बैंक की तरफ से दी जा रही ब्याज दरों का लाभ ले सकता है। इस स्कीम में निवेश करने के लिए कम से कम 18 वर्ष की आयु होनी चाहिए। आपको बता दें की मौजूदा समय में SBI Bank की तरफ से चलाई जा रही ये सबसे पॉपुलर स्कीम है।

हर महीने 2500 निवेश पर इतना मिलेगा

एसबीआई बैंक की इस स्कीम में अगर हर महीने 2500 का निवेश किया जा रहा है तो आपको बता दें की एक साल में आपकी तरफ से इस स्कीम में कुल 30 हजार रूपए का निवेश किया जाता है। इसके अलावा 15 साल में आपको कुल 4 लाख 50 हजार रूपए का निवेश करना होता है।

सरकार की इस स्कीम में अधिक ब्याज दरों के साथ में रिटर्न का लाभ मिलता है। 15 साल की अवधी जब भी पूरी होती है तो आपको बैंक की तरफ से निवेश की राशि और ब्याज का पैसा दोनों ही वापस कर दिए जाते है। आपको कुल रिटर्न इस स्कीम में निवेश के बाद में बैंक की तरफ से ₹8,13,642 का रिटर्न मिलता है। इसमें आपको ₹3,63,642 केवल ब्याज से होने वाली कमाई के मिलते है।

Vinod Yadav

I am Vinod Yadav, and I have been involved in news content writing for the past four years. Since May 2023, I have been associated with nflspice.com, where I have been consistently working on delivering news content. News writing is an art, and the most important aspect of this art is the ability to convey news accurately. I am constantly striving to refine this skill and enhance my writing.

For Feedback - feedback@example.com
Join Our WhatsApp Channel