---Advertisement---

Post Office में हर महीने 3500 रूपए जमा करने पर 5 साल में कितना रिटर्न मिलेगा

By
On:

Post Office Recurring Deposit Scheme – पोस्ट ऑफिस की रेकरिंग डिपॉजिट स्कीम में आपको हर महीने पैसे निवेश करने का एक सुनहरा मौका डाकघर की तरफ से दिया जा रहा है और जो लोग नौकरी करते है उनके लिए तो ये स्कीम बहुत काम की है। इस स्कीम में आपको काफी तगड़ी ब्याज दर के साथ में रिटर्न का लाभ दिया जाता है।

पोस्ट ऑफिस की आरडी स्कीम में आप हर महीने थोड़ा थोड़ा पैसा निवेश करते है तो आपको 5 साल की अवधी के बाद में आपको काफी मोटा पैसा मिल जाता है जिससे आप अपने रुके हुए कार्यों को पूरा कर सकते है। चलिए जानते है की पोस्ट ऑफिस की रेकरिंग डिपॉजिट स्कीम में कैसे निवेश किया जाता है और हर महीने 3500 रूपए अगर आप निवेश करते है तो आपको 5 साल के बाद में कितने रूपए मिलने वाले है।

Post Office Recurring Deposit Scheme Detail

डाकघर की रेकरिंग डिपॉजिट स्कीम में देश का कोई भी नागरिक अपने पैसे को निवेश कर सकता है लेकिन इसमें आयु सिमा कम से कम 18 वर्ष होनी जरुरी है। इस स्कीम में आप केवल 500 रूपए महीना जमा करके भी निवेश की शुरुआत कर सकते है।

इसके अलावा इस स्कीम में डाकघर में जाकर आप अपना अकाउंट खुलवा सकते है जिसमे आप हर महीने एक निश्चित राशि का निवेश 5 साल की अवधी के लिए करते है। पोस्ट ऑफिस आपको इस स्कीम में निवेश के बाद में 6.7 फीसदी की दर से ब्याज का लाभ दे रहा है।

हर महीने 3500 जमा पर इतना मिलेगा

पोस्ट ऑफिस की रेकरिंग डिपॉजिट स्कीम में अगर आप हर महीने 3500 रूपए 5 साल की अवधी के लिए निवेश करते है तो आपको पोस्ट ऑफिस की तरफ से 5 साल के बाद में ₹39,776 ब्याज दिया जाता है। आपको ये ब्याज आपके द्वारा 5 साल में जमा की गई ₹2,10,000 की राशि पर दिया जाता है। आपको मच्योरिटी पर कुल ₹2,49,776 पोस्ट ऑफिस की तरफ से मिलता है।

हर महीने 2500 पर इतना मिलेगा

आपको हर महीने 2500 निवेश का गणित भी समझा देते है। हर महीने 2500 रूपए जमा करने पर आपको 5 साल में इस स्कीम में कुल ₹1,50,000 जमा किये जाते है। इस पैसे पर आपको ₹28,415 ब्याज दिया जाता है और मच्योरिटी के समय में आपको ₹1,78,415 का रिटर्न लाभ दिया जाता है।

Vinod Yadav

I am Vinod Yadav, and I have been involved in news content writing for the past four years. Since May 2023, I have been associated with nflspice.com, where I have been consistently working on delivering news content. News writing is an art, and the most important aspect of this art is the ability to convey news accurately. I am constantly striving to refine this skill and enhance my writing.

For Feedback - feedback@example.com
Join Our WhatsApp Channel